Dainik Athah

पेट्रोल-डीजल के बाद अब 50 रुपए महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर

अथाह ब्यूरो
नई दिल्ली।
रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से कच्चे तेल के दाम में उबाल का इम्पैक्ट अब घरेलू स्तर पर दिखने लगा है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने मंगलवार को घरेलू गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा दिए। इससे पहले कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में भी 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया था। इससे कुछ दिन पहले ही प्रमुख दूध कंपनियों ने दूध के रेट 2-5 रुपये प्रति लीटर तक बढ़ा दिए थे। इस तरह आम लोगों पर एक साथ महंगाई की मार पड़ी है

14.2 किलोग्राम वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर मंगलवार से 50 रुपये महंगा हो गया है। कई महीने के अंतराल के बाद एलपीजी सिलेंडर के रेट बढ़े हैं। आखिरी बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट 6 अक्टूबर 2021 को बदले थे। दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 949.5 रुपये हो गई है। इससे पहले यह 899.50 रुपये थी।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में 14.2 किलोग्राम की एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 976 रुपये हो गई है। इससे पहले कोलकाता में इसकी कीमत 926 रुपये थी। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़कर 987.5 रुपये हो गई है। पटना में 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1047.5 रुपये हो गई है।

पेट्रोल, डीजल और घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में लंबे समय से कोई बदलाव नहीं हुआ था। पेट्रोल और डीजल के रेट चार नवंबर, 2021 के बाद से स्थिर थे। घरेलू एलपीजी सिलेंडर के रेट में भी छह अक्टूबर, 2021 के बाद से कोई बदलाव नहीं हुआ था। दूसरी ओर, रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में 40 फीसदी तक का उछाल आ गया था। कच्चे तेल की इस महंगाई को कंज्यूमर्स को पास करना ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के लिए जरूरी हो गया था। इस वजह से रेट मंगलवार की सुबह ईंधन के दाम बढ़ गए।

80 पैसे महंगे हुए पेट्रोल-डीजल

देशभर में पेट्रोल और डीजल के दाम में 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ। इससे दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 96.21 रुपये प्रति लीटर हो गई। दूसरी ओर, एक लीटर डीजल का रेट 86.67 रुपये प्रति लीटर से बढ़कर 87.47 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गया। इससे पहले ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बल्क कस्टमर्स के लिए डीजल के दाम में 25 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि कर दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *