Dainik Athah

प्रदेश की सभी निकायों में 30 तक चलेगा नगर सेवा पखवाड़ा अभियान

नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री श्री ए0के0 शर्मा के निर्देश पर

अभी तक चले नगर सेवा पखवाड़ा अभियान को मिला व्यापक जनसमर्थन एवं आये उत्साहवर्धक परिणाम

सभी निकायों में नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने एवं योजनाओं का लाभ लोगों को दिलाने के लिए 63 नोडल अधिकारी नियुक्त

अथाह ब्यूरो
लखनऊ।
प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा के निर्देश पर नगर सेवा पखवाड़ा अभियान को 15 नवम्बर से आगे बढ़ाकर 30 नवम्बर तक कर दिया गया है। अब प्रदेश के सभी नगर निकायों में नगर सेवा पखवाड़ा अभियान उच्च अधिकारियों के निर्देशन एवं निगरानी में 30 नवम्बर तक चलाया जायेगा। इस दौरान नागरिकों को बेहतर सुविधायें मिलें और चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उनको निर्धारित समयावधि में मिले, इसकी समीक्षा भी नोडल अधिकारियों द्वारा की जायेगी।


नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने कहा कि प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में नागरिकों को बेहतर सुविधायें देने के लिए और सभी निकायों में स्वच्छता सफाई, जलभराव, सड़कों के सुदृढ़ीकरण एवं गढ्ढ़ा मुक्ति, कूड़ा उठान, डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन, संचारी रोग से बचाव के लिए फागिंग और एंटीलार्वा के छिड़काव, नमी वाले स्थानों में चूना एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव आदि की समुचित व्यवस्था कराने एवं इन कार्यों की समीक्षा आदि करने के लिए एक से 15 नवम्बर तक नगर सेवा पखवाड़ा अभियान चलाया गया था। जिसके उत्साहजनक परिणाम आयें हैं एवं लोगों ने भी इस अभियान का खुलकर समर्थन किया है। इस दृष्टि से नगर सेवा पखवाड़ा अभियान को 30 नवम्बर की समयावधि तक बढ़ाया गया है।


एके शर्मा ने कहा कि अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए शासन स्तर से सभी नगरीय निकायों के कार्यों की निगरानी एवं समीक्षा के लिए 63 उच्च अधिकारियों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। सभी नोडल अधिकारी आवंटित नगरीय निकायों में जाकर डेंगू प्रभावित क्षेत्रों की साफ-सफाई, जलनिकासी एवं मार्ग प्रकाश आदि की व्यवस्था की समीक्षा करेंगे। साथ ही जल भराव वाले स्थानों पर एंटीलार्वा, चूना एवं ब्लीचिंग पाउडर आदि का छिड़काव भी सुनिश्चित करायेंगे। अभियान के दौरान आमजन को स्वच्छता एवं संचारी रोग के प्रति जागरूक भी किया जायेगा।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि नोडल अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की भी समीक्षा करेंगे। ठंड के मौसम में विशेष सतर्कता बरतने के भी निर्देश देंगे। निकायों के अंतर्गत बनाये जा रहे झील, पोखर, तालाब के संरक्षण एवं वहां पर नागरिकों के लिए उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं की भी निगरानी करेंगे। उद्यानों एवं पार्कोें के रखरखाव की भी जानकारी लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *