Dainik Athah

कांवड़ यात्रा को लेकर जिला प्रशासन ने तैयार किया रोड मैप, कांवड़ मार्ग पर मांस मदिरा की बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध

अथाह संवाददाता

गाजियाबाद। कांवड़ यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए जिला प्रशासन ने रोड मैप तैयार कर लिया है। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बताया कि कांवड़ यात्रा में भक्तों को किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए सभी तैयारियां पूर्ण करने के साथ सम्बंधित विभागाधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा गाजियाबाद से दिल्ली, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा के लाखों कांवड़िये गुजरते हैं। इस लिहाज से यहां विशेष सतर्कता का ध्यान रखा जाना आवश्यक है। उन्होंने रोड मैप के आधार पर बताया कि
जिले में कांवड़ के दो मार्ग हैं, इनमें एक मार्ग 25 किमी लंबा मुरादनगर से टीला मोड पाइपलाइन रोड तक और दूसरा 42.5 किमी लंबा कादराबाद बार्डर से गाजियाबाद-दिल्ली बार्डर तक है। अब कंवाड़ यात्रा को ध्यान में रखते हुए गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस ने डायवर्जन प्लान जारी कर दिया ।

वहीं जिला प्रशासन ने कांवड़ मार्ग व व्यवस्था को लेकर प्रशासनिक तैयारी कर ली है। जिसमे शहरी क्षेत्र 2307 व ग्रामीण क्षेत्र 6331 में पथ प्रकाश लाइट की व्यवस्था,180 सीसीटीवी कैमरा,150 टैंकर से स्वच्छ पेयजल, 29 एंबुलेंस, 250 डाक्टर, 20 शिविर, 180 बेड रिजर्व ,महिला व पुरुष शौचालय, खाद्य पदार्थ की दुकानों पर रेट लिस्ट प्रदर्शित करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा कांवड़ मार्ग पर मांस-मदिरा की दुकानों की पूर्ण बंदी रहेगी।विद्युत पोल पर पांच फीट तक इंसुलेटिड प्लास्टिक लगाने के विजली विभाग को निर्देश दिए गए हैं। खाद्य सामग्री एवं पदार्थ की जांच के लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन की 14 टीमों का गठन किया गया है। एंटी वेनम डोज वायल, टिटनेस टीके, मरहम पट्टी, दर्द निवारक ट्यूब व एंटी फंगल दवा की व्यवस्था कांवड़ शिविर में डस्टबिन और सफाई व्यवस्था का ध्यान,शिविर में प्लास्टिक की वस्तुएं प्रतिबंधित रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *