Dainik Athah

निगरानी समितियां और आरआरटी भी उपलब्ध कराएंगी किट, पॉजीटिव और सपंर्क में आने वालों के लिए 20 हजार किट तैयार

कोरोना दवा की 50 हजार की किट बनाने के निर्देश : सीएमओ

सभी स्वास्थ्य केंद्रों और निगरानी समिति को उपलब्ध कराई गईं

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क हो गया है। जांच में पॉजीटिव आने वालों और उनके संपर्क में आने वालों के दवा की किट उपलब्ध कराई जा रही हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने बताया कि शासन के निर्देश पर 50 हजार दवा की किट तैयार कराई जा रही हैं। 20 हजार किट तैयार हो चुकी हैं। दवा की किट निगरानी समितियों, रेपिड रेस्पांस टीम (आरआरटी) और जांच टीमों के अलावा जनपद में सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध कराई गई हैं ताकि समय रहते उपचार शुरू किया जा सके। उन्होंने बताया दूसरी लहर के दौरान दवा की किटों का वितरण कराने से कोरोना की चेन तोड़ने में काफी मदद मिली थी।

सीएमओ डा. भवतोष ने बताया कि शासन से मिली गाइडलाइन के मुताबिक दवा की किट तैयार कराई जा रही हैं। किट के साथ एक पर्चा भी रखा जा रहा है। पर्चे में किट में उपलब्ध दवाओं की सूची के साथ उन्हें खाने का तरीका भी बताया गया है। पर्चे में बताया गया है कि कौन सी गोली दिन में कितनी बार लेनी है। दवा की किट पॉजीटिव के साथ उसके संपर्क में आने वालों को भी दी जा रही है। सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर तो किट उपलब्ध है ?ही, इसके अलावा रेपिड रेस्पांस टीमें भी दवा की किट वितरित कर रही हैं। सीएमओ ने कहा है – कोविड के मामले बढ रहे हैं, ऐसे में जरूरी है कि आमजन पूरी सावधानी बरतें। अच्छी तरह मॉस्क लगाने के बाद ही घर से निकलें। इसके अलावा भीड़भाड़ वाले स्थानों पर जाने से परहेज करें।

सीएमओ ने कहा है कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाए रखने के लिए घर का बना हुआ पौष्टिक और संतुलित भोजन करें। पीने के लिए गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें। ठंडा खाने से बचें। दिन में एक-दो बार गर्म पानी में नमक डालकर गरारे करें और बाहर से लौटने पर हाथों को अच्छी तरह से 40 सेकंड तक साबुन-पानी से धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *