Dainik Athah

जनपद में 15 केंद्रों पर लगाये गये 12 से 14 वर्ष के बच्चों को टीके

बच्चों का कोविडरोधी टीकाकरण अभियान शुरू

एसीएस अमित मोहन प्रसाद ने किया शुभारंभ  

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
जनपद में बुधवार को 12 से 14 वर्ष के बच्चों का कोविडरोधी टीकाकरण शुरू हो गया। स्वास्थ्य विभाग ने 15 सरकारी केंद्रों पर उक्त आयु वर्ग के बच्चों के टीकाकरण के लिए कोर्बेवैक्स वैक्सीन की व्यवस्था की है। अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य (एसीएस) अमित मोहन प्रसाद ने संजय नगर स्थित संयुक्त जिला चिकित्सालय में बनाए गए टीकाकरण केंद्र का फीता काटकर शुभारंभ  किया। इस मौके पर टीकाकरण केंद्र पर मौजूद बच्चों से बातचीत के दौरान एसीएस ने उनकी कक्षा और आयु के बारे में जानकारी भी ली।

इसके साथ संयुक्त जिला चिकित्सालय पहुंचे, जहां उन्होंने डिस्ट्रिक्ट केमिस्ट एवं ड्रगिस्ट एसोसिएशन के सहयोग और सीएमओ डा. भवतोष शंखधर की प्रेरणा से आईएमए की ओर से सर्वीकल कैंसर (बच्चेदानी के मुंह का कैंसर) की रोकथाम के लिए आयोजित टीकाकरण कैंप का भी उद्घाटन किया।

जनपद के दौरे पर पहुंचे अपर मुख्य सचिव ने बुधवार को मुरादनगर और डासना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का भी दौरा किया। मुरादनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बनाई गई जनपद की पहली रेफरल यूनिट (एफआरयू) देखने पहुंचे एसीएस ने अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश भी दिए। बता दें ‌कि प्रदेश में आपात प्रसूति एवं आवश्यक प्रसूति सेवाओं को गुणवत्तापरक बनाने के उद्देश्य से और मातृ मृत्यु व शिशु मृत्यु दर पर अकुंश लगाने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है ताकि आपात प्रसूति सेवाओं के जरिए जटिलता वाले प्रसवों का निदान बेहतर ढंग से किया जा सके। सीएमओ डा. भवतोष शंखधर ने बताया मुरादनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर अब सिजेरियन डिलीवरी भी हो सकेंगी।

संयुक्त जिला चिकित्सालय में 12 से 14 वर्ष के आयु वर्ग वाले बच्चों के टीकाकरण केंद्र का शुभारंभ करते समय श्री प्रसाद ने बच्चों से पूछा  कि उन्हें किसी तरह की परेशानी तो नहीं हुई। साथ ही उनसे भोजन करके आने की भी जानकारी ली। इसके बाद संयुक्त जिला चिकित्सालय में ही लगाए गए सर्वीकल कैंसर शिविर का उद्घाटन किया और इस पहल के लिए आईएमए और डिस्ट्रिक्ट केमिस्ट एंड ड्र‌गिस्ट एसोसिएशन के पदाधिकारियों की सराहना भी की। कैंप में नौ से साढ़े 14 वर्ष के आयु वर्ग वाली 17 लड़कियों को निशुल्क सर्वीकल कैंसररोधी टीका लगाया गया।

बता दें कि कैंप के लिए केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन की ओर से वैक्सीन निशुल्क उपलब्ध कराई गई है। इस मौके पर सीएमओ डा. भवतोष शंखधर, एसीएमओ डा. सुनील त्यागी, जिला महिला चिकित्सालय की सीएमएस डा. संगीता गोयल और डा. माला शर्मा, आईएमए से स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. वाणी पुरी, डा. अरुणा अग्रवाल और डा. अल्पना कंसल  के अलावा केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष हृदेश कंसल, महासचिव राजीव त्यागी, मंत्री हितेंद्र शर्मा और कोषाध्यक्ष सौरव त्यागी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *