Dainik Athah

नवसंवत्सर (भारतीय नववर्ष) 2080: कैसा रहेगा आपकी राशियों के लिए भारतीय नववर्ष

मेष राशि

मेष राशि वालों के लिए यह वर्ष जमा खर्च का सही सन्तुलन बनाएगा।  भूमि वाहन आदि का लेनदेन अथवा क्रय विक्रय कर सकेंगे। छात्रों के लिए प्रतियोगिता परिणाम उत्तम रहेंगे। मेहनत के चलते सितारा बुलंद होगा। नए संबंधों का फायदा मिलेगा ।ग्रह चाल भाग्य के विकास में सहायक हो रही है ।परिवार में मंगल कार्य होंगे। लंबे समय से चल रहे कानूनी  विवाद समाप्ति की ओर हो जाएंगे। देश विदेश से शुभ समाचार मिलेंगे। इस वर्ष स्थान परिवर्तन ठीक  नहीं रहेगा ।भागदौड़ से बचें। स्वास्थ्य प्रभावित होगा ।हनुमान चालीसा अवश्य पढ़ें अथवा सप्ताह में सुंदरकांड का पाठ करें।

वृषभ राशि

वृषभ राशि वालों के लिए इच्छित वस्तुएं प्राप्त होंगी। कोई रचनात्मक कार्य बनेगा।  मंगल उत्सव में भाग लेंगे घर ।गृहस्थी  के कार्यों में मन लगेगा। पारिवारिक विवाद से दूर रहें। इस वर्ष राजनीतिक लाभ का विशेष योग बनेगा ।कोई कानूनी विवाद नया मोड़ ले सकता है ।दूर की यात्रा का विचार बनेगा। व्यर्थ के झगड़े व  विवाद से बचें ।राज समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी । साझेदारी के  काम में बिजनेस न करें ।नौकरी में स्थान परिवर्तन का योग बन रहा है। लक्ष्मी जी का पूजन किया करें अथवा शुक्रवार को लक्ष्मी जी के व्रत रखें।

मिथुन राशि

मिथुन राशि वालों के लिए नवसंवत 2080 में सामाजिक व  राजनीतिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी ।प्रतियोगिता आदि में स्थान प्राप्त होंगे। धार्मिक यात्रा कर सकेंगे ।रुका हुआ कार्य अथवा धन आएगा। बढ़ते हुए सम्मान से आनंद की अनुभूति होगी ।गोचर ग्रहों की अनुकूलता से मन प्रसन्न रहेगा ।किंतु भागदौड़ से स्वास्थ्य में कोई न कोई परेशानी बनी रहेगी ।अपने कर्तव्य का निर्वहन करते हुए परिवार का पालन करेंगे ।पारिवारिक और सामाजिक जिम्मेदारियां बढ़ने के योग हैं। धन का पर्याप्त लाभ होगा ।मित्रों से धन और प्रतिष्ठा का लाभ होगा। इस वर्ष लंबी यात्रा अथवा विदेश यात्रा कर सकते हैं।दुर्गा मां की पूजा करने से निरंतर लाभ बना रहेगा।

कर्क राशि

कर्क राशि वालों को इस वर्ष उच्च अधिकारियों का सहयोग मिलेगा। नौकरी पेशा वालों के लिए पदोन्नति और प्रतिष्ठा प्राप्त होगी ।वाणी पर नियंत्रण रखें और जोश में होश ना खोंए। व्यापार में आवश्यक लाभ होगा। घर में भौतिक संसाधनों के सामान खरीद सकते हैं। रुका हुआ धन मिलेगा। चल अचल संपत्ति अथवा भूमि भवन का लाभ मिलेगा। राजनीतिक जोड़-तोड़ में किए जा रहे प्रयास सफल होंगे ।पड़ोसियों के संबंधों में सुधार होगा ।ईश्वर भक्ति अथवा भजन से अपनी मानसिक शांति बनाए रखेंगे, तो ठीक रहेगा। भाग्योन्नति के साथ-साथ धन और यश का प्रतिष्ठा बढ़ेगी ।विरोधियों के कुचक्र से सावधान रहें ।आस्तीन के सांप आपके नुकसान पहुंचाएंगे ।मामूली विवाद को अनावश्यक तूल न दें ,विवाद बढ़ सकता है ।इसलिए अपने कार्य से कार्य रखें ।श्रीगणेश जी की पूजा करें।

सिंह राशि

सिंह राशि वालों के लिए संवत 2080 विशेष सफलताएं लेकर आ रहा है। वर्ष में कई बार अचानक लाभ मिलेगा। उत्तरदायित्व अथवा कोई पद प्राप्त होगा। लंबे समय से चल रहा विवाद समाप्त हो जाएगा ।पारिवारिक कार्यों में मन लगेगा ।अधूरा पड़ा हुआ काम पूरा होने की संभावना है। परिवार में मंगल उत्सव होगा। व्यवसाय में नित्य धन का लाभ होता रहेगा ।लंबी यात्रा ना करें तो अच्छा रहेगा। स्वास्थ्य पर मौसम का असर पड़ेगा ।इसलिए खानपान पर विशेष ध्यान रखें। राजकीय प्रतिष्ठा बढ़ेगी ।लेकिन जोश में होश ना खोए।कानूनी उलझन में पड़ सकते हैं, ध्यान रखें। गायत्री मंत्र का जाप  करें अथवा ओम नमः शिवाय का जाप करें।

कन्या राशि

कन्या राशि वालों के लिए यह वर्ष मांगलिक उत्सव का है। पुराने मित्रों से मुलाकात होगी। ग्रह गोचर के अनुसार विरोधी षड्यंत्र करते रहेंगे। लेकिन आपका कुछ बिगाड़ नहीं सकते , आप अपने बल बुद्धि के द्वारा विजय प्राप्त करेंगे । व्यवसायिक क्षेत्र में धन लाभ होगा ।मेहनत के चलते हुए सफलता मिलेगी ।चोर अथवा अग्नि का भय रहेगा अथवा उससे कुछ नुकसान हो सकता है ,ध्यान रखें ।प्रतियोगिता संबंधी परिणाम अच्छे रहेंगे।  यात्राएं छोटी और लाभप्रद होगी। पुराने रोग ऋण आदि से भी मुक्ति मिल सकती है। समय को पहचान कर कार्य करें अन्यथा कई अवसर हाथ से छूट सकते हैं ।वर्ष के अंत में मन में उलझन रहेगी ।इसलिए मंदिर में अवश्य जाएं। दुर्गा मां की पूजा करें ।एक विशेष ध्यान रखें कि अपनी योजनाओं को किसी के सामने प्रकट न करें नहीं तो हानि होने की संभावना है। गणेश जी की आराधना करें।

तुला राशि

तुला राशि वालों के लिए अचानक धन लाभ  के योग बन रहे हैं। घर में  उपयोगी वस्तुएं खरीदी जाएंगी। तरक्की के अवसर आएंगे ।आर्थिक रूप से समय अच्छा रहेगा। घर परिवार में  सदस्य वृद्धि होगी ।इस वर्ष स्थानांतरण हो सकता है जो आपके लिए शुभ रहेगा। परिवार में खुशियां मिलेंगी ।व्यक्तिगत समस्याएं सुलझ जाएंगी ।दांपत्य सुख में वृद्धि प्राप्त होगी। आलस्य और प्रमाद को त्याग दे नहीं तो हानि हो सकती है। महत्वकांक्षाओं पर नियंत्रण रखें ।राजनीतिक लोगों से मुलाकात होगी। राजनीतिक वर्चस्व बढ़ेगा। अनजान व्यक्ति से मित्रता ना करें और साथ में काम न करें ।श्रम व संघर्ष से लाभ मिलेगा ।शत्रु हानि पहुंचाने का प्रयास करेंगे। किंतु आप सावधान रहें अपने इष्ट माता लक्ष्मी जी का पाठ करें सफेद वस्तुएं दान करें।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वालों के लिए यह समय अच्छा रहेगा। वाणी पर नियंत्रण आवश्यक है। परिस्थितियां अनुकूल चल रही हैं। इसलिए उनका उचित लाभ उठाने का प्रयास करें। नौकरी पेशे अथवा व्यवसाय में धन वृद्धि ,पदवृद्धि  होती रहेगी। स्वास्थ्य के लिए यह वर्ष अनुकूल है ।परिवार के लोगों के साथ में व्यर्थ विवाद से बचें  अन्यथा झगड़ा भी हो सकता है । सूझबूझ से काम लेंगे तो अच्छा रहेगा। पुराना विवाद  समाप्त होकर नया प्रगति का पथ प्रशस्त होगा। वर्ष के उत्तरार्ध में कठिन परिस्थितियों का समय है ।विरोधी आप पर हावी हो सकते हैं ।इसलिए ध्यान रखें। अत्यधिक परिश्रम अथवा संघर्ष से भागदौड़ बनी रहेगी। स्वास्थ्य हानि हो सकती है। खानपान पर विशेष ध्यान रखें। क्योंकि आपके वायु और उदर विकार की संभावना है ।बच्चों के साथ समय  अच्छा बीतेगा। सामाजिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी गाय को चारा खिलाएं ।हनुमान जी की पूजा करें।

धनु राशि

संवत 2080 में धनु राशि की ग्रह चाल अच्छी रहेगी ।भाग्य में विकास व उन्नति के अवसर बनेंगे। देश विदेश से सुखद और अच्छे समाचार मिलेंगे ।मित्र के सहयोग से कारोबार में नया रास्ता खुलेगा ।जमीन जायदाद, वाहन आदि लेनदेन में फायदा रहेगा। सरकारी अधिकारी से अधिक निकटता हानिकारक होगी ।पारिवारिक अंतर्विरोध से बचे रहें। घर में मेहमानों की आने जाने से आय व्यय का संतुलन डगमगा जाएगा। घर में नया मेहमान आ सकता है। नए राजनीतिक लाभ मिलेंगे । विरोधी आपके साथ षड्यंत्र कर सकते हैं। सावधान रहें। स्थानांतरण आदि का लाभ मिलेगा ।जो आपके लिए शुभ रहेगा ।आपके विकास से आपकी विरोधी अथवा पड़ोसी ईर्ष्या करेंगे।इसलिए विष्णु भगवान की पूजा करें।धैर्य न खोएं।

मकर राशि

मकर राशि वालों के लिए यह वर्ष बहुत ही लाभदायक है ।भाग्य आपकी प्रतीक्षा कर रहा है। विचाराधीन योजनाओं की पूर्ति होगी। भूमि ,भवन, वाहन आदि का सुख मिलेगा। सहयोगियों के साथ मौज मस्ती अथवा लंबी यात्रा का अवसर मिलेगा। समाज में प्रतिष्ठा बढ़ेगी ।पारिवारिक सुख व्याप्त रहेगा ।इसी नवीन प्रोजेक्ट अथवा कार्य पर विचार करेंगे ।देश देशांतर से शुभ समाचार प्राप्त होंगे। किंतु सामाजिक व पारिवारिक दायित्व बढेगा ।दौड़ धूप के चलते स्वास्थ्य का ध्यान रखें। घर के उपयोगी वस्तुओं में वृद्धि होगी। यश और उपलब्धि का संयोग बनेगा। शनिदेव को प्रसन्न करें। गरीब ,मजदूर आदि को भोजन वस्त्र दान करते रहे।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वालों के लिए इस वर्ष श्री वृद्धि व समृद्धि का योग बनेगा। यात्रा का भी संयोग बनेगा। कार्य में शिथिलता और अंतर्विरोध से बचें। मेहनत के चलते सितारा बुलंद होगा। भूमि भवन आदि का लाभ होगा। भौतिक सुख उपयोग के साधन सुलभ होंगे। साहित्य, संगीत ,भ्रमण में रूचि बढ़ेगी। पुराने रोग अथवा विवाद से मुक्ति मिलेगी ।वर्ष के उत्तरार्ध में भाग्य अनुकूल है ।पारिवारिक सुख में वृद्धि होगी। वाणी पर नियंत्रण रखें। कारोबार में तरक्की होगी ।मर्यादा रहित व्यवहार से बचे रहें ।किसी के सहयोग से कार्य में  प्रगति प्राप्त होगी। परिवार में नये मेहमानों के आने की खुशी से मन प्रसन्न रहेगा। गरीबों को भोजन कराते रहें और अपने देव पितरों की पूजा करें।

मीन राशि

मीन राशि वालों के लिए यह वर्ष घर गृहस्थी में खुशी से बीतेगा ।इच्छित वस्तुओं का लाभ होगा। कारोबार की नई रूपरेखा बनेगी ।अचानक धन आगमन का संयोग बनेगा। घर में मंगल उत्सव के योग बनेंगे ।कभी-कभी मन में निराशा हो सकती है, धैर्य रखें। परिवारिक संसाधनों का लाभ होगा। विरोधियों से सावधान रहें ।आपकी उन्नति को देख कर ईर्ष्या करेंगे ।घर के खर्चों वृद्धि होगी ।सामाजिक तथा राजनीतिक संपर्कों से लाभ होगा। अपने कार्य क्षेत्र में पद वृद्धि अथवा प्रतिष्ठा प्राप्त होगी ।सामाजिक और धार्मिक कार्य में मन लगेगा ।बच्चों के साथ समय बीतेगा और अन्य नई योजना बनेगी। विष्णु भगवान की पूजा व जाप करें।

आचार्य शिव कुमार शर्मा, आध्यात्मिक गुरु एवं ज्योतिषाचार्य।

अध्यक्ष -शिवशंकर ज्योतिष एवं वास्तु अनुसंधान केंद्र, गाजियाबाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *