Dainik Athah

भोजपुर ब्लॉक को टीबी मुक्त करने की तैयारी

412 सक्रिय टीबी रोगियों के शत-प्रतिशत संपर्कों की होगी जांच

घर-घर से लिए जाएंगे स्पुटम के नमूने, घर ही पहुंचेगी रिपोर्ट

सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों को सौंपा गया माइक्रो प्लान

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों (सीएचओ) के नेतृत्व में चल रहे विशेष क्षय रोगी खोज अभियान में सक्रिय क्षय रोगियों के अधिक से अधिक संपर्कों की जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं। 23 अगस्त से जनपद समेत पूरे सूबे में शुरू हुआ यह अभियान 30 सितंबर तक चलेगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने बताया – सबसे पहले भोजपुर ब्लॉक को टीबी मुक्त करने की तैयारी है। ब्लॉक में कुल 412 सक्रिय क्षय रोगी हैं। 10 दिन में सभी के शत-प्रतिशत संपर्कों की जांच कराने के निर्देश दिए गए हैं। जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डा. डीएम सक्सेना ने बताया माइक्रो प्लान तैयार कर सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों को उपलब्ध करा दिया है।

सीएमओ डा. भवतोष शंखधर ने बताया कि भोजपुर ब्लॉक में कुल 47 गांव हैं। ब्लॉक में कुल 29 सीएचओ, 22 एएनएम और 246 आशा कार्यकर्ता विशेष क्षय रोगी खोज अभियान में जुटी हैं। आशा कार्यकर्ता सक्रिय क्षय रोगियों के संपर्कों और अन्य टीबी से मिलते जुलते लक्षण युक्त व्यक्तियों को चिन्हित कर रही हैं जबकि एएनएम को स्पुटम (बलगम) जांच के लिए नमूने एकत्र करने और नजदीकी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्लूसी) तक पहुंचाने का जिम्मा दिया गया है। सीएचओ की जिम्मेदारी है कि सभी नमूनों की समय से टीबी जांच होकर आशा और एएनएम के जरिए उनकी रिपोर्ट भी मरीज के घर तक पहुंचवाएं।

ब्लॉक के सभी 412 सक्रिय क्षय रोगियों के शत-प्रतिशत संपर्कों की अनिवार्य रूप से जांच की जाएगी। संपर्कों की जांच के लिए सीएमओ की ओर से 10 दिन का समय दिया गया है। वरिष्ठ प्रयोगशाला पर्यवेक्षक संजय यादव ने बताया एक रोगी के संपर्क में आने वाले 21 व्यक्तियों के स्पुटम के नमूने जांच के लिए गए हैं। अधिकारियों के स्पष्ट निर्देश हैं कि क्षय रोगी के संपर्क में आने वाला एक भी व्यक्ति जांच से वंचित न रह जाए।

सीएमओ ने कलछीना में एएनएम और आशा कार्यकतार्ओं को प्रेरित किया

सीएमओ डा. भवतोष शंखधर ने भोजपुर ब्लॉक के कलछीना गांव का दौरा किया। उन्होंने गांव के पंचायत घर में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकतार्ओं का स्क्रीनिंग को लेकर मोटिवेशन किया। इसके साथ ही ग्रामीणों को टीबी के प्रति जागरूक किया और साथ ही निशुल्क जांच के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर भोजपुर पीएचसी प्रभारी डा. नीरज कुमार, डा. सुशांत, डीपीसी राघवेंद्र चौहान, रविंद्र कुमार, विष्णु शर्मा, अहसान अली आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *