Dainik Athah

आयुष्मान भारत योजना : अब तक आठ हजार से अधिक लोगों ने कराया उपचार

योजना के तहत प्रतिवर्ष प्रति परिवार मिलती है पांच लाख रुपये तक के निशुल्क उपचार की सुविधा

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के अंतर्गत जनपद में अब तक 8069 लाभार्थियों को विभिन्न बीमारियों में उपचार का लाभ मिल चुका है। इस योजना से आच्छादित परिवारों को प्रतिवर्ष प्रति परिवार पांच लाख रुपये तक के निशुल्क उपचार की सुविधा मिलती है। जनपद में योजना के अंतर्गत 166466 लाभार्थी परिवार हैं। लाभार्थी परिवारों में से अब तक 155966 लाभार्थी अपना आयुष्मान कार्ड बनवा चुके हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. भवतोष शंखधर ने लाभार्थियों से अपील की है कि जरूरत पड़ने पर योजना का लाभ मिल सके, इसके लिए सभी अपना आयुष्मान कार्ड बनवा लें। आयुष्मान कार्ड सभी जन सुविधा केंद्रों पर निशुल्क बनाए जाते हैं।


आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी एवं एसीएमओ डा. सुनील त्यागी ने बताया आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य अभियान के माध्यम से सरकार गरीब वर्ग को बड़ी तादाद में उपचार का लाभ दे रही है। स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिले। इसके लिए विभाग समय-समय पर आयुष्मान कार्ड विहीन परिवारों को आयुष्मान कार्ड उपलब्ध कराने के लिए शिविर आयोजित करता है। इसके अलावा योजना से आबद्ध हर चिकित्सालय, जन सेवा केन्द्रों पर आयुष्मान कार्ड निशुल्क बनाये जाते हैं।

डा. सुनील त्यागी ने बताया कि कार्ड बनवाने के लिए लाभार्थी का आधार कार्ड, राशनकार्ड, परिवार पंजिका की नकल व प्रधानमंत्री का पत्र होना अनिवार्य है। 2011 की आर्थिक जनगणना के अनुसार चयनित पात्रों, पंजीकृत श्रमिकों और अंत्योदय योजना कार्ड धारकों को ही योजना का लाभ मिलता है। हाल में ही उत्तर प्रदेश के मान्यता प्राप्त पत्रकारों के परिवार भी योजना में शामिल किए जा रहे हैं। इसके लिए उन्हें 10 जनवरी तक सूचना विभाग के जरिए आवेदन करना है। उन्होंने बताया जनपद में सात सरकारी व 29 निजी चिकित्सालय योजना से आबद्ध हैं।

गलत नाम से बन गया है कार्ड तो न करें चिन्ता

आयुष्मान भारत योजना के जिला शिकायत नोडल अधिकारी सोनू प्रकाश ने बताया -यदि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आपके नाम का आयुष्मान कार्ड किसी कारणवश गलत नाम से जारी हो गया है तो चिंता की जरूरत नहीं है। घर बैठे इसकी शिकायत टोल फ्री नंबर 180018004444 या 14555 पर दर्ज करा सकते हैं। यदि आपके पास योजना से प्राप्त कोई प्रामाणिक दस्तावेज उपलब्ध है, जैसे कि प्रधानमंत्री का पत्र या प्लास्टिक कार्ड है तो योजना से संबंधित दस्तावेज लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में तैनात डिस्ट्रिक्ट इम्प्लीमेंटेशन यूनिट (डीआईयू) टीम के माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। संबंधित मामले की जांच के बाद शिकायत दूर कर दी जायेगी, जिसके उपरांत लाभार्थी सूचीबद्ध चिकित्सालय या जन सुविधा केन्द्र पर जाकर अपना सही आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *