Dainik Athah

ब्रांडेड कंपनियों का नकली सामान बना रही फैक्ट्री का खुलासा, एक गिरफ्तार

खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने खोड़ा में की कार्रवाई

नकली सामान बेच रहे 4 दुकानदारों पर भी छापेमारी, लाखों रुपए का माल जब्त

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
ब्रांडेड कंपनियों के नकली सामान बेचने की सूचना पर खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने खोड़ा में विशेष अभियान चलाया। जिसके तहत पुलिस ने चार दुकानों पर छापेमारी की और मौके से नकली घी रैपर व अन्य सामान बरामद किया मौके पर की गई पूछताछ के बाद खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री का भी भंडाफोड़ किया और मौके से करीब 8 लाख का माल बरामद किया। छापेमारी के दौरान दो लोगों को भी गिरफ्तार किया गया है। जिन्हें पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

खाद्य सुरक्षा विभाग के अभिहित अधिकारी विनीत कुमार ने बताया कि खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा खोड़ा कालोनी के विभिन्न स्थानों पर ब्रांडेड कम्पनियों के घी व बटर बनाये जाने की सूचना पर पुलिस बल के साथ छापेमारी की गयी। सबसे पहले नीरज निवासी आरसी-629 बन्दना एन्क्लेव खोड़ा, गाजि के पास से मदर डेयरी व आनन्दा ब्राण्ड घी की तीन पेटियाँ व नकली बटर बरामद किया गया। नीरज ने स्वयं को नकली घी का सप्लायर बताया।

सप्लायर की सूचना पर विशाल डेरी निकट एसएस. इण्टरनेशनल स्कूल अनिल विहार खोझ की दुकान पर छापेमारी की गयी। यहाँ से मदर डेयरी, अमूल व आनन्दा प्राण्ड के नकली घी के पैकेट बरामद किये गये। यहाँ से घी के दो नमूने जाँच हेतु एकत्रित किये गये। मौके से दुकान मालिक राजकुमार S/o श्री कैलाश चन्द को अन्तिम जाँच हेतु पुलिस हिरासत में दिया गया। जेके माडर्न स्कूल के सामने स्थित विशाल डेरी से पनीर व खोये के दो नमूने जाँच हेतु एकत्रित किये गये।

पूछताछ में इनके द्वारा बताये स्थान पर छापेमारी में नकली घी बनाये जाने की फैक्ट्री पर छापा मारा गया तो वहाँ नकली घी बनाये जाने का सभी सामान मौजूद था। यहाँ से घी बनाने में प्रयोग हेतु 390 किलोग्राम रिफाइण्ड ( अनुमानित मूल्य 58,500), वनस्पति लगभग 5100 किलोग्राम अनुमानित मूल्य 7,65,000) एवं विभिन्न ब्राण्ड के घी के खाली रैपर, सिलिण्डर, गैस चूल्हा चैकिंग मशीने खाली खाली डिब्बे बरामद किये गये। मौके से रंजीत नामक व्यक्ति को पुलिस हिरासत में दिया गया। यहाँ से घी के दो नमूने जाँच हेतु एकत्रित किये गये। फैक्ट्री को सील कर दिया गया ।

एक टीम द्वारा राजीव विहार में राजकुमार के मकान में छापा मारा गया। जहाँ से करका एक नमूना संकलित किया गया। यहाँ से तीन पेटी नकली बटर होने के शक में जब्त किया गया तथा मौके से ब्रांडेड कंपनी के नकली कार्टन बरामद किए गए। कार्यवाही के दौरान कुल 09 नमूने सुरक्षा विभाग द्वारा एकलित किये गये। जिन्हें जांच हेतु राजकीय प्रयोगशाला भेजा जा रहा है। साथ ही लगभग साढ़े नौ लाख का माल भी सीज किया गया।

कम्पनी प्रतिनिधि द्वारा कॉपीराइट एक्ट, 1958 एवं धोखाधड़ी की भाराओं में सम्बंधित व्यक्तियों के खिलाफ बाद पंजीकृत कराया जा रहा है। कार्यवाही के दौरान खाद्य विभाग के अभिहित अधिकारी विनीत कुमार एवं विपिन कुमार, जितेन्द्र कुशवाहा, दिनेश भारती, आशीष गौंड, अमित सिंह, उमाशंकर सिंह, सुबोध कुमार, सुरेन्द्र चौररिया के साथ खाद्य सहायक जसबीर सिंह मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *