Dainik Athah

इंटेलिजेंट ट्रैफिक सिस्टम (आईटीएस) कंट्रोल रूम का उद्घाटन

ईपीई- दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस पूरी तरह से कैमरों के दायरे में: गडकरी

हर पल वाहनों पर रहेगी कैमरों की नजर, दुर्घटनाओं में आयेगी कमी

300 सीटें जीतकर फिर बनेगी डबल इंजन सरकार: केशव प्रसाद मौर्य

सभी एक्सप्रेस वे को आपस में कनेक्ट किया जायेगा: वीके सिंह

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
केंद्रीय सड़क एवं परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इंटेलिजेंट ट्रैफिक सिस्टम (आईटीएस) से ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे एवं दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस वे पूरी तरह से कैमरों में कैद रहेंगे। इससे सड़क दुर्घटनाओं में भी कमी आयेगी। उन्होंने दिल्ली- लखनऊ के नये एक्सप्रेस वे की घोषणा करते हुए कहा कि अगले दस दिनों में इसका शिलान्यास कर दिया जायेगा। इसके बाद दिल्ली से लखनऊ की दूरी मात्र साढ़े तीन घंटे रह जायेगी।

गडकरी गुरुवार को डासना स्थित आईटीएस सिस्टम कंट्रोल रूम का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश में यह पहला ऐसा ट्रेफिक मॉनिटरिंग सेंट्रल बिल्डिंग है जोकि गाजियाबाद के डासना में बनाई गई है। इसके जरिए ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर होने वाली हर गतिविधि पर बारीकी से नजर रखी जा सकेगी, ताकि इन दोनों एक्सप्रेस वे पर जनता को सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा मिल सके।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि इस इंटेलीजेंट ट्रैफिक सिस्टम एवं ट्रेफिक मैनेजमेंट कंट्रोल सिस्टम से दुर्घटनाओं में काफी हद तक कमी लाई जा सकती है और एक्सप्रेस-वे पर हो रही हर गतिविधि पर बारीकी से नजर रखी जा सकेगी। उन्होंने कहा अगले सप्ताह ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे के संबंध में दिल्ली में अपने निवास पर बैठक करूंगा। इसका उद्देश्य लॉजिस्टिक क्षेत्र को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस के आसपास शिफ्ट करना है। इसके लिए एक्सप्रेस वे के आसपास जमीनों का अधिग्रहण भी करना होगा। उन्होंने गाजियाबाद के उद्योगों को भी इस क्षेत्र में शिफ्ट करने को कहा इससे प्रदूषण मे कमी आयेगी।

दिल्ली से लखनऊ का सफर होगा साढ़े तीन घंटे में पूरा: गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की कि दिल्ली से लखनऊ का नया हाइवे बनाया जायेगा। इस हाइवे के जरिये दिल्ली से लखनऊ की दूरी मात्र साढ़े तीन घंटे में पूर्ण होगी। लखनऊ से कानपुर तक का कार्य पूर्ण हो चुका है।

दिल्ली से कानपुर के हिस्से का शिलान्यास अगले दस दिन में कर दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह लगातार प्रयास कर रहे थे। उनके प्रयास से ही यह संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में और यहां के सांसद वीके सिंह द्वारा गाजियाबाद का चहुंमुखी विकास किया जा रहा है।

2022 से भी होगी डबल इंजन सरकार, 300 से ज्यादा सीटें जीतेंगे: केशव प्रसाद मौर्या

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि डबल इंजन की सरकार में 2017 से लेकर अब तक अतिरिक्त 6000 किलोमीटर राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण कराया गया है जो अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने केंद्र सरकार के कार्य की सराहना करते हुए कहा की दिल्ली से मेरठ का सफर मात्र 50 मिनट में पूरा करना पहले एक सपना हुआ करता था। लेकिन आज यह सपना सच हो पाया।

उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार की वजह से ही आज उत्तर प्रदेश को स्पेशल की सौगात मिल रही है इसके लिए केंद्र सरकार को धन्यवाद देना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि डबल इंजन सरकार से राजमार्गों के क्षेत्र में एक क्रांति आई है। उन्होंने बताया कि आईटीएस सिस्टम की खासियत यह है कि इसमें तकरीबन डेढ़ सौ से अधिक कैमरे लगे हुए है जो की इस एक्सप्रेस वे की पूरी तरह से निगरानी करेंगे। पूरे एक्सप्रेस पर कहीं भी कोई एक्सीडेंट होता है या कोई रॉन्ग साइड चलता है या कोई भी घटना घटित होती है तो कैमरे के माध्यम से यह सूचना हमारे सिस्टम तक आ जाएगी जिसको कि हम जल्द से जल्द दूर कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि 2022 एवं इसके बाद भी प्रदेश के लोगों को डबल इंजन सरकार का लाभ मिलता रहेगा। इसका कारण यह है कि भाजपा तीन सौ से ज्यादा सीटें जीतकर वापस आ रही है।

इस अवसर पर गाजियाबाद से सांसद एवं केंद्रीय राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह ने सभी अतिथियों का स्वागत किया और इंटेलीजेंट ट्रैफिक सिस्टम के बारे में बताते हुए कहां कि इस सिस्टम की खासियत यह है कि ईस्टर्न पेरिफेरल और दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे दोनों को एक साथ इस सिस्टम से मॉनिटर किया जा सकता है जिससे कि दुर्घटनाओं को कम कर के बेहतर तरीके से ट्रैफिक को कंट्रोल किया जा सकेगा। उन्होंने एक सवाल के जवाब में बताया कि सभी एक्सप्रेसवे को आपस में कनेक्टर किया जायेगा इसमें ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे से यमुना एक्सप्रेस वे भी शामिल है।

इस मौके पर जापान के भारत में राजदूत सुजुकी सतोसी, मेरठ के सांसद राजेंद्र अग्रवाल, पूर्व एमएलसी प्रशांत चौधरी, जिलाधिकारी राकेश कुमार, पूर्व विधायक धर्मेश तोमर, कुलदीप सिंह चौहान, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष मयंक गोयल, मीडिया प्रभारी अश्वनी शर्मा, भाजपा महानगर महामंत्री सुशील गौतम, भाजपा नेता डीडी यादव, दिनेश यादव प्रधान समेत एनएचएआई के सदस्य एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *