Dainik Athah

यूपी में रविवार से मुफ्त राशन वितरण का महा अभियान- गरीब, मजदूर, पात्र परिवारों को दोगुना राशन

12 दिसम्बर से होगी सबसे बड़े राशन वितरण अभियान की शुरूआत

गरीबों,मजदूरों,किसानों को मिलेगी दोगुने मुफ्त राशन की बड़ी सौगात

15 करोड़ लाभार्थियों को मिलेगी राशन की बूस्टर डोज

सांसद, विधायक और अधिकारी करेंगे राशन वितरण अभियान की निगरानी

योगी सरकार ने 12 दिसंबर को राशन दुकानों पर मौजूद रहने के निर्देश

अंत्योदय’ और पात्र घरेलू राशन कार्डधारकों को मिलेगा योजना का सीधा फायदा

अथाह ब्यूरो,
लखनऊ। यूपी में 12 दिसम्बर से राशन वितरण के महा अभियान की शुरूआत होने जा रही है। सरकार इस अभियान के तहत 15 करोड़ से अधिक राशन कार्ड धारकों को बूस्टर डोज के रूप में दोगुना मुफ्त राशन देगी। देश में अब तक का यह सबसे बड़ा राशन वितरण अभियान है। सरकार की योजना का सीधा लाभ अंत्योदय और पात्र घरेलू राशन कार्ड धारकों को मिलेगा। गरीबों,मजदूरों और किसानों को बड़ा सहारा देने के लिए शुरू हो रहे इस अभियान की निगरानी अफसरों के साथ ही सांसद और विधायक भी करेंगे।

12 दिसम्बर से शुरू होने जा रही राशन वितरण के महा अभियान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। योजना के तहत अंत्योदय राशन कार्डधारकों और पात्र परिवारों को दोगुना राशन वितरित किया जाना है। अंत्योदय अन्न योजना के तहत लगभग 1,30,07,969 इकाइयां और पात्र घरेलू कार्डधारकों की 13,41,77,983 इकाइयां प्रदेश में हैं।

Yogi-bjp

गौरतलब है कि महामारी के दौर में शुरू हुई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना नवंबर में खत्म हो रही थी इसको देखते हुए सीएम योगी ने 3 नवंबर को अयोध्या में राज्य सरकार की ओर से होली तक मुफ्त राशन वितरण की घोषणा की थी। जिसके बाद से यूपी के पात्र कार्ड धारकों को हर महीने 10 किलो राशन मुफ्त दिया जा रहा है। केंद्र ने भी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया है।

इतना ही नहीं यूपी सरकार राशन कार्ड धारकों को महीने में दो बार गेहूं और चावल मुफ्त दे रही है। राशन दुकानों से दाल, खाद्य तेल और नमक भी मुफ्त दिया जा रहा है। बता दें कि प्रदेश सरकार ने कोरोना काल में भी गरीबों और बेसहारा लोगों की मदद की। 80 हजार कोटेदारों के माध्यम से राशन वितरण अभियान को हर गरीब तक पहुंचाने का बड़ा काम किया है।

12 दिसंबर को मुफ्त राशन वितरण के लिए मोदी- योगी सरकार का आभार व्यक्त करेगी भाजपा

भारतीय जनता पार्टी राशन, खाद्य तेल, दाल व नमक वितरण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की केंद्र सरकार व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व की प्रदेश भाजपा सरकार को धन्यवाद ज्ञापित करेगी। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जाएगा। 12 दिसंबर से प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री अन्न वितरण योजना के तहत 80 हजार राशन दुकानों पर मुफ्त डबल राशन वितरण का कार्यक्रम शुरू हो रहा है।

राशन की दुकानों पर आयोजित होंगे कार्यक्रम, जन प्रतिनिधि भी लेंगे भाग

प्रदेश महामंत्री एवं लाभार्थी संपर्क अभियान के संयोजक अमरपाल मौर्य ने गुरुवार को बताया कि 12 दिसम्बर से प्रदेश में 80 हजार राशन दुकानों पर मुफ्त डबल राशन वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ होगा। इसके तहत भाजपा इन दुकानों पर कार्यक्रम आयोजित करके केंद्र की मोदी व राज्य की योगी सरकार को धन्यवाद ज्ञापित करेगी। इस अवसर पर इन दुकानों पर आयोजित कार्यक्रमों में जनप्रतिनिधि लाभार्थियों को राशन के साथ दाल, खाद्यान तेल व नमक भी वितरित करेगें। इस बार वितरण कार्यक्रम में राशन के साथ ही दाल, खाद्य तेल व नमक का भी वितरण किया जाएगा।

मौर्य ने बताया कि कोरोना की विपदा के समय से ही केंद्र की मोदी व राज्य की योगी सरकार गरीबों के साथ खड़ी है। उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए भाजपा की डबल इंजन की सरकार अनथक प्रयत्न कर रही है। विपत्ति में जब लोगों को समस्या आई तो प्रधानमंत्री ने कोई भूखा न सोये इसके लिए राशन वितरण का भगीरथ प्रयास सार्थक किया है। आपदा के समय से लगातार केंद्र व राज्य सरकार द्वारा गरीबों को मुफ्त राशन का वितरण सरकार द्वारा किया जा रहा है। इस माह से सरकार दोगुना राशन देने जा रही है।

प्रदेश के लगभग 15 करोड़ लोगों को इस माह से दोगुना मुफ्त राशन देने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। पात्र लाभार्थी को एक यूनिट पर हर माह दस किलो राशन मुफ्त मिलेगा, जबकि पहले एक यूनिट पर महीने पांच किलो राशन मिलता है। वहीं, अंत्योदय कार्डधारकों को मिलने वाला 35 किलो राशन भी अब दोगुना होकर 70 किलो हो जाएगा। अंत्योदय अन्न योजना के तहत लगभग 1,30,07,969 लोग व पात्र घरेलू कार्डधारकों की 13,41,77,983 लोग पात्र हैं।

बताया कि हर विधानसभा क्षेत्र में सभी राशन दुकानों पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में विशेष कार्यक्रम किये जा रहे है। इस अभियान में राज्य सरकार के मंत्रीगण, सभी सांसद व विधायक के साथ ही अन्य जनप्रतिनिधि भी सम्मिलित रहेंगे। ये सभी लाभार्थियों को राशन वितरण कार्यक्रम में सहयोग करेंगे और केंद्र सरकार की गरीब कल्याण की योजनाओं के बारे में जानकारी देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *