Dainik Athah

ओमिक्रॉन को लेकर एक्शन मोड में गाजियाबाद का प्रशासन, विदेशों से आए यात्रियों की मॉनिटरिंग करने के सख्त निर्देश

सार्वजनिक स्थानों और कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराए अधिकारी

आरडब्लूए और सोसाइटीज में नोटिस चस्पा कर विदेशों से आए यात्रियों की डिटेल प्रशासन को उपलब्ध कराने के निर्देश

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
कोरोना के नये वैरिएंट ओमिकॉन को लेकर गाजियाबाद का प्रशासन एक्शन मोड में दिखाई दे रहा है। नए वेरिएंट को लेकर शुक्रवार को सभी विभागों की बैठक में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने अधिकारियों को कड़े निर्देश दिए कि विदेश से सोसायटी ओं में आने वाले किसी भी नागरिक पर गहनता से नजर रखी जाए और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा से संपर्क करके यात्रियों की सूची लेकर उनकी मॉनिटरिंग की जाए ताकि गाजियाबाद में कोरोनावायरस के नए वेरिएंट अमीक्लोन को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने गाजियाबाद में सभी सार्वजनिक स्थानों पर कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए।

जिला टास्क फोर्स समिति के पदाधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट स्थित महात्मा गाँधी सभाकक्ष में बैठक आहूत की। सर्वप्रथम बैठक में कोरोना के नये वेरिएंट की रोकथाम एवं बचाव के सम्बन्ध में सभी उपस्थित अधिकारियों को शासन के निर्देशों से विस्तार से अवगत कराया गया। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने अवगत कराया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा नए वैरिएंट-बी-1.5.29 ओमिकॉन के दृष्टिगत विशेष सतर्कता बरतने के सम्बन्ध में निर्देश जारी किये गये है।

जिलाधिकारी ने पूर्व की भाँति नई दिल्ली स्थित अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अडड़े पर आने वाली सभी अन्तर्राष्ट्रीय विमानों से जनपद गाजियाबाद की ओर आने वाले सभी यात्रियों की थर्मल स्कीनिंग एवं अन्य सभी औपचारिकताएं पूर्ण कराने हेतु पी०एन० दीक्षित, परियोजना अधिकारी, जिला ग्राम्य विकास अभिकरण गाजियाबाद को निर्देशित किया गया कि वह नई दिल्ली स्थित अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अडड़े पर समन्वय स्थापित कर कार्यवाही सुनिश्चित करायें। अन्तर्राष्ट्रीय यात्रियों की सूची हेतु लगातार समन्वय बनाये रखें।

मुख्य चिकित्साधिकारी को सूची को इंटीग्रेटेड कोविड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर के प्रभारी अधिकारी, अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) को उपलब्ध करायें ताकि समस्त अन्तर्राष्ट्रीय यात्रियों के सातवें दिवस तक प्रतिदिन कॉल कराकर उनके स्वास्थ्य की स्थिति तथा कोविड़ रोग के लक्षणों की स्थिति के विषय में जानकारी प्राप्त की जा सकें। किसी भी अन्तर्राष्ट्रीय यात्री अथवा उनके परिवार के सदस्यों में कोविड रोग के लक्षणों के विषय में जानकारी प्राप्त होने पर आरआरटी भेजकर आरटीपीसीआर सैंपल एकत्र कराई जाए।

इसी प्रकार रेलवे स्टेशन एवं बस स्टेशन पर आने वाले यात्रियों की सैपलिंग की व्यवस्था एवं मेडिकल टीम की व्यवस्था के लिए अपर जिलाधिकारी नगर एवं पुलिस अधीक्षक नगर प्रथम को शहरी क्षेत्र तथा अपर जिलाधिकारी प्रशासन एवं पुलिस अधीक्षक देहात को व्यवस्था सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

इसी प्रकार नगर आयुक्त एवं समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायतों को निर्देशित किया गया कि वह सभी सार्वजनिक स्थानों पर Covid सामाजिक दूरी, मास्क पहनना एवं हाथों को सेनेटाइज करना आदि का कड़ाई से अनुपालन कराने के सम्बन्ध में होर्डिग्स के माध्यम से प्रचार प्रसार कराने तथा उल्लंघन करने वालों के विरूद्ध सख्ती से कार्यवाही सुनिश्चित करायें जाने के निर्देश दिये। मुख्य चिकित्साधिकारी को आरडब्लूए एवं सभी सोसाइटीज में सूचना चस्पा कराने और विदेशों से आए लोगों का यात्रा ब्यौरा उपलब्ध कराने की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए।

बैठक में जिलाधिकारी ने सीडीओ और सीएमओ को निर्देशित किया कि वह जनपद के समस्त कोविड अस्पतालों का निरीक्षण प्रारूप बनाकर अपर मुख्य चिकित्साधिकारियों से करायें, ताकि समय रहते समस्त आवश्यक तैयारियों पूर्ण की जा सकें। बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पवन कुमार, मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, मुख्य चिकित्साधिकारी भवतोष शंखधर, अपर जिलाधिकारी (नगर) विपिन कुमार. पुलिस अधीक्षक (यातायात) रामानंद कुशवाहा सहित तमाम विभागों के अधिकारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *