Dainik Athah

अप्रैल- मई में हो सकते हैं निकाय चुनाव

अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने मुख्यमंत्री को सौंपी रिपोर्ट

राज्य निर्वाचन आयोग तैयारी पूरी करने में जुटा, एक अप्रैल को होगा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

आज से मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम शुरू

अथाह ब्यूरो
लखनऊ
। उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव को लेकर प्रदेश सरकार गंभीर है। अप्रैल और मई माह में तपिश बढ़ने के साथ ही चुनावी पारा भी बढ़ेगा। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने भी तैयारियां तेज कर दी है। एक अप्रैल को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन कर दिया जायेगा। अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग ने देर शाम मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को रिपोर्ट सौंप दी। रिपोर्ट पर शुक्रवार को कैबिनेट बैठक में मुहर लग सकती है।

बता दें कि प्रदेश सरकार ने निकाय चुनाव में अन्य पिछड़ा वर्ग के आरक्षण का निर्धारण करने के लिए उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायमूर्ति की अध्यक्षता में उत्तर प्रदेश राज्य स्थानीय निकाय समर्पित पिछड़ा वर्ग आयोग का गठन किया गया था। आयोग ने देर शाम अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सौंप दी। इस मौके पर नगर विकास मंत्री एके शर्मा भी मौजूद थे। आयोग की रिपोर्ट पर प्रदेश कैबिनेट अंतिम फैसला करेगी। हालांकि शुक्रवार को होने वाली कैबिनेट बैठक में इस पर चर्चा की संभावना है।

प्रदेश सरकार के साथ ही भाजपा संगठन कई बार अप्रैल-मई में चुनाव कराने के संकेत दे चुका हैं। भाजपा ने तो निकाय चुनाव को लेकर पिछले दिनों लखनऊ में प्रदेश के सभी जिलाध्यक्षों, क्षेत्रीय अध्यक्षों के साथ ही प्रदेश पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी। इसके बाद से ही भाजपा पूरी तरह से चुनावी तैयारी में जुटी हुई है।

इसके मद्देनजर ही राज्य निर्वाचन आयोग ने तैयारियां तेज कर दी है। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए 11 से 17 मार्च तक आयोग की वेबसाइट पर आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यदि किसी मतदाता का नाम किसी अन्य वार्ड की मतदाता सूची में शामिल हो गया है तो उसका नाम उनसे संबंधित वार्ड की मतदाता सूची में अंकित करने की कार्यवाही भी अभियान के दौरान की जाएगी। 10 मार्च से पुनरीक्षण की कार्यवाही शुरू होगी। एक अप्रैल को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन होगा। एक जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा मतदाता सूची में नाम शामिल करा सकते हैं।

762 निकायों में चुनाव के लिए 10 मार्च को मतदाता सूची का ड्राफ्ट प्रकाशन किया जाएगा। 11-17 मार्च तक मतदाता सूची निरीक्षण किया जाएगा। मतदाता सूची में नाम जोड़े जाएंगे। दावे और आपत्तियां प्राप्त की जाएगी। 18 से 22 मार्च तक दावे और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। दावे और आपत्तियों के निस्तारण के बाद 23 से 31 मार्च तक पूरक पांडुलिपियां तैयार की जाएगी। उन्हें पूरक सूची में समाहित किया जाएगा। एक अप्रैल को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *