Dainik Athah

9 वर्षों में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने वंचितों- शोषितों को मुख्यधारा से जोड़ा बल्कि उनका सशक्तिकरण भी किया: नरेंद्र कश्यप

महासम्पर्क अभियान के अन्तर्गत पिछड़ा वर्ग मोर्चा प्रदेश के सभी संगठनात्मक 98 जिलों में ओबीसी सम्मेलन तथा प्रदेश के सभी 17 महानगरों में धन्यवाद मोदी सम्मेलन भी आयोजित करेगा

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष एवं प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेन्द्र कश्यप ने भाजपा प्रदेश मुख्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में विगत 9 वर्षों में केन्द्र सरकार के द्वारा न केवल वंचित, शोषित लोगों को मुख्यधारा से जोड़ा बल्कि उनका सशक्तिकरण भी किया है। आज दुनिया के बड़े-बड़े अर्थशास्त्री, विश्लेषक, विचारक सभी एक स्वर में कह रहे हैं कि 21वी सदी भारत की सदी है। आज पूरी दुनिया भारत को लेकर एक विश्वास से भरी हुई है। नरेन्द्र मोदी की सरकार के नौ साल के नौ प्रमुख आधार सेवा, सुशासन, गरीब कल्याण, नवाचार, दृढ़ इच्छाशक्ति, भ्रष्टाचार और आतंकवाद पर जीरो टोलरेंस, नीतिगत पहल, साहसिक निर्णय तथा सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास रहा है।
कश्यप ने कहा कि महासम्पर्क अभियान के अन्तर्गत पिछड़ा वर्ग मोर्चा, उत्तर प्रदेश के सभी संगठनात्मक 98 जिलों में ओबीसी समाज के साथ बड़े सम्मेलन आयोजित करेगा तथा प्रदेश के सभी 17 महानगरों में धन्यवाद मोदी सम्मेलन भी आयोजित किये जायेंगे। जिसमें पिछड़े वर्गों से प्रबुद्धजनों को आमंत्रित कर मोदी-योगी सरकार में अन्य पिछड़े वर्ग के विकास के लिए किए गये कार्याे पर चर्चा होगी। उन्होंने बताया कि ओबीसी मोर्चा प्रदेश के सभी ग्राम पंचायत से लेकर सांसदों तक पिछड़े वर्ग के सभी जनप्रतिनिधियों के साथ संवाद बैठक करके मोदी-योगी की सरकारों में अन्य पिछड़े वर्गों के हितों में लिए गए फैसलों की जानकारी देगा और अन्य पिछड़े वर्गों से आने वाले पुरस्कार प्राप्त खिलाड़ियों, व समाज के कल्याण में कार्य करने वाले विशिष्ठ व्यक्तियों से सम्पर्क कर केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी देगा।
ओबीसी मोर्चा महासम्पर्क अभियान को प्रदेश के धरातल पर लाने के लिए सभी महानगर एवं जिलों में कार्यसमिति का आयोजन करेगा। ओबीसी मोर्चा लाभार्थी सम्पर्क के माध्यम से 75 लाख लाभार्थियों सेयोजनाबद्ध तरीके से सम्पर्क भी करेगा।
भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस, सपा व बसपा की सरकारें जब सत्ता में होती हैं तो पिछड़े वर्ग के लोगों का शोषण करती हैं और जब सत्ता से पृथक हो जाती है तब वह पिछड़े समाज के हितकारी होने का ढोंग रचाती हैं। पूरे देश को ज्ञात है कि परिवारवादी जातिवादी एवं साम्प्रदायिक तुष्टीकरण की राजनीति यह सभी दल करते हैं। भाई भतीजे के विकास को पिछड़ों का विकास बताकर बहलाने का कार्य अब नहीं चलेगा। पिछड़ा व अति पिछड़ा समाज अब सजग हो चुका है और वह जान चुका है कि उनके हित में फैसले लेने का माद्दा सिर्फ देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में है।
प्रधामंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा गत वर्षों में पिछड़े व अतिपिछड़ों के हित में वह महत्वपूर्ण निर्णय लिए गये जो पूर्व की सरकारें वर्षों से लागू करने का साहस नहीं दिखा पायी थी। मोदी ने अपनी कैबनेट में 27 ओबीसी समाज के प्रतिनिधियों को मंत्री बनाकर सम्मान से सुशोभित करने का काम किया। मोदी के नेतृत्व में पिछड़ा आयोग को एससीएसटी आयोग के तर्ज पर संवैधानिक कैबनेट मंत्री का दर्जा देकर एवं नीट की परीक्षा में 27 प्रतिशत ओबीसी आरक्षण तथा केन्द्रीय एवं सैनिक विद्यालयों में भी 27 प्रतिशत आरक्षण लागू कर अपने इरादों को बता दिया एवं पिछड़े समाजों के लिए साहसी फैसले लेकर यह स्पष्ट कर दिया कि समाज के हित में कार्य करने वाली अगर कोई पार्टी है तो वह भारतीय जनता पार्टी है। भाजपा की सरकार बनने के पश्चात ओबीसी के बजट में अभूतपूर्व वृद्धि की गयी व भारत के शैक्षणिक विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर व अन्य पदो के लिए आरक्षण की योजनानुसार नियुक्तियॉ की गयी।
नरेन्द्र कश्यप ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में पिछड़े व अति पिछड़े समाज के लोगों के हितों में अनवरत कार्य कर रहीं है। पिछड़ा वर्ग आयोग को त्वरित गठन किया एवं पिछड़े समाज के लोगों को शादी अनुदान के लिए इस वर्ष 150 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गयी है। पिछड़ा व अति पिछड़ा समाज के बालक एवं बालिकाओं के लिए शिक्षा को शुलभ बनाने हेतु पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए अम्बेडकरनगर, आजमगढ़ व गोरखपुर में छात्रावासों का निर्माण कराया गया। कुल मिलाकर 105 छात्रावासों की व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के इस वर्ष के बजट में पिछड़े वर्गों के लिए 527 करोड रुपये की वृद्धि की गयी है। पिछड़े वर्गों के छात्र/छात्राओं के लिए नि:शुल्क ओ लेबल कम्प्यूटर प्रशिक्षण योजना, मुख्यमंत्री मत्स्य संपदा योजना, उप्र विश्वकर्मा सम्मान योजना आदि के माध्यम से समाज के लिए सरकार अनवरत कार्य कर रही है।
नरेन्द्र कश्यप ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी एवं प्रदेश महामंत्री (संगठन) धर्मपाल सिंह के द्वारा महा-जनसम्पर्क अभियान के लिए जारी दिशा निदेर्शों के अन्तर्गत ओबीसी मोर्चा सभी अभियानों में अपना योगदान प्रदान करेगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *