Dainik Athah

गांव के प्रत्येक व्यक्ति की सुनें पीड़ा , कराएं समाधान: बृजेश पाठक

  • पउप्र के जिला पंचायत अध्यक्षों- सदस्यों के दो दिवसीय प्रशिक्षण का समापन
  • मोदी- योगी सरकार में बढ़ा है जिला पंचायत सदस्यों का अधिकार

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि जिला पंचायत सदस्य गांव के प्रत्येक व्यक्ति की पीड़ा सुनें और उनका समाधान करवायें। उनके ऊपर इस समय बड़ी जिम्मेदारी है। उन्होंने केंद्र और प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि मोदी सरकार ने नौ साल के कार्यकाल में 100 से अधिक गरीब कल्याणकारी योजनाओं को चलाया है। उन्होंने पूर्व की सरकारों के कार्यकाल पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि बुंदेलखंड में उन सरकारों में ट्रेन से पानी की सप्लाई होती थी। लेकिन हमारी सरकार में जल जीवन मिशन के तहत गांव गांव पानी की टंकी बन रही है। पांच करोड़ घरों में टोंटी से जल पहुंचेगा।
पाठक रविवार को भारतीय जनता पार्टी द्वारा पश्चिम उत्तर प्रदेश के जिला पंचायत अध्यक्ष और सदस्यों के दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के समापन सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए सरकार ने कौशल विकास योजना के अंतर्गत युवाओं को बिजली और प्लंबर का काम सिखा कर उन्हें लाभान्वित किया है। उन्होंने कांग्रेस को घेरते हुए कहा कि कांग्रेस के नेताओं ने खुद माना था कि उनकी सरकार जो एक रुपया जनता के कल्याणकारी योजनाओं के लिए भेजती है उसका केवल 15 पैसा ही जनता पर खर्च किया जाता है, लेकिन मोदी- योगी की सरकार में जनता पर खर्च होने वाले एक एक पैसे का हिसाब लिया जा रहा है। भाजपा सरकार आने के बाद सभी को खाद उपलब्ध है। किसानों को छह हजार प्रतिवर्ष किसान सम्मान निधि मिल रही है। किसानों को अब साहूकारों से बीज खाद के लिए ब्याज में रुपए नहीं लेने पड़ रहे हैं।

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि देश और प्रदेश में इन नौ सालों में आमूलचूल परिवर्तन देखने को मिला है। जिला पंचायत अध्यक्षों और सदस्यों के अधिकार बढ़े हैं, सरकार पूरी तरह जिला पंचायत सदस्यों के साथ है। उन्होंने सभी से आवाहन करते हुए कहा कि भेदभाव और पूर्वाग्रह से ऊपर उठकर गांव के प्रत्येक व्यक्ति, प्रत्येक दलित से बात करें तथा उनकी पीड़ा सुनकर उसका समाधान कराएं। उन्होंने कहा कि गांव के कौने- कौने का विकास करना हम सभी का संकल्प होना चाहिए। आपके कार्यों और व्यवहार से गांव के प्रत्येक व्यक्ति को लगना चाहिए कि यह जिला पंचायत सदस्य हमारे परिवार का एक अंग है जो सब के साथ और सबके विकास को सबके विश्वास के साथ पूरा करता है।
इससे पूर्व प्रशिक्षण शिविर के एक सत्र को पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सरकार के कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने भी संबोधित किया। समापन के अवसर पर डिप्टी सीएम ने प्रशिक्षण शिविर का सफल बनाने में लगे महानगर अध्यक्ष संजीव शर्मा, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष मयंक गोयल, प्रमोद अट्टा, गोविंद चौधरी को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।

सत्र का संचालन क्षेत्रीय महामंत्री विकास अग्रवाल ने किया मंच पर प्रदेश महामंत्री राम प्रकाश चौहान पश्चिम उत्तर प्रदेश प्रभारी सुभाष यदुवंश, क्षेत्रीय अध्यक्ष सत्येंद्र सिसौदिया, प्रदेश मंत्री बसंत त्यागी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *