Dainik Athah

कोविड सर्वे के दौरान छह दिन में 36.31 लाख लोगों की जांच

अब तक जांच में मिल चुके हैं 724 केस

12 हजार 72 टीमों ने 84 हजार घरों में की है जांच

गाजियाबाद। कोरोना संक्रमण रोकने के लिए घर- घर दस्तक अभियान के तहत 3. 63 लाख लोगों की जांच टीमें कर चुकी है। इसके साथ ही 724 मामले भी इस दौरान प्रशासन के संज्ञान में आये हैं। इस समय जिले में 12 हजार से ज्यादा टीमों ने जांच की है।

कोरोना को लेकर किस प्रकार की जागरूकता रखी जाये, क्या क्या सावधानियां बरती जाये। इसको घर घर तक पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में कोरोना संक्रमण से जन सामान्य को जागरूक करने एवं संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण रखे जाने के उद्देश्य से जिले में विशेष सर्विलेंस अभियान दो से 12 जुलाई तक संचालित किया जा रहा है। जिसमें जिले में घर घर जाकर संवेदीकरण करने के साथ साथ कंटेनमेंट जोन में, नॉन कंटेनमेंट जोन तथा रोगियों के घर घर जाकर गहन सर्वेक्षण किया जा रहा है। इसके सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहे हैं।

जिला प्रशासन के अनुसार इससे संक्रमित मरीजों को अतिशीघ्र चयनित किया जाने लगा है। इसके साथ ही इन्हें प्राथमिकता पर उपचार के लिए भेजा जा रहा है।

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने अत्यंत कम समय में इस अभियान को सफल बनाने के उद्देश्य से तत्काल ही संबंधित अधिकारियों की एक आवश्यक बैठक बुलाई तथा सभी विभागों को निर्देश दिये जिससे शासन के इस प्राथमिकता वाले अभियान को सफल बनाया जा सके।

जिलाधिकारी के निर्देशाें के अनुपालन में स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए कमर कसते हुए आवश्यक इंतजाम शुरू कर दिये। सबसे पहले इस अभियान के लिए गाजियाबाद शहर जहां सर्वाधिक 1263 टीमें लगाई गई तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 766 टीमें लगाई गई। टीमें लगाना सबसे बड़ी चुनौती थी। जिलाधिकारी के निर्देश मिलने के बाद 50 शहरी तथा सभी ब्लाकों की सीएचसी पर स्वास्थ्य इकाइयों ने तत्काल काम शुरू कर दिया। इसके लिए पहले टीम की प्लानिंग की गई इसके तत्काल बाद टीमों को प्रशिक्षण दिलाया गया। जिससे कम से कम समय में इस अभियान पर प्रभावी कार्यवाही की जा सके तथा संक्रमण की रोकथाम की जा सके।

इस अभियान के तहत अब तक जिले में अब तक 36 लाख 31 हजार लोगों की जांच की जा चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *