Dainik Athah

कोरोना के बाद प्रदूषण ने बढ़ाई बाल उड़ने की परेशानी


अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। कोरोना संक्रमण से जूझने के बाद बढ़ते प्रदूषण ने लोगों के बालों को उड़ाना शुरू कर दिया है। इस परेशानी से जूझने वालों में महिलाओं की संख्या भी खासी ज्यादा है। चिकित्सकों का कहना है कोरोना संक्रमण के प्रभाव और पोस्ट कोविड में होने वाले तनाव के कारण लोगों के बाल उड़ने की परेशानी हो रही थी, अब इस परेशानी में प्रदूषण ने भी 30 प्रतिशत तक वृद्धि कर दी है।
जिला एमएमजी अस्पताल के सीनियर स्किन स्पेशलिस्ट डॉ. एके दीक्षित का कहना है बाल झड़ने की परेशानी के पीछे तनाव और पौष्टिक आहार न मिलना भी कारण है। बालों के गिरने की परेशानी को टेलोजेन एफ्लुवियम (टीई) कहते हैं। कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद बहुत से लोगों में यह परेशानी सामने आ रही है। इसके अलावा वायु प्रदूषण भी बालों के स्वास्थ्य को खराब कर रहा है। प्रदूषण के चलते बालों (फोलिकल) को पर्याप्त मात्रा में आॅक्सीजन नहीं मिल पाती जिससे यह शिथिल पड़ जाते हैं। ऐसे में बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।


सीनियर डमेर्टोलॉजिस्ट (त्वचा रोग विशेषज्ञ) डॉ. भावुक मित्तल बताते हैं उनके पास आने वाले मरीजों में 40 फीसदी से ज्यादा मरीज बाल झड़ने की परेशानी बता रहे हैं। इनमें स्किन इंफैक्शन वाले मरीज भी शामिल हैं। डॉ. भावुक के अनुसार बाल झड़ने की परेशानी शारीरिक से ज्यादा मानसिक है। कोविड से उबरने के लगभग एक से सवा महीने बाद लोगों को बार गिरने की परेशानी हो रही है। इसमें संक्रमण के दौरान और उससे उबरने के बाद होने वाला तनाव प्रमुख कारण है। अब प्रदूषण भी इस परेशानी में बढ़ोतरी कर रहा है। हवा में मौदूद प्रदूषण के तत्व बालों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं। उनके पास आने वाले मरीजों में महिलाओं की संख्या 30 प्रतिशत से ज्यादा है।


जिला अस्पताल स्थित मानसिक स्वास्थ्य प्रकोष्ठ के साइकेट्रिस्ट कसंलटेंट डॉ. साकेत नाथ तिवारी का कहना है मानसिक तनाव के चलते कई तरह की परेशानियां होती हैं। इनमें हमेशा थकान महसूस करना, कमजोरी, भूख न लगना, नींद नहीं आना, चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन और एंजाइटी भी शामिल है। डॉ. तिवारी ने कहा कोरोना से दौरान और उससे उबरने के बाद लोगों को इस ओर ध्यान देना चाहिए। योग और मेडिटेशन के जरिए तनाव को दूर करने का प्रयास करना चाहिए और चिकित्सक से सलाह लेनी चाहिए।

इस तरह बाल झड़ने से रोक सकते हैं
. अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो बालों की जड़ों पर हल्के हाथों से मसाज करें, इससे ब्लड सकुर्लेशन बढ़ेगा और बाल के जड़ मजबूत होंगी। . घरेलू हेयर स्पा करें, अपने बालों के जरूरत के हिसाब से प्रोडक्ड का प्रयोग करें। . कभी कभी बालों की जड़ों में कोकोनट मिल्क, अंडा, फलों का जूस लगाने से भी बाल गिरना रुक जाते हैं।

. गीले बालों में कभी भी कंघी न करें। . जहां तक हो सके स्टाइलिश प्रोडक्ट का प्रयोग न करें। . भरपूर प्रोटीन और आयरन भोजन में शामिल करें। बेबी शैंपू का प्रयोग करें। . शरीर में आयरन और प्रोटीन की कमी न होने दें। . इन दिनों वायु प्रदूषण ज्यादा है इसलिए घर से बाहर निकलें तो बालों को ढककर रखने का प्रयास करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *