Dainik Athah

अब मंत्री-विधायक बांटते गरीब की बेटी की शादी का कार्ड- योगी

सामूहिक विवाह में 2306 जोड़ों को सीएम ने दिया वर्चुअल आशीर्वाद

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 2306 जोड़ों को वर्चुअल आशीर्वाद देते हुए कहा कि एक समय था कि जब गरीब की बेटी की शादी के खर्च के डर से नजदीकी रिश्तेदार भी घबराते थे, सरकार की ओर से भी कोई व्यवस्था नहीं थी। लेकिन पूरा समाज बड़े उत्साह के साथ गरीब की बेटी की शादी में सहभाग करता है। आज मंत्री और विधायक गरीब की बेटी के शादी कार्ड बांटते हैं।

गाजियाबाद के कमला नेहरू नगर स्थित मैदान में भव्य पंडाल में सामूहिक विवाह समारोह संपन्न हुआ। सोमवार को आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से भाग करते हुए सीएम योगी ने नवदम्पतियों को शुभाशीष भी दिए। साथ ही कहा,  सामूहिक विवाह के यह कार्यक्रम सच्चे अर्थों में सामाजिक समता के प्रतीक हैं। यहां न कोई जाति-मजहब का भेद है न ही दहेज लोभियों की समस्या। श्रम विभाग के लोक कल्याणकारी प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी व्यवस्था वही कर सकता है जिसने गरीब की पीड़ा झेली हो, दुःख का अनुभव किया हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रवासी श्रमिक हों या निवासी हर किसी सरकार सामाजिक सुरक्षा की गारंटी दे रही है। हर श्रमिक 05 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज करा सकता है।

कोरोना काल की चुनौतियों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि जब पूरी दुनिया कोरोना से पस्त थी तब भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी के जीवन और जीविका को सुरक्षित-संरक्षित किया। नेशनल राशन पोर्टिबिलिटी योजना की चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि, आज गाजीपुर का श्रमिक गाजियाबाद में काम करे या चेन्नै और मुंबई में, हर कोई अपना मुफ्त राशन बड़े ही आराम से ले सकता है। विवाह समारोह में गाजियाबाद, जनपद हापुड़ एवं जनपद बुलंदशहर के 2306 जोड़ों का सामूहिक विवाह समारोह संपन्न हुआ। गाजियाबाद के 1239 जोड़ें, हापुड़ के 641 जोड़ें एवं बुलंदशहर के 426 जोड़ों का सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित हुआ। जिसमें 1488 हिंदू समुदाय, 812 मुस्लिम समुदाय एवं 06 बौद्ध समुदाय के नव-विवाहित वर-वधू की शादी संपन्न कराई गई।


इस अवसर पर श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि श्रम विभाग द्वारा इतने बड़े स्तर पर 2306 जोड़ों का सामूहिक विवाह इस बात का प्रतीक है कि सरकार जरूरतमंदों के लिए काम कर रही है। केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है, जिसमें श्रम विभाग द्वारा श्रमिकों की बेटियों का विवाह कराया जाता है। इस अवसर पर मंच का सफल संचालन बेसिक शिक्षा विभाग की पूनम शर्मा द्वारा किया गया। इस उपलक्ष पर राज्यसभा सांसद अनिल अग्रवाल, मंत्री अतुल गर्ग, महापौर आशा शर्मा, विधायक मोदीनगर मंजू सिवाच, विधायक साहिबाबाद सुनील शर्मा, विधायक लोनी नंद किशोर गुर्जर, एवं जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, सीडीओ अस्मिता लाल सहित प्रशासन एवं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *