Dainik Athah

आयुष्मान कार्ड की धीमी गति पर डीएम ने जताई नाराजगी

बुखार के मरीजों को चिन्हित कर आशा एवं एएनएम कराए डेंगू, मलेरिया की जांच

विशेष अभियान चलाकर पशु बधियाकरण/टीकाकरण की कार्यवाही करे सुनिश्चित- डीएम राकेश कुमार सिंह

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की विशेष संचारी रोग नियंत्रण,दस्तक अभियान माह अक्टूबर 2022, आयुष्मान भारत, जल जनित बीमारी, एनिमल बाईट एवं सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान की जनपद स्तरीय अंतर्विभागीय बैठक कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में आयोजित की गयी। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान माह अक्टूबर 2022 की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि नगर निगम क्षेत्र, समस्त नगर पालिका/नगर पंचायतों एवं सभी ग्रामों में फागिंग एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराया जाना सुनिश्चित किया जाए।

जिलाधिकारी ने कहा कि आशा एवं एएनएम के माध्यम से जनपद में बुखार के मरीजों को चिन्हित कर उनकी जांच डेंगू,मलेरिया के लिए अवश्य कराएं, जिससे डेंगू एवं मलेरिया के मरीजों का पता लगाया जा सके और उनका उचित उपचार किया जा सके। जिलाधिकारी ने मच्छरों से बचाव के संबंध में स्कूलों में बच्चों को साफ-सफाई एवं वृक्षरोपण के प्रति जागरूक करने तथा स्कूली बच्चों को अपने आस-पास के क्षेत्र को साफ-सुथरा रखने के लिए जागरूक करने को कहा।

उन्होंने कहा कि रोगों से बचाव हेतु घर-घर सप्लाई होने वाले पानी की भी जांच करायें। बैठक में आयुष्मान कार्ड बनाने की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि अधिक से अधिक कैंपों पर ड्यू लिस्ट की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए लक्ष्य को प्राप्त किया जाए। उन्होंने प्रभारी चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया कि उनके द्वारा अपने अधीनस्थ कर्मचारियों के माध्यम से अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाने के संबंध में प्रभावी कार्य योजना बनायी जाए साथ ही ग्राम वार एवं वार्ड वार ड्यू लिस्ट बनाने एवं इसके कड़ाई से अनुपालन हेतु निर्देशित किया। उन्होंने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि ऐसे क्षेत्रों को चिन्हित किया जाए जहां पर पालतू जानवरों की संख्या अधिक है अथवा जानवरों के काटने की घटनाएं हो रही हैं। इन सभी क्षेत्रों में प्राथमिकता के आधार पर विशेष अभियान चलाते हुए बधियाकरण/टीकाकरण की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में 0-5 वर्ष तक के बच्चों के पल्स पोलिया टीकाकरण का लक्ष्य 727187 निर्धारित है, जिसके सापेक्ष अभियान के अंतर्गत अभी तक 464364 बच्चों के पल्स पोलिया टीकाकरण की कार्यवाही सुनिश्चित की जा चुकी है। टीकाकरण कराये जाने के लिए जनपद में 2157 टीमें डोर-टू-डोर टीकाकरण हेतु लगायी गयी हैं। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी विक्रमादित्य सिंह मलिक, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ भवतोष शंखधर, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ डी एम सक्सेना, डीएसओ डॉ0 आरके गुप्ता, डब्ल्यूएचओ से डॉ अभिषेक कुलश्रेष्ठ, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी गण सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *