Dainik Athah

क्रिप्टो कोई करेंसी नहीं, इसलिए ट्रांजैक्शन पर 30% टैक्स लगाया- वित्त मंत्री

अथाह संवाददाता
नई दिल्ली, । केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में बजट 2022-23 पेश किया। उन्होंने लगातार चौथी बार बजट पेश किया है। इसके बाद उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और मीडिया के सवालों का जवाब दिया। उन्होंने क्रिप्टो पर लगाए गए टैक्स और डिजिटल करेंसी को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि करेंसी सिर्फ वह होती है, जो रिजर्व बैंक जारी करता है, जो इसी साल किसी समय जारी की जाएगी। क्रिप्टो कोई करेंसी नहीं है। उसके ट्रांजैक्शन पर टैक्स लगाया गया है।

इनकम टैक्स को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, “मैंने टैक्स नहीं बढ़ाया। मैं यह दोहराना चाहती हूं कि मैंने एक भी पैसा टैक्स के द्वारा मैंने अतिरिक्त कमाने के लिए कोई कोशिश नहीं की। पिछले साल भी और इस साल भी। पिछली बार प्रधानमंत्री का आदेश था कि घाटा कितना भी क्यों न हो, महामारी के समय जनता के ऊपर टैक्स का बोझ नहीं डालना है। वहीं, दिशानिर्देश इस बार भी थे। इसलिए, हमने टैक्स नहीं बढ़ाया।

रोजगार बढ़ाने को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि इन्फ्रा पर इस साल साढ़े पांच लाख करोड़ का खर्च हम उठा रहे हैं। आने वाले साल के लिए जो बजट पेश किया है, उसमें साढ़े पांच लाख करोड़ से साढ़े सात लाख रुपये रुपये तक पब्लिक इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं। उससे तुरंत नौकरियों के ऊपर सकारात्मक असर पड़ेगा। इससे नौकरियां बढ़ेंगी। इसके अलावा 14 सेक्टर्स में प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव दे रहे हैं। यह भी कहीं न कहीं नौकरियां बढ़ाने में काम आता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *