Dainik Athah

लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए फेसलेस काउंटर का शुभारंभ

पहले दिन 15 आवेदन हुए पात्र, 11 ने कागजों को नहीं किया था सेल्फ अटेस्ट

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। उत्तर प्रदेश शासन के निर्देशों के क्रम में परिवहन विभाग गाजियाबाद में लर्निंग लाइसेंस के लिए फेसलेस काउंटर बनाया गया है। अब आवेदक को सारथी पोर्टल पर लर्निंग लाइसेंस अप्लाई करने के लिए दो ऑप्शन उपलब्ध रहेंगे। एक फेसलेस और दूसरा संभागीय परिवहन कार्यालय गाजियाबाद।

फेसलेस ऑप्शन में आवेदक को अपने आधार कार्ड से लिंक करके आवेदन करना होगा। आधार कार्ड से प्रमाणीकरण के बाद आवेदक को अपने डेट ऑफ बर्थ अपने सिग्नेचर अपलोड करने होंगे यहां पर आवेदक को यह सुनिश्चित करना होगा कि जो भी प्रपत्र सारथी पोर्टल पर अपलोड करें, वह उनके द्वारा स्वतः सत्यापित होना चाहिए। आवेदक द्वारा एप्लीकेशन कंप्लीट करने के बाद कार्यालय में बनाए गए फेसलेस काउंटर पर आवेदक का एप्लीकेशन नंबर प्राप्त होगा, जिसका स्क्रूटनी कार्यालय द्वारा किया जाएगा। स्क्रूटनी होने के बाद आवेदक के कंप्यूटर स्क्रीन पर लर्निंग लाइसेंस टेस्ट हेतु 15 प्रश्न आ जाएंगे। आवेदक द्वारा 9 प्रश्न का सही उत्तर दिए जाने पर स्वतः ही लर्निंग लाइसेंस जनरेट हो जाएगा, जिसको आवेदक तत्काल प्रिंट कर सकेगा।

एआरटीओ विश्वजीत सिंह ने बताया कि गुरूवार को कुल 15 आवेदन फेसलेस प्राप्त हुए थे। जिनमें से 4 आवेदकों की स्कूटनी की गई। 11 आवेदकों की स्कूटनी में अपलोड पेपर स्वप्रमाणित नहीं थे। इस वजह से उन्हें बैक किया गया है। वह आवेदक जब दोबारा स्वप्रमाणित करके पर पत्रों को अपलोड करेंगे तो उनकी स्कूटनी कर दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *