Dainik Athah

एक मुश्त समाधान योजना से उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने जुटाया 11 करोड़ से ज्यादा राजस्व

उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने इतिहास में पहली बार लागू की एक मुश्त समाधान योजना (ओटीएस)

सरकार के फैसले से वाणिज्य वाहन स्वामियों को मिली राहत, आज अंतिम दिन

प्रचार-प्रसार के जरिये उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग कर रहा वाहन स्वामियों को योजना के प्रति जागरूक

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने वाणिज्यिक वाहनों के विलंब शुल्क में सौ फीसदी छूट देने के लिए एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) की शुरूआत की है। मोटर व्हीकल एक्ट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग ने एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) लागू की है। विभाग की इस पहल से परिवहन विभाग को अपना शत प्रतिशत राजस्व प्राप्त हो सकेगा। यह योजना 26 अगस्त 2022 तक के लिए लागू की गई है। इस दौरान गाजियाबाद आरटीओ ने 11 करोड़ रुपये से ज्यादा राजस्व जुटाया है।

परिवहन विभाग की एकमुश्त समाधान योजना का आज अंतिम दिन है। वाहन स्वामी आज आखिरी दिन कर सकते है। इसके बाद 100 प्रतिशत पेनल्टी की छूट का लाभ नहीं मिलेगा। उधर, ओटीएस को लेकर प्रवर्तन विभाग गाजियाबाद संभाग में आठ दिनों में 769 वाहनों के चालान कर चुका है।

गाजियाबाद संभाग के अंतर्गत गाजियाबाद, नोएडा, हापुड़ और बुलंदशहर का क्षेत्र आता है। आरटीओ प्रवर्तन केडी सिंह गौर ने बताया कि 17 अगस्त से गुरूवार तक पूरे संभाग में 769 वाहनों का चालान किया गया। इनमें 340 वाहन बंद किए गए। गाजियाबाद जिले में 80 वाहनों का चालान किया और 35 वाहन बंद किए गए। सड़क पर दौड़ रहे ये सभी वाहन वो थे, जिन पर परिवहन विभाग का लाखों रुपए बकाया है।

प्रवर्तन विभाग की इस कार्यवाही के बीच पूरे संभाग में 4090 वाहनों का एक हजार रुपए का शुल्क जमा कराकर पंजीकरण कराया गया है। इनमें 3067 वाहनों ने करीब 11 करोड़ रुपए विभाग के खाते में जमा कराया है। 7 करोड़ रुपए वाहन स्वामियों पर माफ किया गया है। गाजियाबाद में 1516 वाहनों का पंजीकरण हुआ है। इनमें 1068 वाहन स्वामियों ने 4 करोड़ जमा कराया है।

आरटीओ प्रशासन अरूण कुमार वार्ष्णेय ने कहा कि वाहन स्वामियों से एक मुश्त समाधान योजना का लाभ शुक्रवार तक ही उठा सकते है। इसके लिए ट्रक, टैम्पों, टैक्सी, बस आदि वाहन स्वामियों को संबंधित परिवहन कार्यालय में आकर आवेदन करना होगा। ओटीएस के तहत पेनल्टी में 100 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। योजना के आगे बढ़ने की कोई संभावना नहीं है। आवेदन के बाद वाहन स्वामियों को पैसा जमा करने के लिए 24 सितंबर तक समय मिलेगा। धनराशि को वाहन स्वामी तीन किश्तों में भी जमा कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *