Dainik Athah

गणेश शोभायात्रा के साथ राम लीला मंचन का आगाज

माता की चौकी में जगमगाएंगी महामाई की 108 ज्योति

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
कोरोना काल के 2 साल के अंतराल के बाद इस वर्ष गाजियाबाद की सभी रामलीला समितियों के द्वारा रामलीला का मंचन किया जा रहा है। घंटाघर सुल्ल्लामल रामलीला कमेटी का 2 दिन पूर्व मंचन शुरू हो चुका है।

जबकि कवि नगर स्थित रामलीला मैदान में श्री धार्मिक रामलीला समिति के सौजन्य से बुधवार को भव्य श्री गणेश शोभायात्रा एवं पूजन के साथ रामलीला मंचन का आगाज हुआ। समिति के अध्यक्ष ललित जायसवाल ने बताया कि रामलीला महोत्सव का भव्य आयोजन 8 अक्टूबर तक चलेगा। गणेश शोभायात्रा के बाद 22 सितंबर को महामाई का गुणगान प्रसिद्ध गायक लखविंदर वडाली के द्वारा किया जाएगा।

माता की चौकी में ज्वाला जी से लाई गई 108 ज्योति प्रज्ज्वलित की जाएगी उन्होंने बताया कि रामलीला का मंचन हाईटेक तकनीकी से होगा। लीला मंचन के लिए दिल्ली के प्रसिद्ध नाट्य कर्मी राजीव राज गुप्ता के निर्देशन में संस्कृति थिएटर ग्रुप के कलाकारों द्वारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दर्शकों के लिए मंच के दोनों ओर बड़े-बड़े एलईडी स्क्रीन लगाए जाएंगे। 2 साल बाद रामलीला का मंचन हो रहा है इसलिए श्रद्धालुओं व राम भक्तों में गजब का उत्साह है।

इसके साथ ही मेले का आनंद लेने आने वालों के लिए रामलीला मैदान में उत्तर भारत के प्रसिद्ध कैटरर्स द्वारा फूड कोर्ट में स्टॉल लगाए जाएंगे व सभी प्रकार के स्वादिष्ट पोषक व्यंजनों एवं चाट का आनंद लिया जा सकेगा। स्टाल में सीता रसोई में 40 रुपए की थाली उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि मेला पूरी तरह प्लास्टिक मुक्त होगा। सफाई व्यवस्था के लिए स्वयंसेवक की ड्यूटी लगाई गई है जो 24 घंटे रामलीला परिसर में नजर रखेंगे। सुरक्षा की दृष्टि से ड्रोन कैमरे वा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

महामंत्री भूपेंद्र चोपड़ा ने बताया कि सात अक्टूबर को श्याम भजन संध्या का आयोजन किया गया है जिसमें सुप्रसिद्ध चित्र विचित्र महाराज द्वारा भजनों की रस वर्षा की जाएगी। रामलीला मैदान के मध्य में स्थापित निर्माणाधीन भगवान श्री राम के अयोध्या मंदिर का भव्य मॉडल आकर्षण का केंद्र रहेगा। देशभक्ति एवं ज्वलंत सामाजिक विषयों की झांकियां सम्मिलित होगी। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष को ध्यान में रखते हुए मुगल एवं ब्रिटिश साम्राज्य के खिलाफ हमारे वीरों के संघर्ष एवं नए भारत की प्रकट की झलक शोभायात्रा में देखने को मिलेगी।

बच्चों युवाओं हर वर्ग का ध्यान रखा गया है मेले में झूलों का प्रबंध है। मेले में पुलिस विभाग द्वारा स्थापित मेला कोतवाली में पुलिस की तैनाती रहेगी। उन्होंने बताया दशमी के दिन रावण कुंभकरण मेघनाथ के प्रदूषण रहित पुतलों का दहन रिमोट द्वारा किया जाएगा।

प्रेस वार्ता में ललित जायसवाल, भूपेंद्र चोपड़ा, बलदेव राज शर्मा, अवनीश गर्ग, गुलशन बजाज, अजय जैन, तरुण चोटानी, नवेन्दु सक्सेना विवेक मित्तल आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *