Dainik Athah

26- 27 को होगा महापौर- निकाय अध्यक्षों का शपथ ग्रहण

  • पहले आदेश जारी हुआ 29 का, कुछ घंटों में ही बदल गया आदेश
  • प्रमुख सचिव नगर विकास ने जारी किये आदेश
  • शासनादेश 1375 में 29 मई को, 1376 में 26-27 मई को शपथ ग्रहण का आदेश
  • 23 जून तक अनिवार्य रूप से करनी होगी पहली बोर्ड बैठक

अथाह ब्यूरो
लखनऊ/गाजियाबाद।
पूरे प्रदेश में महापौर अध्यक्षों के साथ ही नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायत अध्यक्षों के साथ ही पार्षदों एवं सभासदों का शपथ ग्रहण अब 29 के स्थान पर 26 एवं 27 मई को होगा। इस संबंध में प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने आदेश जारी किये हैं।
मंगलवार को प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने प्रदेश के सभी मंडलायुक्तों के साथ ही जिलाधिकारियों को पत्र भेजकर कहा है कि नगरीय निकाय निर्वाचन 2022- 23 के निर्वाचन के उपरांत शासन द्वारा निकायों के गठन की अधिसूचना निर्गत कर दी गई है। इसके साथ ही शासन ने 26 एवं 27 मई को नव निर्वाचत महापौर, नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत अध्यक्षों, पार्षदों एवं सदस्यों को उत्तर प्रदेश नगर निगम अधिनियम 1959 की धारा 85 तथा उत्तर प्रदेश नगर पालिका अधिनियम 1916 की धारा 43 घ के अंतर्गत शपथ दिलाने के आदेश निर्गत किये हैं।
उन्होंने अपने पत्र में कहा है कि निकायों नव निर्वाचित जनप्रतिनिधियों के शपथ ग्रहण करने के बाद निकायों के खातों के संचालन के संबंध में पूर्व में दिये गये आदेश स्वत: समाप्त हो जायेंगे। निकायोंं के खातों का संचालन नगर पालिका अधिनियम में दी गई व्यवस्था के अनुसार संचालित होंगे।
प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने कहा कि शपथ ग्रहण की कार्यवाही पूर्ण होने के बाद निकायों के गठन की अधिसूचना निर्गत होने तिथि से एक माह के भीतर अर्थात 23 जून तक निकायों के बोर्ड की बैठकें आयोजित कर तथा वर्ष 2023- 24 में निकायों में कराये जाने वाले कार्यों की कार्य योजना तैयार कर उस पर निकाय बोर्ड से अनुमोदन प्राप्त कर कार्य योजना को हर हालत में 30 जून तक उपलब्ध करायें।

कुछ ही घंटों में बदला आदेश 29 के स्थान पर 26- 27 को होगा शपथ ग्रहण
शासन के सूत्रों के अनुसार प्रमुख सचिव नगर विकास के पत्रांक 1375 में मंडलायुक्तों को भेजे पत्र में 29 मई को शपथ ग्रहण का आदेश दिया गया था, लेकिन कुछ ही घंटों बाद पत्रांक 1376 जारी किया गया। इस आदेश में 26 एवं 27 को शपथ ग्रहण के निर्देश दिये गये। महापौर को शपथ मंंडलायुक्त एवं उनकी अनुपस्थिति में जिलाधिकारी शपथ दिलायेंगे। जबकि नगर पालिका परिषदों एवं नगर पंचायतों में जिलाधिकारी द्वारा नामित उप जिलाधिकारी शपथ दिलायेंगे। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह बुधवार को निकायों में शपथ ग्रहण करवाने वाले एसडीएम को नामित कर देंगे

29 को एमएलसी चुनाव के चलते बदली गई तिथि
शासन के सूत्रों के अनुसार शपथ ग्रहण के लिए 29 मई का दिन निर्धारित किया गया था, लेकिन इसी दिन दो एमएलसी सीटों के लिए मतदान होगा। सभी विधायक मतदान में भाग लेंगे। इस स्थिति में विधायक शपथ ग्रहण कार्यक्रमों में मौजूद नहीं रह पायेंगे। इसी के मद्देनजर शपथ ग्रहण कार्यक्रम में बदलाव किया गया है।

गाजियाबाद महापौर 27 को ले सकती है शपथ
सूत्रों के अनुसार गाजियाबाद महापौर सुनीता दयाल 27 मई को शपथ ग्रहण करेंगी। इसके लिए नगर निगम ने तैयारियां शुरू कर दी है। जिले में अन्य अध्यक्ष कब शपथ ग्रहण करेंगे यह स्थिति भीजल्द स्पष्ट हो जायेगी।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *