Dainik Athah

मोबाइल वेटरिनरी यूनिट को हरी झंडी दिखाकर जिला पंचायत अध्यक्ष एवं सीडीओ ने किया रवाना

  • पशुपालकों को टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1962 पर फोन के माध्यम से घर बैठे पशुओं का मिलेगा उपचार

अथाह सवांददाता

गाजियाबाद।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कर कमलों द्वारा प्रदेश के पशुपालकों को बड़ा तोहफा प्रदान किया गया है। प्रदेश भर के पशुपालकों को टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1962 पर फोन करने के उपरांत घर बैठे उनके पशुओं के उपचार की सुविधा मिल सकेगी। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का आयोजन मुख्यमंत्री के कर कमलों द्वारा लखनऊ में किया गया। जिसमें 201 करोड़ रुपए की लागत से 520 मोबाइल वेटरिनरी यूनिट का फ्लैग ऑफ करते हुए शुभारंभ किया गया। जिनका लाभ उत्तर प्रदेश के सभी जनपदों में प्राप्त होने जा रहा है।

प्रदेश आकस्मिक पशु चिकित्सा सेवाओं को टोल फ्री न0- 1962 के माध्यम से पशुपालकों के द्वार पर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से भारत सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना ईएस वीएचडी ESVHD के अन्तर्गत मोबाईल वेटेनरी यूनिट (एम0वी0यू0) का शुभारम्भ/फ्लैग ऑफ मुख्यमंत्री द्वारा लखनऊ पर किये जाने के उपरांत ही जनपद स्तर पर विकास भवन गाजियाबाद परिसर से गाजियाबाद की 02 एमवीयू का शुभारम्भ,फ्लैग ऑफ जिला पंचायत अध्यक्ष ममता त्यागी द्वारा किया गया। जनपद में उक्त सेवा पूर्व निर्धारित रूट,शैडयूल रूट पर  08 बजे से 02 बजे अपरान्ह तक एवं इमरजेन्सी रूट पर प्रातः 10 बजे से शाम 08 बजे तक उपलब्ध होगी। शाम 08 बजे के बाद प्राप्त हुई पशुपालकों की कॉल, कॉल सेन्टर पर रिकार्ड की जायेगी। जिनके सापेक्ष सेवाऐं आगामी दिवस पर उपलब्ध करायी जायेगी। जनपद स्तर पर तैयार किये गये शैडयूल रूट में आवश्यकतानुसार परिर्वतन किया जा सकेगा।

एमवीयू का संचालन प्राईवेट संस्था जिकित्सा हेल्थकेयर द्वारा किया जायेगा। प्रत्येक एमवीयू में संस्था का एक पशु चिकित्साविद, एक मल्टी टास्क पर्सनल (पैरावेट), एक वाहन चालक कार्यरत रहेगा। जनपद में 02 एमवीयू आ चुकी हैं, 01 यूनिट और शीघ्र ही आने की सम्भावना है। पशुपालकों से सरकारी लेवी बड़े पशु (जैसे गाय, भैंस) की 5 रुपए, भेड-बकरी की 02 रुपए, श्वान की 10 रुपए, कृत्रिम गर्भाधान की 40 रुपए जमा कराने के बाद सेवाऐं प्रदान की जायेगी। कलेक्ट्रेट स्थित एनआईसी सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अपने उद्गार व्यक्त करते हुए  जिला पंचायत अध्यक्ष ममता त्यागी ने जनपद के पशु चिकित्सा अधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री एवं लोकप्रिय मुख्यमंत्री  द्वारा आज पशुपालकों के लिए यह महत्वपूर्ण योजना प्रारंभ की गई है।

उन्होंने सभी पशु चिकित्सा अधिकारियों से इस योजना को गुणवत्ता एवं मानकों के अनुरूप संचालित करने का आह्वान किया है।ताकि मा0 मुख्यमंत्री जी की मंशा के अनुरूप इस महत्वाकांक्षी योजना का जनपद के समस्त पशुपालकों को भरपूर लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1962 पर पशुपालकों के द्वारा जो कॉल की जाए उनका तुरंत संज्ञान लेते हुए घर बैठे पशुपालकों को पशुओं का इलाज संभव कराया जाए ताकि सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का सरलता के साथ सभी पशुपालकों को घर बैठे इस योजना का लाभ प्राप्त हो सके। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *