Dainik Athah

सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का जनता को प्राथमिकता से दिलाए लाभ: अनूप प्रधान

सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का जनता को प्राथमिकता से दिलाए लाभ अनूप प्रधान

राजस्व वसूली में राजस्व राज्यमंत्री ने जताया संतोष

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद। राजस्व कार्यों में गतिशीलता लाने के उद्देश्य से उत्तर राजस्व विभाग राज्यमंत्री अनूप प्रधान ने जनपद भ्रमण के दौरान कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में राजस्व कार्यो को लेकर अधिकारियों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। समीक्षा में राज्यमंत्री ने राजस्व संहिता के अंतर्गत राजस्व वादों का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण कराए जाने के लिए समस्त अधिकारियों को निर्देशित किया। राजस्व संहिता में दी व्यवस्था व समय अवधि के अंदर वादों का निस्तारण गुणवत्ता पूर्वक कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री की विशेष प्राथमिकता कार्यक्रम में घरौनियों का ग्रामों में किसानों को वितरण कराए जाने की प्राथमिकता है।

उन्होंने जनपद स्तर से वाद पत्रावलियों को निर्धारित तिथियों से पूर्व राजस्व परिषद को भेजे जाने तथा राजस्व परिषद से वाद निस्तारण उपरांत पत्रावलियां जनपद स्तर को प्राप्त कराने को गम्भीरता से लेने को कहा।। प्रगति रिपोर्ट पर अपर जिलाधिकारी वि0 एवं रा0 ने अवगत कराया कि उपरोक्त निर्देशों का अनुपालन कराया जा रहा है। बैठक में राज्यमंत्री द्वारा राजस्व विभाग द्वारा संचालित योजनायें भूमि आवंटन, कृषक दुर्घटना बीमा योजना के अवशेष प्रकरणों, भू-अभिलेखों के कम्प्यूटरीकरण कार्य की प्रगति समीक्षा की गई।

तहसील द्वारा निर्गत किये जाने वाले आय, जाति, निवास एवं अन्य प्रमाण पत्रों के निर्धारित समयावधि के बाद निर्गत होने वाले प्रकरणों की समीक्षा में राज्यमंत्री ने निर्धारित समय अवधि के अंदर प्रत्येक दशा में निर्गत किए जाने के निर्देश दिए ताकि आम जनमानस को तहसीलों के बेवजह चक्कर न काटने पड़ें तथा उन्हें कोई असुविधा न होने पाए।

तहसीलवार बंजर भूमि, तालाब, चारागाह, ग्रामसभा की भूमि आदि पर अवैध कब्जों की समीक्षा पर राज्यमंत्री ने उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अपनी-अपनी तहसीलों में बंजर भूमि, तालाब, चारागाह, ग्राम सभा की भूमि जिन पर भू-माफियाओं द्वारा अवैध कब्जा कर रखा गया है ऐसे प्रकरणों को तहसीलदार के माध्यम से चिन्हित करा कर अवैध कब्जे हटाने की कार्यवाही योजनाबद्ध तरीके से सुनिश्चित कराएं।

इस अवसर पर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने राज्यमंत्री को आश्वस्त करते हुए कहा कि राजस्व कार्यों में गतिशीलता लाने के उद्देश्य से जो निर्देश दिए हैं, संबंधित राजस्व अधिकारियों के माध्यम से जनपद में उनका अक्षरशः पालन किया जाएगा।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन ऋतु सुहास, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व विवेक श्रीवास्तव, नगर मजिस्ट्रेट गंभीर सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी, समस्त एसीएम सहित समस्त तहसीलदार उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *