Dainik Athah

कांवड़ यात्रा: 4-5 की रात से भारी वाहनों- 8-9 की रात से हल्के वाहनों का संचालन होगा बंद

  • 18 जुलाई को दोपहर तक रहेगा वाहनों पर प्रतिबंध
  • मेरठ- हापुड़ पुलिस की योजना के तहत गाजियाबाद पुलिस ने घोषित की योजना

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
श्रावण मास एवं इसके साथ ही शुरू होने वाली कांवड़ यात्रा को देखते हुए इस बार चार- पांच जुलाई की रात से मेरठ की तरफ जाने वाले भारी वाहनों पर रोक लग जायेगी। हल्के वाहनों पर रोक आठ व नौ जुलाई की रात से लागू होगी। इसके साथ ही दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे को भी वाहनों के लिए बंद कर दिया जायेगा।
रविवार को अपर पुलिस उपायुक्त यातायात रामानंद कुशवाहा ने कांवड़ यात्रा के मद्देनजर वाहनों के संचालन की योजना घोषित की है। उन्होंने प्रेस नोट जारी कर बताया कि चार जुलाई से श्रावण मास का प्रारंभ हो रहा है। कांवड़ यात्रा में शिव भक्त कांवड़िये हरिद्वार एवं गौमुख से गंगा जल लेकर आते हैं। बता दें कि प्रारंभ में राजस्थान एवं हरियाणा के और उसके बाद दिल्ली एनसीआर तथा अंत में स्थानीय कांवड़ियों का आगमन होता है। कांवड़ यात्रा के मद्देनजर चार व पांच जुलाई की मध्य रात्रि अर्थात रात 12 बजे से मेरठ की तरफ कोई भी भारी वाहन जैसे ट्रक, बस, ट्रैक्टर, कंटेनर आदि का संचालन नहीं किया जायेगा। इसके बाद आठ व नौ जुलाई की मध्य रात्रि से हल्के वाहनों का संचालन भी मेरठ की तरफ नहीं हो सकेगा। संचालन पर 18 जुलाई को दोपहर 12 बजे तक प्रतिबंध रहेगा। अपर पुलिस उपायुक्त यातायात के अनुसार हल्के और छोटे वाहनों में कार एवं मोटरसाइकिल शामिल है।

दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे भी रहेगा बंद
अपर पुलिस उपायुक्त यातायात ने बताया कि कांवड़ यात्रा के दौरान यातायात प्लान के अनुसार दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे पर भी वाहनों का संचालन होगा। आठ- नौ जुलाई की मध्य रात्रि से दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे को भी बंद कर दिया जायेगा।

शिवरात्रि 15 जुलाई को, लेकिन प्रतिबंध 18 को दोपहर तक

यातायात पुलिस ने जो प्लान जारी किया है उसके अनुसार मेरठ की तरफ जाने वाले वाहनों पर रोक 18 जुलाई को दोपहर तक जारी रहेगी, जबकि श्रावण शिवरात्रि 15 जुलाई को है। इससे प्लान पर सवाल खड़े होते हैं।

कांवड़ के दौरान गाजियाबाद यातायात पुलिस की योजना मेरठ एवं हापुड़ के अनुसार बनाई जाती है। ये दोनों जिले जो योजना बनाते हैं उसके अनुसार ही गाजियाबाद को ही चलना पड़ता है। इसका कारण यह है कि यदि गाजियाबाद में वाहन नहीं रोके जायेंगे तो मेरठ के ऊपर दबाव बढ़ जायेगा।
रामानंद कुशवाहा, अपर पुलिस अधीक्षक यातायात गाजियाबाद कमिश्नरेट


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *