Dainik Athah

नवनिर्वाचित महापौर, नगर पालिका परिषदों एवं नगर पंचायत अध्यक्षों की एक दिवसीय कार्यशाला 01 को

  • प्रदेश में पहली बार ऐसी कार्यशाला का होगा आयोजन
  • नगरीय निकायों के विकास हेतु संचालित विभिन्न योजनाओं के संबंध में जानकारी दी जाएगी
  • नगरीय स्वशासन के संवैधानिक एवं विधिक प्रावधानों पर चर्चा की जाएगी

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा एव नगर विकास मंत्री एके शर्मा के प्रयासों से नगर विकास विभाग की ओर से प्रदेश के नगरीय निकायों के नवनिर्वाचित महापौर, नगर पालिका परिषदों एवं नगर पंचायतों के अध्यक्षों के लिए एक दिवयीय अभिमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यशाला एक जून को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान के ज्यूपिटर ह़ॉल में आयोजित की जाएगी। महत्वपूर्ण बात यह है कि इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी प्रतिभाग कर निर्वाचित प्रतिनिधियों को अपना आशीर्वाद प्रदान करेंगे। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या, ब्रजेश पाठक, नगर विकास मंत्री एके शर्मा और नगर विकास राज्यमंत्री राकेश राठौर, गुरु, की गरिमामयी उपस्थिति में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।
तीन सत्रों में आयोजित होने वाली इस कार्यशाला की शुरूआत नगर विकास मंत्री एके शर्मा के सम्बोधन के साथ होगी। प्रथम सत्र में नगरीय स्वशासन के संवैधानिक एवं विधिक प्रावधानों पर चर्चा की जाएगी।

सचिव नगर विकास रंजन कुमार इस सत्र की अध्यक्षता करेंगे। सलाहकार नगर विकास विभाग केशव वर्मा द्वारा भारत के संविधान में नगरीय निकायों से सम्बन्धित प्रमुख विशेषताओं पर जानकारी दी जाएगी। प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात की अध्यक्षता में द्वितीय सत्र में नव निर्वाचित जन प्रतिनिधियों को भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा नगरीय निकायों के विकास हेतु संचालित विभिन्न योजनाओं के संबंध में जानकारी दी जाएगी। वहीं, तीसरे सत्र में नगरीय नियोजन, वित्तीय प्रबन्धन एवं सूचना प्रौद्योगिकी के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

पहली बार प्रदेश के सभी नगर आयुक्त एवं अधिशासी अधिकारी भी रहेंगे कार्यशाला में उपस्थित
यह भी पहली बार हो रहा है कि कार्यशाला में प्रदेश के सभी नगर आयुक्तों के साथ ही सभी नगर पालिका परिषदों एवं नगर पंचायतों के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। वे भी कार्यशाला में शिक्षा ग्रहण करेंगे।

भ्रष्टाचार मुक्त निकाय का दिया जायेगा संदेश
एक दिवयीय अभिमुखीकरण कार्यशाला में नये चुने गये महापौर, अध्यक्षों को जहां यह बताया जायेगा कि उन्हें काम कैसे करना है, वहीं भ्रष्टाचार मुक्त निकाय और स्वच्छता के ऊपर विशेष ध्यान देने का मंत्र भी दिया जायेगा। देश की राजधानी में इसके लिए तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। बुधवार से निकाय अध्यक्ष एवं महापौर लखनऊ पहुंचना शुरू हो जायेंगे।

पहले 30 को होना था आयोजन

नगर विकास विभाग के सूत्रों के अनुसार पहले यह आयोजन 30 मई को होना था। लेकिन मुख्यमंत्री की व्यस्तता के चलते कार्यक्रम में परिवर्तन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *