Dainik Athah

मंडलायुुक्त की अध्यक्षता में गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की 156वीं बोर्ड बैठक संपन्न

  • जीडीए बढ़ाये अपनी कैपिटल प्राप्ति, निमार्णाधीन कार्यों को पूर्ण कराकर जन उपयोगी बनाये: मंडलायुक्त
  • आवंटी को बकाया राशि के संबंध में सूचित न करने पर आयुक्त ने दिये जांच कर संबंधित लिपिक से वसूली करने के निर्देश
  • जीडीए की बोर्ड बैठक में शमन नीति को मिली स्वीकृति, अनिस्तारित सम्पत्तियों के निस्तारण हेतु 31 मार्च 2021 तक बढ़ा फ्रीज सैक्टर रेट

अथाह संवाददाता
मेरठ।
गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की 156 वीं बोर्ड बैठक की अध्यक्षता करते हुये मंडलायुक्त अनीता सी0 मेश्राम ने प्राधिकरण अधिकारियों को कैपिटल प्राप्ति बढ़ाने के निर्देश दिये। इसके साथ ही निमार्णाधीन कार्यों को कार्य योजना बनाकर पूर्ण कराकर जनउपयोगी करने के लिए कहा।

उन्होंने प्राधिकरण की योजना में आवंटी को बकाया राशि के संबंध में सूचित न करने के कारण लगे ब्याज को समाप्त करने के प्रस्ताव पर जांच कराकर संबंधित लिपिक की संलिप्तता पाये जाने पर उससे वसूली करने के निर्देश दिये। बैठक में कुल 12 प्रस्ताव रखे गये शमन नीति 2020 की स्वीकृति दी गयी।

आयुक्त सभागार में आयोजित गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की बैठक में सर्व प्रथम गत 155 वीं बोर्ड बैठक के कार्यों की पुष्टि व कार्यवृत्त की स्वीकृति दी गयी। बोर्ड बैठक में तहसील व जिला गाजियाबाद पर पैट्रोल पंप का नया आउटलेट स्थापित किये जाने हेतु अनापत्ति निर्गत किये जाने के प्रस्ताव पर आयुक्त व अध्यक्ष जीडीए अनीता सी. मेश्राम ने रेवेन्यू रिकॉर्ड को चैक करने सहित अन्य बिन्दुओं पर परीक्षण उपरांत दोबारा यह प्रस्ताव रखने के लिए निर्देश दिया।

बोर्ड बैठक मे कौशांबी आवासीय योजना के तलपट मानचित्र में प्रस्तावित शैक्षणिक भू उपयोग को साईबर उपयोग में संशोधन किये जाने के प्रस्ताव निरस्त करते हुये भू-खंडो को भू उपयोग शैक्षिक ही रखे जाने व साईबर हब हेतु वांछित क्षेत्रफल पूर्ण न होने के दृष्टिगत साइबर हब के निस्तीकरण के प्रस्ताव की स्वीकृति हुई।

बोर्ड बैठक में गाजियाबाद में क्रियान्वित की जा रही हाईटेक व इंटीग्रेटेड टाऊनशिप योजनाओं की प्रगति के संबंध में रखे गये प्रस्ताव पर सचिव जीडीए संतोष कुमार रॉय ने बताया गया कि हाईटेक टाऊनशि के लिए एक कैबिनेट नोट बना है जो कि कैबिनेट में भेजे जाने के लिए प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि जनपद गाजियाबाद में दो हाईटेक टाऊनशिप तथा 06 इन्टीग्रेटेड टाऊनशिप है। हाईटेक टाऊनशिप के लिए 440 एकड़ भूमि होनी चाहिए।

बोर्ड बैठक में प्राधिकरण की अनिस्तारित सम्पत्तियों के नीलामी लॉटरी द्वारा निस्तारण किये जाने हेतु न्यूनतम आरक्षित दरों के निर्धारण हेतु प्राधिकरण की योजनाओ का फ्रीज सैक्टर रेट 31 मार्च 2021 तक बढ़ाये जाने पर सहमति बनी।

वहीं एक अन्य प्रस्ताव में कौशांबी अपार्टमेंट फेज-2 योजना के आवंटित भवन सं0-406 के आवंटी केआर रामाराव द्वारा भवन की लीजडीड करने की तिथि तक आवंटी को बकाया राशि के लिए सूचित न करने के कारण लगाये गये ब्याज को समाप्त किये जाने के प्रस्ताव पर आयुक्त व सदस्यों ने सर्वसम्मति से कहा कि इसकी जांच करायी जाये तथा यदि संबंधित लिपिक की संलिप्तता इसमें पायी जाती है तो उससे वसूली की जाये

बोर्ड बैठक में मधुबन बापूधाम आवासीय योजना के किसानों हेतु ई-ब्लॉक एवं एफ-ब्लॉक में संचालित सामुदायिक केद्रों का पूर्व निर्धारित किराया पुन: अग्रिम 03 वर्षो (02 जून 2023) तक यथावत रखने के प्रस्ताव पर सहमति दी गयी। वहीं एक अन्य प्रस्ताव में प्राधिकरण के पूर्व नियमित लेखाकार स्व0 श्री अतुल श्रीवास्तव के चिकित्सा पर खर्च हुये व्यय के भुगतान की उनकी पत्नी की मांग के प्रस्ताव पर सहमति हुयी।

बोर्ड बैठक में अतिरिक्त मदों के दो प्रस्ताव जिसमें अनाधिकृत व अतिरिक्त निर्माण के नियमितीकरण हेतु शमन योजना 2020 लागू किये जाने के प्रस्ताव पर सहमति हुयी व जीडीए में प्रवर्तन व अतिक्रमण की व्यवस्था एवं प्राधिकरण संपत्ति की सुरक्षा हेतु 34 होमगार्ड 01 जुलाई 2020 से 31 दिसम्बर 2020 तक रखने के प्रस्ताव पर सहमति बनीं।

उपाध्यक्ष जीडीए कंचन वर्मा ने कहा कि प्राधिकरण की सभी कालोनियों के लिए ओटीएस योजना लागू है तथा इसके लिए एक हैल्पडेस्क भी संचालित है।

इस अवसर पर जिलाधिकारी गाजियाबाद अजय शंकर पाण्डेय, नगरायुक्त नगर निगम गाजियाबाद दिनेश चन्द्र, चीफ को-आर्डिनेटर प्लॉनर एनसीआर सेल गाजियाबाद सतीष चंद्र गौड़, संयुक्त आवास आयुक्त शेरी, सदस्यों में चन्द्र मोहन शर्मा, डा. केशव त्यागी, अधिशासी अभियंता हैड वर्क्स खंड आगरा नहर ओखला देवेन्द्र ठाकुर, क्षेत्रीय प्रबंधक यूपीसिडा गाजियाबाद संतोष कुमार, अपर निदेषक कोषागार मेरठ मंडल अतुल कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

बाक्स

हिंडन से एलीवेटिड रोड पर चढ़ने- उतरने की व्यवस्था हो
बोर्ड बैठक में जीडीए बोर्ड सदस्य चंद्र मोहन शर्मा ने प्रस्ताव रखा कि एलीवेटिड रोड पर चढ़ने व उतरने की व्यवस्था जीटी रोड पर हिंडन पुल के पास की जाये। इसके साथ उन्होंने कहा कि यदि ऐसा हो जाता है तो राजनगर एक्सटेंशन की तरफ भीड़ व जाम की स्थिति समाप्त हो जायेगी। इसको लेकर सभी लोगों ने सहमति जताई। लेकिन प्रस्ताव की मंजूरी को लेकर प्राधिकरण अधिकारी चुप्पी साधे हैं।

तीन बोर्ड सदस्य नहीं गये मेरठ, जीडीए से वर्चुअल शामिल हुए बैठक में
पूर्व में की गई घोषणा के अनुसार जीडीए बोर्ड के चार सदस्य मेरठ में हुई बोर्ड बैठक में भाग लेने नहीं गये। ये जीडीए में बैठकर वर्चुअल रूप से शामिल हुए।
बता दें कि बोर्ड सदस्य पवन गोयल, सचिन डागर, श्रीमती कृष्णा त्यागी एवं हिमांशु मित्तल मेरठ में हुई बोर्ड बैठक में शामिल नहीं हुए। उन्होंने बैठक में शामिल न होने की घोषणा पूर्व में ही कर दी थी। इनमें से तीन सदस्य पवन गोयल, सचिन डागर एवं कृष्णा त्यागी जीडीए में बैठकर वर्चुअल शामिल हुए। जबकि हिमांशु मित्तल न मेरठ गये एवं न ही जीडीए से वर्चुअल शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *