Dainik Athah

एनसीआर के लिए केंद्र से मिल सकती है पांच लाख एंटीजन किट

काेरोना संक्रमण को लेकर नीति आयोग के सदस्य ने की मेरठ मंडल के जिलों की बैठक

प्रदेश के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य की मांग पर नीति आयोग के सदस्य डा. विनोद कुमार पाल ने दिया आश्वासन

गाजियाबाद। नीति आयोग के सदस्य डा. विनोद कुमार पाल ने आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार से गाजियाबाद, नोएडा समेत एनसीआर के जिलों के लिए एंटीजन किट उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने कहा कि जनता को जागरूक करने के लिए विशेष जागता कार्यक्रम संचालित किए जाएं।

मेरठ मंडल के मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुधनगर एवं बागपत में कोविड-19 महामारी को दृष्टिगत रखते हुए सभी जन सामान्य को कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित बनाने, कोरोना पीड़ित मरीजों का कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुरूप यथा समय इलाज संभव कराने तथा संभावित कोरोना मरीजों की खोज के संबंध में मंगलवार को जीडीए के सभागार में नीति आयोग भारत सरकार के सदस्य विनोद कुमार पॉल की अध्यक्षता में सभी को कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित करने के उद्देश्य से आगे की कार्य योजना के संबंध में महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। बैठक में अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने प्रदेश स्तर पर कोविड-19 महामारी को लेकर की जा रही कार्रवाई एवं व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध कराई।

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा पूरे प्रदेश में दो से 12 जुलाई तक सर्विलेंस के लिए विशेष अभियान संचालित किया गया है जिसमें संभावित कोरोना संक्रमित व्यक्तियों की खोज एवं अन्य बीमारियों के संबंध में डाटा प्राप्त किया गया। उन्होंने बताया कि जो संभावित कोरोना लक्ष्मण के व्यक्ति मिले उनकी तत्काल पूरे प्रदेश में जांच कराने के उपरांत पॉजिटिव पाए जाने वाले कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को आइसोलेट करते हुए उन्हें तत्काल इलाज संभव कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 महामारी को लेकर प्रदेश सरकार निरंतर गंभीरता के साथ कार्यवाही सुनिश्चित कर रही है पूरे प्रदेश में वर्तमान तक 11 लाख कोरोना टेस्टिंग कराई गई है जो अन्य प्रदेशों से बहुत अधिक है। जन सामान्य को जागरूक करने के उद्देश्य से पूरे प्रदेश में लगातार कार्यक्रम किए जा रहे हैं ताकि सभी जन सामान्य को जागरूक करते हुए कोरोना वायरस के संक्रमण से सुरक्षित किया जा सके।

अपर मुख्य सचिव ने एनसीआर के लिए पांच लाख एंटीजन किट भारत सरकार  के माध्यम से एनसीआर के जिलों को उपलब्ध कराने का अनुरोध किया, ताकि दिल्ली के पास के एनसीआर के जिलों में और अधिक तेजी के साथ कोरोना टेस्टिंग का कार्य आगे बढ़ाया जा सके।

बैठक में नीति आयोग के सदस्य डा. विनोद कुमार पाल ने प्रदेश में कोविड-19 महामारी को लेकर किए जा रहे प्रयासों की सराहना की तथा एंटीजन किट भारत सरकार के माध्यम से उपलब्ध कराने के लिए आश्वस्त किया। इस अवसर पर मेरठ मंडल के कमिश्नर अनिता सी मेश्राम ने कोविड-19 को लेकर मंडल के जनपद गौतमबुधनगर, गाजियाबाद, मेरठ एवं बागपत में की जा रही कार्रवाई के संबंध में विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध कराई गई। उन्होंने बताया कि सभी जनपदों में संक्रमण की ट्रांसमिशन की चैन को तोड़ने के लिए लगातार विशेष प्रयास किए जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर कोरोना मृत्यु दर को न्यूनतम करने के लिए भी अधिकारियों के स्तर पर विशेष प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि चारों जिलों में 175358 कोरोना टेस्टिंग की गई है वहीं दूसरी ओर विगत 26 जून से 12 जुलाई तक इस कार्य में तेजी लाकर 11618 कोरोना टेस्टिंग की गई। दो से 12 जुलाई तक चलने वाले विशेष सर्विलेंस अभियान के अंतर्गत 32 लाख 78 हजार 871 सर्वे का कार्य सुनिश्चित किया गया है जिसके तहत चारों जनपदों में 14333 कोरोना संदिग्ध व्यक्तियों की खोज की गई है। उन्होंने बताया कि इन जनपदों में 742 कोविड हेल्प डेस्क स्थापित हैं तथा 2277 गांव एवं शहरों में मोहल्ला निगरानी समिति कार्य कर रही हैं।

नीति आयोग के सदस्य ने चारों जिलों जिलाधिकारियों से भी कोविड-19 महामारी के संबंध में फीडबैक प्राप्त की। जिलाधिकारी गाजियाबाद ने बताया कि जिले में अत्यंत गंभीर मरीजों के लिए दिल्ली जैसी सुविधाएं जिले में उपलब्ध नहीं है और यहां के मरीज दिल्ली में जाने पर वहां के चिकित्सालयों में उनका इलाज नहीं किया जा रहा है। डा. पाल ने इस बिंदु पर बहुत ही गंभीरता के साथ विचार किया और भारत सरकार के माध्यम से कार्रवाई करने के लिए आश्वस्त भी किया। इसी प्रकार उन्होंने लोनी एवं खोड़ा दिल्ली से सटे हुए होने के कारण वहां पर कोविड-19 को लेकर एकरूपता के साथ कार्रवाई करने के लिए भी अवगत कराया गया। बैठक में अन्य जिलों के जिलाधिकारियों द्वारा भी अपने-अपने जनपद में कोविड-19 महामारी को लेकर की जा रही कार्रवाई के संबंध में विस्तार पूर्वक रूप से जानकारी उपलब्ध कराई गई।

बैठक में एनसीआर के जिलों में सभी अधिकारियों के कार्यों की सराहना की गई और आगे भी इसी क्षमता के साथ कार्य करने की अपेक्षा की गई है उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी से जन सामान्य को सुरक्षित करने के उद्देश्य से जनता के सहयोग से इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जाए और इसे पैनिक ना करते हैं जनता को जागरूक करने के लिए विशेष जागता कार्यक्रम संचालित किए जाएं दूसरी और उन्होंने कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुरूप ही सभी अस्पतालों मे इलाज कराने  का आह्वान किया ताकि सभी मरीज यथा समय ठीक होकर अपने घर पहुंच सके। अंत में जिला अधिकारी अजय शंकर पांडेय ने डा. विनाेद कुमार पाल एवं सभी अधिकारियों का धन्यवाद किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *