Dainik Athah

पोषण पखवाड़े में राज्यमंत्री प्रतिभा शुक्ला ने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई व बच्चों का कराया अन्नप्राशन

महिला कल्याण एवं बाल विकास को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार कृत संकल्पित

अथाह सवांददाता
गाजियाबाद।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप प्रदेश भर में महिलाओं का कल्याण एवं बाल विकास को लेकर विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाएं एवं कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में सोमवार को महिला कल्याण, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग उत्तर प्रदेश की राज्य मंत्री प्रतिभा शुक्ला द्वारा हिंदी भवन लोहिया नगर  में दीप प्रज्वलित कर विधिवत रूप से पोषण पखवाड़े का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर मंत्री ने गर्भवती महिलाओं की गोद भराई की तथा बच्चों का अन्नप्राशन भी कराया।  मंत्री प्रतिभा शुक्ला ने कहा कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा महिलाओं के कल्याण एवं बाल विकास को लेकर विभिन्न लाभार्थी योजनाएं एवं कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं, जिनका सीधा लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने का कार्य उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे देश के  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिलेट्स मोटे अनाज को काफी बढ़ावा दिया है, लोगों ने मोटे अनाज को अब प्रयोग में लाना बंद कर दिया था लेकिन प्रधानमंत्री के द्वारा देशवासियों में मिलेट्स मोटे अनाज को ग्रहण करने की इच्छा शक्ति को जागृत किया है।

उन्होंने कहा कि मोटे अनाज को ग्रहण करने से हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में काफी वृद्धि होती है और यह हमें अनेक रोगों से बचाता है तथा गंभीर बीमारियों से लड़ने की क्षमता भी देता है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक ने उपस्थित ग्राम प्रधानों, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का आह्वान करते हुए कहा कि उनके द्वारा एक टीम भावना के साथ कार्य करते हुए मुख्यमंत्री के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही लाभार्थी परख योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए एवं उनका लाभ पात्र लाभार्थियों तक शत-प्रतिशत पहुंचाने में अपना भरपूर सहयोग प्रदान किया जाए।

आज के कार्यक्रम के अवसर पर मा0 राज्य मंत्री जी द्वारा कुपोषित बच्चों के परिवारों को गौवंश की सुपुर्दगी की गई। आंगनबाड़ी कार्यकत्रीयो, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, महिला ग्राम प्रधान और महिला पुलिस कर्मी, आशा, एएनएम के साथ संवाद किया गया, महिलाओं द्वारा विकास कार्यों से संबंधित अपने-अपने अनुभव को साझा किए गए। इस अवसर पर  राज्य मंत्री के द्वारा उत्तर प्रदेश मुख्य मंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत लेपटॉप व सम्मान पत्र का वितरण भी किया गया साथ ही उत्तर प्रदेश मुख्य मंत्री बाल सेवा योजना कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत सम्मान पत्र का वितरण किया गया। आज के अपने जनपद भ्रमण कार्यक्रम के दौरान राज्य मंत्री द्वारा वन स्टॉप सेंटर संजय नगर तथा महिला शरणालय शास्त्री नगर का निरीक्षण किया गया। जहां मानक के अनुसार सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त पाई गई एवं राज्य मंत्री के द्वारा जिला कार्यक्रम अधिकारी और जिला प्रोबेशन अधिकारी की सराहना की गई।

मंच का संचालन एसआरजी पूनम शर्मा द्वारा किया गया। इस अवसर पर पीडी डीआरडीए पी एन दीक्षित, एसीएम निखिल चक्रवर्ती, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ महेश कुमार, जिला कार्यक्रम अधिकारी शशि वार्ष्णेय, जिला प्रोबेशन अधिकारी विकास चंद्र एवं अन्य संबंधित अधिकारीगण तथा आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा प्रतिभाग किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *