Dainik Athah

प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के प्रयासों, ईमानदारी, निष्ठापूर्ण कार्यों को मिला सम्मान

  • स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) उ.प्र. के स्वच्छ विरासत अभियान को मिला प्रतिष्ठित हडको अवार्ड
  • स्वच्छ विरासत अभियान को बेस्ट प्रैक्टिसेस टू इम्प्रूव द लिविंग एन्यवारमेंट 2022-23 में मिला पुरस्कार
  • 14 से 24 जनवरी के बीच प्रदेश भर के 75 पर्यटक स्थलों और ऐतिहासिक स्मारकों पर चलाया गया था स्वच्छता अभियान
  • माननीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री, भारत सरकार द्वारा 25 अप्रैल को नई दिल्ली में यह पुरस्कार दिया जाएगा

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
प्रदेश के नगर विकास एवम् ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) उत्तर प्रदेश के स्वच्छ विरासत अभियान को देश के प्रतिष्ठित हडको अवार्ड (2022-2023) के लिए चुना गया है। इस अभियान को बेस्ट प्रैक्टिसेस टू इम्प्रूव द लिविंग एन्यवारमेंट 2022-23 में पुरस्कार प्रदान किया जा रहा है। माननीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री भारत सरकार हरदीप पुरी आगामी 25 अप्रैल को नई दिल्ली के लोधी रोड स्थित हडको इण्डिया हैविटेड सेंटर में आयोजित समारोह में यह पुरस्कार प्रदान करेंगे।

75 पर्यटक स्थलों पर 10 दिन का विशेष अभियान
प्रदेश के नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा के प्रयासों, मेहनत, ईमानदारी, निष्ठापूर्ण कार्यों से यह सम्मान मिला। नगर विकास मंत्री के कुशल मार्गदर्शन में प्रदेश के नगरों को ह्यगुड टू ग्रेट बनाते हुए वैश्विक नगर G- city बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में 14 जनवरी, 2023 यानी मकर संक्रांति के दिन से पतंग महोत्सव के साथ ह्यस्वच्छ विरासत अभियान की शुरूआत की गई । इसमें प्रदेश के 75 पर्यटक स्थलों और ऐतिहासिक स्मारकों को शामिल किया गया। इस दौरान इन स्थलों पर विशेष स्वच्छता अभियान चलाया गया। नुक्कड़ नाटक, कठपुतली शो, साइट के अंदर प्लॉग रन जैसी गतिविधियों के माध्यम से घाट, तालाब, बाजार समेत अन्य वाणिज्यिक क्षेत्रों की साफ-सफाई में आम जनमानस को शामिल किया गया। 10 दिन के इस सफल अभियान का समापन 24 जनवरी को यूपी स्थापना दिवस के दिन गौपूजा के साथ किया गया।

देश भर से आए थे पुरुस्कार के दावेदार
भारत सरकार के उपक्रम हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पाेरेशन लिमिटेड के प्रतिष्ठित हडको अवार्ड 2022-23 के लिए देश भर से इन्ट्री प्राप्त की गई थी। इसमें, प्रदेश के स्थानीय निकाय निदेशालय की ओर से भी इन्ट्री भे गई। कई चरणों के परीक्षण के बाद जूरी मंडल ने ह्यस्वच्छ विरासत अभियान को फील्ड विजिट के लिए चुना। हाउसिंग एंड अर्बन डेवलपमेंट कॉर्पाेरेशन लिमिटेड लखनऊ क्षेत्रीय कार्यालय की एक टीम ने बीती 03 अप्रैल को लखनऊ के इमामबाड़ा, रेसीडेंसी समेत कई स्थलों का निरीक्षण भी किया। कई चरणों के परीक्षण के बाद ही ह्यस्वच्छ विरासत अभियान को प्रतिष्ठित हडको अवार्ड बेस्ट प्रैक्टिसेस टू इम्प्रूव द लिविंग एन्यवारमेंट 2022-23 में पुरस्कार के लिए चुना गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *