Dainik Athah

अगले माह 11-12 फरवरी को आगरा तथा 13-15 फरवरी को लखनऊ से होगी शुरूआत: एके शर्मा

प्रदेश के 4 शहरों में आगरा, लखनऊ, वाराणसी तथा ग्रेटर नोएडा में जी-20 की 11 बैठकें होंगी आयोजित

हमारा प्रदेश विश्व के समृद्ध देशों से आये विदेशी मेहमानों का ‘अतिथि देवो भव:’ की अपनी मूल संस्कृति की भावना से करेगा स्वागत

प्रदेश की सांस्कृतिक विविधताओं, विरासतों, ऐतिहासिक व पर्यटक स्थलों- स्मारकों की भव्यता को विश्व के समक्ष प्रस्तुत करने का बेहतर अवसर

इससे प्रदेश की 01 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को बनाने में मिलेगी मदद

प्रमुख सचिव ने जी-20 की बैठकें आयोजित करने वाले 4 नगरों में किये जा रहे विशेष कार्यों का प्रजेन्टेशन किया प्रस्तुत

जी-20 में जनभागीदारी बढ़ाने के लिए चारो नगरों में मिनी मैराथन- वकाथन का होगा आयोजन

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री के कुशल नेतृत्व में भारत विश्व की 85 प्रतिशत अर्थव्यवस्था का प्रतिनिधित्व करने वाले समृद्ध देशों के संगठन जी-20 की इस वर्ष 01 दिसम्बर, 2022 से एक वर्ष की अध्यक्षता कर रहा है। इस दौरान पूरे देश के विभिन्न शहरों में इन देशों के साथ 255 से अधिक बैठकों का आयोजन किया जायेगा। प्रदेश के भी चार शहरों में आगरा, लखनऊ, वाराणसी तथा ग्रेटर नोएडा में जी-20 की विभिन्न विषयों पर 11 बैठकें आयोजित की जायेगीं। जिसकी शुरूआत अगले माह 11-12 फरवरी को आगरा तथा 13-15 फरवरी को लखनऊ से होगी। उन्होंने कहा कि यह हमारे लिए गर्व करने का समय है कि हमारा प्रदेश विश्व के समृद्ध देशों से आये विदेशी मेहमानों का स्वागत ‘अतिथि देवो भव:’ की अपनी मूल संस्कृति की भावना से करने के लिए व्यापक तैयारी कर रहा है। इसके लिए शहरों का कायाकल्प कर सजाया जा रहा है और वहां की व्यवस्था को वैश्विक मापदण्डों के अनुरूप बनाया जा रहा है। यह समय प्रदेश की सांस्कृतिक विविधताओं, विरासतों, ऐतिहासिक व पर्यटक स्थलों/स्मारकों की भव्यता को विश्व समक्ष प्रस्तुत करने का बेहतर अवसर है। इससे प्रदेश की 01 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था को बनाने में भी मदद मिलेगी।

एके शर्मा ने मीडिया सेन्टर, लोकभवन में आज आयोजित प्रेसवार्ता में मीडिया को जी-20 की बैठकों के संबंध में प्रदेश में की जा रही तैयारियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वैश्विक स्तर पर प्रदेश की पहचान बनाने के लिए यहां की नगरीय सुविधाएं भी वैश्विक मापदण्डों की हों। इसके लिए मुख्यमंत्री 28 दिसम्बर को स्वयं निर्देश दे चुके हैं। मैं नगर विकास मंत्री तथा प्रमुख सचिव नगर विकास के स्तर से लगातार कार्यों की मॉनीटरिंग की जा रही है। स्थानीय स्तर पर भी मंडलायुक्त, जिलाधिकारी, नगर आयुक्त द्वारा कार्यों का निरीक्षण किया जा रहा है। इन सभी कार्यों में जनभागेदारी भी बढ़ाने का भी प्रयास किया जा रहा है। प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री की मंशानुरूप नगरों को गौरवशाली बनाने, इनका शुसोभन, सौन्दर्यीकरण एवं स्वच्छता का वृहद स्तर पर कार्य किया जा रहा है। इसके लिए प्रदेश की सभी 762 निकायों में यूपी जीसिटीज का 100 दिवसीय अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बैठकों के दौरान प्रदेश में आने वाले विदेशी मेहमान पर्यटन, धार्मिक व व्यावसायिक दृष्टि से प्रदेश में कहीं पर भी जा सकता है। उन्होंने प्रदेश के आमजनमानस से भी नगरों को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाकर विदेशी मेहमानों का स्वागत करने की अपील की है।

एके शर्मा ने कहा कि 10 से 12 फरवरी को लखनऊ में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन किया जायेगा, जिसमें भी देशी-विदेशी मेहमान आयेंगे। इस दौरान प्रदेश की अर्थव्यवस्था, कृषि तकनीक, डिजिटल इण्डिया, एक जिला एक उत्पाद, इन्फ्रास्ट्रक्चर, बेहतर कानून व्यवस्था को बेहतर तरीके से प्रदर्शित करना है। साथ ही जी-20 की बैठके आयोजित करने वाले शहरों को हवाई अड्डा से मुख्य शहर तक तथा अन्य स्थानों का सौन्दीर्यीकरण, डिजिटल साइनेज, लाइटिंग, पेन्टिंग के बेहतर कार्य कराये जा रहे तथा इन शहरों में एक पार्क व एक सड़क का नाम भी जी-20 पर रखा जायेगा। जी-20 के आयोजनों में जनभागीदारी बढ़ाने के लिए भी 21 जनवरी को चारों शहरों में वाकाथन/मैराथन का आयोजन किया जायेगा, जिसको मुख्यमंत्री 05 कालिदास मार्ग से जी-20 का झण्डा दिखाकर रवाना करेंगे।

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने इस दौरान जी-20 की बैठकें आयोजित करने वाले चार नगरों में किये जा रहे विशेष कार्यों का प्रजेन्टेशन भी प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि बताया कि शासन जी-20 की बैठकों को लेकर पूरी तरह से गम्भीर है तथा विभिन्न विभागों के माध्यम से बेहतर कार्य किये जा रहे हैं। शिक्षा विभाग स्कूल से लेकर कॉलेज- विश्वविद्यालयों तक में जी-20 के विषयों पर डिवेट- सिम्पोजियम आयोजित कर रहा है। डिजिटल इंडिया कैम्पेन के माध्यम से मेहमानों की मदद की जायेगी और प्रधानमंत्री जी के निदेर्शानुसार प्रदेश की सांस्कृतिक, आर्थिक एवं धार्मिक विरासत को खूबसूरती के साथ प्रस्तुत किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जी-20 की थीम में प्रदेश के विकास कार्यों एवं स्थानीय महत्व के विषयों को प्रदर्शित किया जायेगा। 13 से 15 फरवरी को लखनऊ में होने वाली जी-20 की बैठक में सांस्कृतिक व पर्यटन, धनराशि का डिजिटल स्थानान्तरण, माइन मित्रा, कोविड कन्ट्रोल सेन्टर को प्रदर्शित किया जायेगा तथा यहां के कथक नृत्य व लोकगीतों को भी महत्व दिया जायेगा। खेल विभाग द्वारा खेल व योगा प्रतियोगिताओं का आयोजन करेगा।

अमृत अभिजात ने कहा कि प्रदेश की बेहतर छवि दिखाने के लिए शहरों की साफ-सफाई, हरियाली, लाइटिंग, सुन्दरीकरण पर विशेष ध्यान दिया गया है और इस व्यवस्था को स्थायी बनाने का भी प्रयास किया गया है। मेहमानों को ऐतिहासिक स्थलों इमाबाड़ा, रेजीडेंसी में घुमाने के लिए गाइड भी प्रदान किये जायेंगे। प्रदेश के 75 जनपदों में योगा 75 योगा टीमें, म्युजिक एवं क्रॉफ्ट कम्पटीशन की तैयारी की जा रही है। विजेताओं को जी-20 एवार्ड दिया जायेगा।
खेल निदेशक आरपी सिंह ने बताया कि जी-20 की बैठकें आयोजित करने प्रदेश के चारों नगरों में वाकाथन- मिनी मैराथन का आयोजन किया जायेगा। लखनऊ में आयोजित होने वाली मिनी मैराथन- वाकाथन को 21 जनवरी को सुबह 09:00 बजे मुख्यमंत्री झंडा दिखाकर केडी सिंह बाबू स्टेडियम के लिए रवाना करेंगे। इसमें विजेता प्रतिभागियों को 80 हजार रुपये तक का पुरस्कार वितरित किया जायेगा, जिसमें 21 हजार का प्रथम, 11 हजार का द्वितीय, 05 हजार तृतीय तथा 3 हजार रुपये का सांत्वना पुरस्कार महिला एवं पुरुष प्रतिभागी को अलग-अलग दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि भविष्य में प्रदेश की ओर से आयोजित की जाने वाली सभी राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय खेल-कूद प्रतियोगिताओं को जी-20 के नाम से आयोजित की करायी जायेंगी।

प्रेसवार्ता में सचिव नगर विकास रंजन कुमार, मंडलायुक्त रोशन जैकब, निदेशक सूचना शिशिर, विशेष सचिव डीपी सिंह मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *