Dainik Athah

सोमवार तड़के से शुरू होगा छठ महापर्व-रविवार को बाजारों में खरीददारी से लौटी रौनक

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
सोमवार को नहाय खाय के साथ सूर्य उपासना का छठ महापर्व शुरू हो जाएगा। जिसको लेकर रविवार को छठ महापर्व की खरीदारी के लिए बाजारों में खासी रौनक रही। नहाय खाय के एक दिन पहले महिलाओं ने रविवार को व्रत पूजन आदि के लिए सामग्री की खरीदारी की। फल और लौकी की सब्जी की खरीदारी ज्यादा होने से ये काफी महंगी बिकीं। पिछले साल कोविड की वजह से बाजारों में उतनी ज्यादा भीड़ नहीं थी। इससे उतनी ज्यादा खरीदारी भी नहीं हो सकी थी। इस साल कोविड से राहत रहने की वजह से छठ महापर्व धूमधाम से मनाने की छठ व्रतियों ने तैयारी की है। इससे बाजारों में जमकर खरीदारी हुई।

नहाय खाय के दिन सभी व्रतधारी महिलाएं लौकी और चने की सब्जी बनाकर खाती हैं। लौकी का रायता भी बनाती हैं। इससे लौकी के दामों में भारी उछाल रहा। लौकी की कीमत 50 रुपये किलो से लेकर 70 रुपये किलो तक रही। एक-दो दिन पहले से लौकी के दाम बढ़ने लगे थे, जबकि करीब हफ्तेभर पहले ही लौकी के कीमत 20 रुपये किलो तक थी।

सभी बाजारों में कलसूप, फल, सब्जी और पूजन के लिए इस्तेमाल होने वाले सभी सामानों की जमकर खरीदारी हुई। दुकानदारों ने बताया कि पानी वाले नारियल, हल्दी, अरबी, गागल (बड़ा नींबू), टाप नींबू, छोटा नींबू, अदरक और हल्दी पात, नारियल, अनानास, गन्ना, कमरख (स्टार फ्रूट), आंवला, कंदमूल, शकरकंदी, सुथनी, कलश, धूप की लकड़ी, माला, फूल और पूजन के लिए अन्य सामग्री की भारी मांग रही। इससे इनकी कीमत भी सामान्य दिनों के मुकाबले काफी ज्यादा रही।

इन बाजारों में रही भारी भीड़
शहरभर के सभी बाजारों में छठ महापर्व की खरीदारी को लेकर भारी भीड़ रही। इनमें पुराना बस अड्डा स्थित सब्जी मंडी, फल मंडी, नवयुग मार्केट, घंटाघर मार्केट अग्रसेन मार्केट, तुराबनगर, गोल मार्केट, विजय नगर मार्केट, संजय नगर मार्केट, शास्त्री नगर मार्केट, कविनगर नगर मार्केट, घूकना मार्केट, तुराबनगर मार्केट, नंदग्राम मार्केट आदि प्रमुख बाजार शामिल रहे। यहां खरीदारी के लिए सबसे ज्यादा लोग पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *