Dainik Athah

शराब की ओवर रेटिंग की पुष्टि पर दुकान के विक्रेता एवं अनुज्ञापी के विरूद्ध सख्त कार्यवाही के निर्देश

  • आबकारी मंत्री ने की प्रमुख सचिव आबकारी एवं आबकारी आयुक्त के साथ आबकारी विभाग की समीक्षा बैठक
  • आबकारी विभाग द्वारा माह जुलाई, 2023 में रुपए 3423.98 करोड़ की हुई राजस्व प्राप्ति
  • जनपदों की सीमा से लगे प्रदेशों से आने वाली मदिरा एवं अवैध मदिरा के उत्पादन पर पूरी तरह लगायें अंकुश
  • ओवर रेटिंग किसी भी दशा में न होने के लिए दिये प्रभावी निर्देश

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
उत्तर प्रदेश में राजस्व अर्जन की दृष्टि से आबकारी विभाग अत्यन्त महत्वपूर्ण है। यह बात प्रदेश के आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल ने शुक्रवार को सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में प्रमुख सचिव आबकारी एवं आबकारी आयुक्त के साथ माह जुलाई, 2023 तक विभागीय कार्यकलापों के साथ-साथ विभाग द्वारा जोन वार प्राप्त किये गये राजस्व लक्ष्यों तथा प्रवर्तन कार्यों सहित अन्य बिन्दु पर समीक्षा करते हुए कही। इस दौरान उन्होंने सख्ती से ओवर रेटिंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिये।
आबकारी मंत्री ने कहा कि प्रवर्तन कार्यों में इस बात का विशेष तौर से ध्यान रखने की आवश्यकता है कि जहरीली शराब की ब्रिकी न हो और न ही जनहानि कोई घटना संज्ञान में आये, क्योंकि इससे सरकार और विभाग की छवि धूमिल होती है। उन्होंने निर्देश दिये कि प्रवर्तन कार्यों को और प्रभावी बनाया जाय, साथ ही जिलों की सीमा से लगे प्रदेशों से आने वाली मदिरा और अवैध मदिरा के उत्पादन पर पूरी तरह से अंकुश लगाते हुए दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाय।
आबकारी मंत्री ने प्रमुख सचिव से कहा कि राजस्व प्राप्ति के मामले में जिन जिलों की स्थिति पिछले कई महीनों से खराब चल रही है उन जिलों के जिला आबकारी अधिकारियों को अपने कार्यों में तेजी लाने और निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश भी शासन के माध्यम से जिला आबकारी अधिकारियों को प्रेषित कर दिया जाय। उन्होंने आगे कहा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए कुल 58 हजार करोड़ रुपए का राजस्व लक्ष्य निर्धारित किया गया है सभी अधिकारीगण इस दिशा में अपनी बेहतर कार्य योजना बनाकर कार्य करना सुनिश्चित करें ताकि सरकार द्वारा निर्धारित लक्ष्य की शत-प्रतिशत प्राप्ति की जा सके।

प्रमुख सचिव ने राजस्व की जानकारी देते हुए बताया की माह जुलाई 2023 में विभाग द्वारा 3423.98 करोड़ रुपए का राजस्व प्राप्त किया गया। जो गत वर्ष इसी अवधि में प्राप्त राजस्व 3260.84 करोड़ की तुलना में रुपए 163.14 करोड़ अधिक है। इस प्रकार राज्य सरकार को गत वर्ष के सापेक्ष इसी अवधि में लगभग पांच प्रतिशत अधिक राजस्व प्राप्त हुआ है तथा वित्तिय वर्ष 2023-24 के लिए माह जुलाई, 2023 तक 13992.71 करोड़ कुल राजस्व प्राप्त हुआ है। आबकारी मंत्री ने प्रमुख सचिव एवं आबकारी आयुक्त को निर्देश दिये कि आबकारी विभाग के अन्तर्गत निर्धारित की गयी राजस्व प्राप्तियों को निर्धारित समय से प्राप्त करना सुनिश्चित करें।
अग्रवाल ने समीक्षा बैठक के दौरान आबकारी विभाग में ओवर रेटिंग के प्रकरण में आ रही शिकायतों के त्वरित एवं स्थायी निराकरण हेतु प्रमुख सचिव आबकारी एवं आबकारी आयुक्त को निर्देश दिया गया कि देशी शराब की फुटकर ब्रिकी भी आनलाइन के माध्यम से किया जाय, जिससे आबकारी विभाग में किसी प्रकार की अनियमितता की शिकायत संज्ञान में न आये और राजस्व की प्राप्ति लक्ष्य के सापेक्ष हो सके। अन्त में आबकारी मंत्री नितिन अग्रवाल जी द्वारा आबकारी विभाग में किसी भी प्रकार की ओवर रेटिंग एवं किसी प्रकार की अनियमितता न हो इस आशय का निर्देश प्रमुख सचिव आबकारी एवं आबकारी आयुक्त को दिया गया, जिससे कि आबकारी विभाग में निर्धारित राजस्व की प्रप्ति का लक्ष्य का शत-प्रतिशत अनुपालन हो एवं शासन एवं मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप विभाग में पारदर्शिता/निष्पक्षता से शासकीय कार्यों का संचालन सुचारू रूप से होता रहे।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *