Dainik Athah

डीएम की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की प्रथम बैठक, ब्लैक स्पाॅटों का निस्तारण कार्य समय पर करें अधिकारी- डीएम

– दुर्घटनाओं में जनहानि रोकने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट के सभागार में जिलाधिकारी ने दिए दिशा निर्देश

– सभी वाहन चालक यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करें- राकेश कुमार सिंह

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में “जनपद स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति” की कैलेण्डर वर्ष 2022 की प्रथम बैठक आयोजित की गयी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं को कम करने एवं सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु दर कम करने के उद्देश्य से जन सामान्य को यातायात नियमों का अधिक से अधिक पालन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से सड़क सुरक्षा बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। 

उन्होंने कहा कि सभी वाहन चालक अपने-अपने वाहन चलाते हुए शत प्रतिशत रुप से यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित करेंगे तो निश्चित रूप से सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के साथ-साथ सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु दर में भी कमी आ सकेगी। जनपद में चिन्हित ब्लैक स्पाॅट के सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि जनपद में ब्लैक स्पाॅटो का निस्तारण कार्य समय रहते पूर्ण करने की कार्यवाही अमल में लायी जायें। जनपद में चिन्हित ब्लैक स्पॉटों जिसमें विशेष रूप अर्थला ब्लैक स्पॉट के सम्बन्ध में लोक निर्माण विभाग/नगर निगम दोनों कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया गया कि समिति की बैठक के उपरान्त उक्त ब्लैक स्पॉट पर जाकर सुधारात्मक कार्यवाही के सम्बन्ध में अविलम्ब कार्यवाही कर अवगत करायें, जिससे उक्त ब्लैक स्पॉट पर होने वाली दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सके। 

बैठक में यातायात पुलिस द्वारा अवगत कराया गया कि मोहननगर में डिवाइडर के ऊपर जाल नहीं लगा हुआ है, उक्त डिवाइडर के उपर से लोग सड़क पार करते है। इस सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा उक्त डिवाइडर पर जाल लगाने के लिए निर्देशित किया गया। जनपद में चिन्हित ब्लैक स्पॉटों के सम्बन्ध में सम्बन्धित कार्यदायी संस्थाओं को जिलाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि आगामी बैठक से पूर्व अपने से सम्बन्धित ब्लैक स्पॉटों पर सुधारात्मक कार्यवाही पूर्ण करा ली जाये, इसकी समीक्षा आगामी बैठक में की जायेगी। बैठक में जनपद के ट्रक/बस यूनियन के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। ट्रक यूनियन के अध्यक्ष कमलेश शर्मा द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद में ट्रांसपोर्टनगर की स्थापन के सम्बन्ध में अनुरोध किया गया जिस पर जिलाधिकारी द्वारा ट्रांसपोर्टनगर की स्थापन के सम्बन्ध में विचार करते हुए सुझाव प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया। 

जिलाधिकारी द्वारा दिनांक 4 अप्रैल 2022 से सम्पन्न होने वाले सड़क सुरक्षा सप्ताह को विधिवत ढंग मनाने के लिए परिवहन विभाग/यातायात पुलिस को निर्देशित किया गया। साथ ही जिलाधिकारी द्वारा जनपद की मुख्य-मुख्य सड़कों को प्राथमिकता के आधार पर गढ्ढा मुक्त उनकी साफ-सफाई कराने के लिए भी निर्देश दिये गये। उन्होंने जनपद में दुर्घटना बाहुल्य वलनरेबल स्पाॅट्स के रूप में चिन्हित स्थानों की समीक्षा करते हुये कहा कि उक्त स्थानों पर आवश्यक सुधार एवं यातायात पुलिस कर्मियों की पर्याप्त व्यवस्था आदि सम्बन्धित अधिकारियों के द्वारा करायी जानी सुनिश्चित करें, ताकि जनपद में होने वाली दुर्घटनाओं में कमी लायी जा सकें। उन्होंने इस अवसर पर निर्देशित करते हुए कहा कि अवैध पार्किंग, आवेरस्पीड करने वाले वाहनों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्यवाही करते हुये उनके चालान काटे जाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जायें, ताकि जनपद की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाया जा सके और और किसी के भी द्वारा यातायात नियमोें का उल्लघन न किया जा सकें। 

बैठक में जिलाधिकारी ने जिले में सड़क सुरक्षा गतिविधियों की निगरानी, सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों की निगरानी, प्रोटोकॉल के अनुसार ब्लैक स्पॉटों की पहचान व उनके सुधार से संबंधित कार्य, दुर्घटना के कारणों की पहचान व सभी सड़क अभियांत्रिकी उपायों की समीक्षा, निगरानी करना एवं सड़क सुरक्षा मानकों का क्रियान्वयन सुनिश्चित कराना, गति सीमा और यातायात सुगम करने वाले उपायों पर समीक्षा, जिले में नेक आदमी को प्रेरित करने के लिए कार्य नीतियां तैयार करना, जिले में नगर/शहर में यातायात पार्क-सह-प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना एवं जिले में सड़क सुरक्षा अभियान को प्रोत्साहित करने पर समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए ताकि सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके। बैठक में परिवहन, पुलिस, नगर निगम, जीडीए, निर्माण विभाग, शिक्षा विभाग, चिकित्सा विभाग आदि के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *