Dainik Athah

सीएम योगी ने निर्माणाधीन 04 परियोजनाओं का किया निरीक्षण

आखिरी पायदान पर बैठे हर व्यक्ति तक पहुंचे विकास की किरण- योगी

गुणवत्ता एवं मानकों के अनुरूप समय से पूरी हों योजनाएं

प्राथमिकता के आधार पर पात्र व्यक्तियों को मिले सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
उत्तर प्रदेश सरकार की संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाने एवं जिले में निर्माणाधीन कार्यों में गुणवत्ता एवं मानक के साथ निर्धारित समय के भीतर पूरा करने के उद्देश्य से प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को निर्माणाधीन चार परियोजनाओं का निरीक्षण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद में विकास की गति में तेजी लाने को कहा। इसमें अगर किसी अधिकारी ने लापरवाही बरती तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। इसके साथ बिना किसी भेदभाव के हर वर्ग के लोगों के उत्थान का कार्य किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार का उद्देश्य है कि अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति तक विकास की किरण पहुंचे। यदि जनपद में किसी को दिक्कत आए तो मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज कराएं। विकास कार्यों में कोई अधिकारी लापरवाही बरत रहा हो तो उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा के अनुरूप प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ प्राथमिकता के आधार पर पात्र व्यक्तियों को दिया जाए।

उन्होंने निर्माणाधीन कार्य को समय पर पूरा कराने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया ।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले प्रताप विहार में जीडीए द्वारा तैयार की जा रही प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के अंतर्गत निर्माणाधीन 720 ई0डब्ल्यू0एस0 भवनों के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। 3856.19 लाख की लागत से बनाए जा रहे आवास का कार्य 20 अक्टूबर, 2020 को शुरू हुआ था एवं कार्य समाप्ति की संभावित तिथि 30 जून, 2023 रखी गई है।

निर्माणाधीन हिंडन पुल का लिया जायजा

हिंडन नदी पर नए पुल का निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। यह पुल का निर्माण कार्य गाजियाबाद विकास प्राधिकरण सेतु निगम से करा रहा है। एतिहासिक पुल में दरार आने के बाद उसे तोड़कर नया पुल बनाया जा रहा है। इस पुल की चौड़ाई करीब 11 मीटर होगी। जबकि इसकी लंबाई 176 मीटर होगी। पुल के निर्माण पर प्राधिकरण 22 करोड़ रुपये खर्च करेगा। इस पुल के बनने से गाजियाबाद से जीटी रोड होते हुए मोहननगर से दिल्ली जाने आने वाले तीन लाख लोगों को फायदा होगा। हिंडन नदी पर अभी दो पुल बने हुए हैं। इस तीसरे पुल के बनने के बाद यहां यातायात काफी बेहतर हो जाएगा।

गार्वेज फैक्ट्री का सीएम ने किया निरीक्षण

सीएम ने नंद ग्राम के हिंडन विहार स्थित नगर निगम द्वारा पीपीपी मोड पर संचालित कूड़ा निस्तारण प्लांट का निरीक्षण किया । प्लांट का उद्देश्य है कि कूड़े को अलग-अलग प्रकार में निकालकर उसका निस्तारण किया जाए। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्लांट में कार्य कर रहे कर्मचारियों का हौसला बढ़ाते हुए उन्हें प्रेरित किया साथ ही उनके साथ फोटो खिंचवाई । इस अवसर पर योगी ने प्लास्टिक टूरिज्म, कूड़े से तैयार खाद को भी देखा। यहां बने रेगी बाल गोपाल सेंटर में बच्चों से मिले, कामगारों से भी बातचीत की, उन्होंने नगर निगम के प्रयासों की भूरी-भूरी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि इससे प्रेरणा लेकर अन्य स्थानों पर भी ऐसे प्लांट स्थापित किए जाएं।

वैशाली में 12 मंजिला वैरक भवन को देखा

जहां पर जवानों के लिए बन रहे बैरक कार्य का निरीक्षण किया। इस बैरक भवन में 200 जवानों के रहने की व्यवस्था के साथ मैस भी है। 12 मंजिला बैरक भवन का निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग करा रहा है। अक्टूबर तक भवन तैयार हो जाएंगे। इस संपूर्ण प्रोजेक्ट में 11 करोड़ 68 लाख 64 हजार व्यय होंगे।

उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन कार्य में किसी भी स्तर पर शिथिलता बर्दाश्त नहीं होगी। उन्होंने कहा कि सभी प्रोजेक्ट पूर्ण होने पर गुणवत्ता एवं मानकों की जांच सुनिश्चित कराई जाएगी यदि किसी प्रोजेक्ट में गुणवत्ता एवं मानक सही नहीं पाए गए तो संबंधित अधिकारी के विरुद्ध कार्यवाही होगी।

मुख्यमंत्री के साथ केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ वी के सिंह, नंद गोपाल नंदी, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार नरेंद्र कश्यप, सांसद डॉ अनिल अग्रवाल, विधायक अतुल गर्ग, मंजू शिवाच, सुनील शर्मा, अजीत पाल त्यागी, नंद किशोर गुर्जर, दिनेश गोयल आदि जनप्रतिनिधि के अलावा आईजी मेरठ मंडल प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मुनिराज जी, अन्य पुलिस एवं प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौके पर उपस्थित रहे। भ्रमण के दौरान सुरक्षा के लिहाज से भारी पुलिस बल तैनात किया गया था कार्यक्रम स्थल पर सरकारी मीडिया के अलावा किसी को जाने की अनुमति नहीं थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *