Dainik Athah

सफाई सुरक्षा चैलेंज में यूपी में नंबर वन बना गाजियाबाद

सफाई मित्रों को प्रॉपर ट्रेनिंग और उपकरणों से संभव हुआ मुकाम

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
नगर निगम लगातार शहर में एक नया मुकाम हांसिल करता जा रहा है। उसी के क्रम में सफाई सुरक्षा चैलेंज में गाजियाबाद भारत में छठें स्थान पर तथा उत्तर प्रदेश में पहले स्थान पर रहा।

वर्ल्ड टॉयलेट-डे 19 नवंबर 2020 को सफाई सुरक्षा चैलेंज लांच किया गया। जिसका उद्देश्य शहर में की जाने वाली सफाई, सीवर या सेफ्टी टैंकों की सफाई के कार्यों में संसाधनों का अत्यधिक इस्तेमाल करना तथा मैनुअल सफाई को रोकना। महापौर आशा शर्मा तथा नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर के नेतृत्व में सफाई मित्रों की सुविधाओं को बढ़ाते हुए गाजियाबाद नगर निगम द्वारा नोडल ऑफिसर योगेंद्र यादव को जिम्मेदारी सौंपते हुए सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज हेतु कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिसके फलस्वरूप आज गाजियाबाद का भारत में तथा उत्तर प्रदेश में एक उच्चतम स्थान प्राप्त हुआ हैl

नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर ने बताया कि सफाई मित्रों को सफाई करने हेतु उपकरण उपलब्ध कराए गए। सफाई मित्रों को प्रॉपर ट्रेनिंग दी गई कि वह किस प्रकार उपकरणों का इस्तेमाल कर एक सही सफाई अपने आप को सुरक्षित रखते हुए शहर वासियों के हित में कर सकते हैंl सफाई मित्रों को सफाई करते समय पहनने हेतु ड्रेस उपलब्ध कराएगी ताकि जिन को पहनकर अपने शरीर को ढककर वह कार्य करने में सक्षम हो सकते हैं। सफाई मित्रों को कम ब्याज दर लोन भी उपलब्ध कराया ताकि वह इक्विपमेंट खरीद कर अपना रोजगार बढ़ाने के साथ-साथ शहर को अच्छी सफाई व्यवस्था अपनी सुरक्षा के साथ दे सकते हैं।

सफाई मित्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 19 नवंबर 2020 को सफाई सुरक्षा चैलेंज लांच किया गया। 1 वर्ष पूर्ण होने पर 20 नवंबर 2021 को इसके परिणामों की घोषणा की गई। जिसमें शहर गाजियाबाद को उत्तर प्रदेश में प्रथम पर घोषित किया गया है। नगर आयुक्त ने इसका श्रेय सफाई मित्रों को दिया है महापौर द्वारा सफाई मित्रों को शुभकामनाएं दी गई है।

आपको बता दें कि सफाई मित्रों द्वारा कार्य करने के दौरान पार्षदों तथा निगम अधिकारियों द्वारा मॉनिटरिंग का कार्य भी किया गया और शहर वासियों की समस्याओं के तत्काल समाधान हेतु 14420 कॉल सेंटर भी संचालित है जिसके द्वारा शहर की समस्याओं का समाधान किया जा रहा है। वन सिटी वन ऑपरेटर का कार्य में वाबैग कंपनी का भी सहयोग रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *