Dainik Athah

व्यय प्रेक्षकों ने की प्रत्याशियों व अधिकारियों के साथ बैठक खर्चे के भुगतान चैक से करें प्रत्याशी

अधिकतम व्यय सीमा 40 लाख

40 लाख से ऊपर व्यय करने पर तीन साल के लिए किया जाएगा प्रतिबन्धित

चुनाव संबंधी सभी खर्चों को संबंधित अभ्यर्थी के रजिस्टर में किया जा रहा है दर्ज

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
भारत निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप चुनाव लड़ने वाले सभी अभ्यर्थियों के खर्चों का व्यय रजिस्टर में मानकों के अनुरूप अंकन कराने के लिए व्यय प्रेक्षक विवेक गुलाटी एवं अरुण कुमार गुप्ता ने कलैक्ट्रेट सभागार में व्यय टीम के अधिकारियों व प्रत्याशियों एवं उनके अभिकर्ताओं के साथ बैठक की।

प्रेक्षकों ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 में चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों से आयोग द्वारा निर्धारित की गई सीमा के अंतर्गत ही चुनाव में खर्च कराया जाना सुनिश्चित करें। चुनाव लड़ने वाले सभी अभ्यर्थियों के चुनावी खर्च पर पैनी नजर रखते हुए उनके सभी खर्च निर्धारित रजिस्टर में दर्ज कराने की कार्यवाही सुनिश्चित कराएं। उन्होंने निर्देश दिये कि अभ्यर्थियों द्वारा जो चुनाव संबंधी कार्यक्रम किए जाएं सभी संबंधित टीम मौके पर पहुंचकर निर्धारित दरों के तहत उनके खर्चों को व्यय रजिस्टर में दर्ज कराने की कार्यवाही सुनिश्चित कराएं। इस अवसर पर प्रेक्षकगणों ने कहा कि निर्वाचन में व्यय एक महत्वपूर्ण पहलू है।

आयोग द्वारा निर्वाचन में व्यय निर्धारित किया गया है। सभी प्रत्याशी व्यय एजेंट बना लें ताकि प्रत्याशी की व्यस्तता में कार्य प्रभावित न हो। उन्होंने बताया कि 10 हजार रूपये से अधिक का खर्च चैक या डिजिटल माध्यम से करना होगा। 10 हजार रूपये से कम का व्यय नगद भुगतान के माध्यम से कर सकते हैं।

उन्होंने प्रत्याशियों को सचेत किया कि नियम कानून के साथ चुनावी मैदान में उतरें अन्यथा की दशा में समस्याएं आ सकती है। चन्दा की धनराशि खाते में जोड़ी जाएगी। व्यय प्रेक्षकगणों ने सभी प्रत्याशियों से निर्वाचन व्यय रजिस्टर बनाए जाने को कहा जिसमें दैनिक लेखा का तिथिवार उल्लेख किया जाए। उन्होंने सभी उम्मीदवारों को कहा कि आयोग की स्पष्ट मंशा है कि विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 में चुनाव लड़ने वाले आयोग द्वारा निर्धारित की गई सीमा के अंतर्गत ही अपने चुनाव में खर्च कर सकते हैं। इसी उद्देश्य से चुनाव लड़ने वाले सभी उम्मीदवारों के चुनावी खर्च को उनके व्यय रजिस्टर में अंकन दर्ज कराना होगा जिसके अनुपालन में विभिन्न व्यय टीमें जनपद में कार्य कर रही हैं।

चुनाव लड़ने वाले सभी अभ्यर्थियों के चुनावी खर्च पर पैनी नजर बनाकर रखते हुए उनके सभी खर्च निर्धारित रजिस्टर में दर्ज कराने की कार्यवाही सभी टीम के अधिकारी सुनिश्चित करेंगे। चुनाव को लेकर अभ्यर्थियों के द्वारा जो कार्यक्रम चुनाव संबंधी किए जाएं सभी संबंधित टीम मौके पर पहुंचकर निर्धारित दरों के तहत उनके खर्चों का अंकन रजिस्टर में कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करें। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन नोडल अधिकारी व्यय अनुवीक्षण ऋतु सुहास ने कहा कि यदि प्रत्याशी चोरी-छिपे खर्च करते हैं, तब भी वह हमारी निगाह से नहीं बच सकते, व्यय अनुवीक्षण टीम तैनात हैं जोकि आपके चुनावी खर्च पर पैनी नजर रख रही हैं, उनके संज्ञान में आने पर वह खर्च प्रत्याशियों के खाते में जोड़ दिया जाएगा। यदि खर्चा 40 लाख रूपये से ऊपर चला जाता है तो आगे के लिए चुनाव में 3 साल के लिए प्रतिबन्धित किये जाने का प्राविधान है।

उन्होंने कहा कि यदि कोई वाहन बिना अनुमति के प्रचार करता पकड़ा जाएगा तो खर्चा नामांकन की तिथि से जोड़ा जाएगा। चुनाव आयोग की मंशा है कि सम्पूर्ण चुनाव निष्पक्ष हो और किसी भी मतदाता को प्रलोभित न किया जाए। उन्होने बताया कि किसी भी अभ्यर्थी द्वारा निर्वाचन के लिए वाहन की अनुमति सम्बन्धित आरओ से लेनी होगी और उसकी मूल प्रति गाड़ी के अगले शीशे पर चस्पा करनी होगी। उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों द्वारा निर्वाचन के प्रचार में प्रयोग होने वाले पोस्टर, हैण्डबिल, बैनर आदि के मुद्रण के सम्बन्ध में जिला निर्वाचन अधिकारी को सूचना देनी होगी एवं प्रकाशक एवं मुद्रक द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली आवश्यक घोषणा पत्र भी उपलब्ध कराना होगा।

उन्होंने बताया कि वीडिया निगरानी टीम द्वारा निरन्तर सक्रिय रहकर सहायक व्यय प्रेक्षक से समन्वय रखते हुये निर्वाचन क्षेत्रो में महत्वपूर्ण घटनाओं सार्वजनिक रैलियों, जुलुस आदि की वीडियोग्राफी की जायेगी। वीडियोग्राफी के दौरान वहॉ पर लगायी कुर्सिया, टेन्ट फर्नीचर, व्यक्तियों की संख्या, ध्वनि विस्तारक यंत्र सहित वाहनों की संख्या सहित एक-एक बिन्दु की रिकार्डिंग करेगी और रिटर्निग आफिसर को उसकी सीडी उलब्ध करायेगी। उड़नदस्ता टीम के बारे बताया कि उड़नदस्ता टीम के पास नगदी सामान के अधिग्रहण के लिये मोबाइल वीडियो कैमरा एवं आवश्यक प्रपत्र उपलब्ध करा दिये गये है। जब भी नगद, शराब या अन्य किसी वस्तु के वितरण से सम्बन्धित कोई शिकायत प्राप्त होती है तो उड़नदस्ता टीम तत्काल उस स्थान पर पहुॅचेगी एवं आवश्यक साक्ष्य एकत्रित करेगी। इस अवसर पर जिला मजिस्ट्रेट राकेश कुमार सिंह ने सभी उम्मीदवारों की समस्याओं का अनुसरण करते हुए उनको निर्वाचन संबंधी सुझाव दिए। बैठक में समस्त उम्मीदवार प्रतिनिधि सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *