Dainik Athah

मेट्रो स्टेशनों की समस्याओं को लेकर समीक्षा बैठक

डीएमआरसी ने मेट्रो स्टेशनों के बाहर सड़क पर जाम का मुद्दा उठाया

डीएम ने नगर निगम व ट्रैफिक पुलिस को दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने शुक्रवार को दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि. के अधिकारियों एवं सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ मेट्रो रेल स्टेशनों पर आ रही समस्याओं के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा की। समीक्षा के दौरान जनपद में मेट्रो स्टेशनों के बाहर आ रही समस्यायों के सम्बन्ध में दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लि० द्वारा उपलब्ध करायी गयी समस्याओं के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की गयी।

डीएमआरसी के नेमराज ने अवगत कराया कि जनपद गाजियाबाद में कुल 10 मेट्रो स्टेशन स्थापित है। जिनमें से 02 ब्लू लाईन एवं 08 रेड लाईन है। मेट्रो स्टेशनों के बाहर ऑटो, ई-रिक्शा, टेम्पो, बसों इत्यादि द्वारा अवैध रूप से वाहनों को खड़ा कर सवारियों को उतारा-चढ़ाया जाता है। जिसकी वजह से मार्ग पर ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। इसी प्रकार मेट्रो स्टेशन की बाहरी दीवारों पर लोगों द्वारा अनाधिकृत रूप से जगह-जगह पोस्टर, पैम्पलेट इत्यादि चस्पा करा दी जाती है।

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने निर्देशित किया कि अपर नगर आयुक्त नगर निगम एवं अधिशासी अभियन्ता, लोक निर्माण विभाग संयुक्त रूप से जनपद के सभी मेट्रो स्टेशनों का स्थलीय निरीक्षण कर मेट्रो स्टेशन के बाहर सड़क पर येलो लाईन की पट्टी खिंचवाये, ताकि वाहन स्वामी निर्धारित सीमा लाईन के अन्दर अवैध रूप से पार्किंग न कर पायें।

इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक (यातायात) को निर्देशित किया कि चिन्हित सभी मेट्रो स्टेशनों के बाहर यातायात पुलिसकर्मी तैनात करें, जो अवैध रूप से सड़क के किनारे विशेषकर मेट्रो स्टेशनों के बाहर वाहन खड़ा करने वाले लोगों के विरुद्ध चालान की कार्यवाही सुनिश्चित करायें। इसके अतिरिक्त जिलाधिकारी अपर नगर आयुक्त को निर्देशित किया कि वह मेट्रो स्टेशनों पर पर्याप्त मात्रा में डस्टबिन उपलब्ध करायें और सभी स्टेशनों के बाहरी क्षेत्र को साफ-सुधरा व स्वच्छ बनायें रखने में अपना पूर्ण सहयोग प्रदान करें।

साथ ही सम्बन्धित कर निर्धारण अधिकारी की जवाबदेही भी तय की जाये। इसी प्रकार स्टेशनों के बाहर वॉटर लौगिंग की समस्या के समाधान हेतु जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी (नगर), पुलिस अधीक्षक (यातायात), अपर नगर आयुक्त नगर निगम एवं मेट्रो के सम्बन्धित अधिकारियों को संयुक्त रूप से निरीक्षण कर समस्या का समाधान शीघ्र करायें जाने के निर्देश दिये है। समीक्षा के दौरान अपर जिलाधिकारी (नगर) विपिन कुमार, पुलिस अधीक्षक ( यातायात) रामानंद कुशवाहा. गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की ओएसडी गुंजा सिंह, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *