Dainik Athah

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत गंभीर

नई दिल्ली। कोरोनावायरस (Covid-19) से संक्रमित पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) की सोमवार रात में खून के थक्के को हटाने के लिए सेना के रिसर्च और रेफरल (R&R) अस्पताल में मस्तिष्क की सर्जरी की गई है। यह सर्जरी सफल रही लेकिन उनकी हालात गंभीर बनी हुई है।‍

फिलहाल 84 वर्षीय प्रणब मुखर्जी जीवन रक्षक प्रणाली (Ventilator) पर हैं।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आर एंड आर अस्पताल का दौरा किया और पूर्व राष्ट्रपति के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। वह करीब 20 मिनट तक अस्पताल में रहे।

इससे पहले आज ही यह पता चला था कि प्रणब दा कोरोना संक्रमित हो गए हैं, जिसकी जानकारी खुद दोपहर में उन्होंने ट्‍वीट करके दी थी लेकिन शाम को उनकी अचानक तबीयत खराब होने लगी।

सेना के आर एंड आर अस्पताल के डॉक्टरों ने पाया कि उनके मस्तिष्क में खून का थक्का है, जिसे हटाना जरूरी है। यही कारण है कि खून का थक्का निकालने के लिए उनके मस्तिष्क की सर्जरी करनी पड़ी। डॉक्टरों का कहना है कि जैसे ही उनकी हालत में सुधार होता है, वैसे ही जीवन रक्षक प्रणाली पर से उन्हें हटा लिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि सोशल मीडिया पर जब प्रणब दा ने ट्‍वीट किया था, तब कहा था कि मैं एक अन्य बीमारी के सिलसिले में अस्पताल गया था। अस्पताल में जांच की गई तो मैं कोरोना संक्रमित निकला। दोपहर में प्रणब दा ने उनके संपर्क में आए लोगों को कोविड-19 टेस्ट कराने की अपील की थी।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत गंभीर
New Delhi: Former President Pranab Mukherjee

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुखर्जी की बेटी से बात की : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुखर्जी के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। उन्होंने 2012 से 2017 तक देश के राष्ट्रपति रहे प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा मुखर्जी से बात कर उनके पिता की तबीयत के बारे में पूछा।

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला सहित पार्टी के कई साथियों ने मुखर्जी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, ‘हम पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के कोविड-19 की बीमारी से शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हैं।’

पूर्व राष्ट्रपति के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने भी ट्वीट किया, ‘मैं अपने पिता के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। मैं अपने देशवासियों से अपील करता हूं कि वे उनके शीघ्र ठीक होने और अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रार्थना करें।’

विभिन्न पार्टियों के नेताओं ने भी उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट किया, ‘मुझे भारत के पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी मिली है…उनकी सेहत को लेकर चिंतित हूं। उनके जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।’
कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने ट्वीट किया, ‘मैं प्रणब मुखर्जी के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। मुझे भरोसा है कि वह जल्द ही इस बीमारी से उबर जाएंगे।’

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की हालत गंभीर

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी मुखर्जी की अच्छी सेहत की कामना करते हुए कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि पूर्व राष्ट्रपति जल्द ही इस वायरस के संक्रमण से मुक्त होने में सफल होंगे।
कांग्रेस नेता अभिषेक सिंघवी ने कहा, ‘आश्चर्यजनक और चिंता का विषय है कि प्रेस की खबर के मुताबिक पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। उनके जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।’ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार ने भी मुखर्जी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की।

ये राजनेता हुए संक्रमित : कोरोनावायरस की चपेट में कई बड़ी हस्तियां आ चुकी हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अलावा 3 और केंद्रीय मंत्री भी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी और संसदीय मामलों के मंत्री अर्जुनराम मेघवाल की शनिवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

उनसे पहले पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी कोविड पॉजिटिव पाए जा चुके थे। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कोरोना पॉजिटिव निकले थे, जो अस्पताल से स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा भी कोरोनावायरस से संक्रमित थे, जिन्हें आज ही डिस्चार्ज किया गया है।

इनके अलावा शिरोमणि अकाली दल के सांसद नरेश गुजराल भी वायरस से संक्रमित पाए गए थे। कांग्रेस नेता सिद्धारमैया के 40 वर्षीय बेटे यतींद्र सिद्धारमैया कोरोना पॉजिटिव पाए गए। उप्र की मंत्री कमला रानी का बीते दिनों कोरोनावायरस संक्रमण से निधन हो गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *