Dainik Athah

मुरादनगर ब्लॉक के 53 और भोजपुर के 28 गांवों में सौ फीसदी हुआ टीकाकरण

पहली डोज संतृप्त घोषित हुए जिले के 81 गांव

अब सभी केंद्रों पर आनस्पॉट रजिस्ट्रेशन से लग रहे टीके

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद। स्वास्थ्य विभाग के लगातार प्रयासों से टीकाकरण को लेकर ग्रामीणों के जहन से भ्रांतियां निकल गई हैं। इसका नतीजा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी टीकाकरण खूब हो रहा है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) डा. नीरज अग्रवाल ने बताया अब तक जनपद के भोजपुर ब्लॉक में 28 और मुरादनगर ब्लॉक में 53 गांवों में सौ फीसदी टीकाकरण हो चुका है। यानि इन गांवों के 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले सभी लाभार्थी कोविड वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं। इन सभी गांवों के प्रधानों से स्वास्थ्य विभाग ने सौ फीसदी टीकाकरण का सर्टिफिकेट हासिल कर लिया है। इसके साथ ही दूसरी डोज निर्धारित समय पर लगवाने के लिए लाभार्थियों को जागरूक किया जा रहा है।

डीआईओ ने बताया जनपद में सभी टीकाकरण केंद्रों पर आॅनस्पॉट पंजीकरण के जरिए टीके लगाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा दूसरी डोज के लिए निर्धारित समय पूरा होने पर जैसे ही लाभार्थी के मोबाइल पर मैसेज प्राप्त हो, वह नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र जाकर दूसरी डोज अवश्य लगवा लें। ध्यान रहे कि दूसरी डोज लगवाते समय टीकाकरण केंद्र पर वही मोबाइल नंबर उपलब्ध कराएं जो पहली डोज लगवाते समय दिया गया हो। यदि दूसरा नंबर दर्ज कराया गया तो पोर्टल उसे पहली डोज मान लेगा और इस तरह लाभार्थी को टीकाकरण पूरा होने का सर्टिफिकेट नहीं मिल पाएगा। लाभार्थी के पास टीकाकरण का सर्टिफिकेट होना जरूरी है, ऐसा न होने पर उन्हें बाहर कहीं जाने से रोका जा सकता है।

मुरादनगर सीएचसी प्रभारी डा. कैलाश चंद्र ने बताया 53 गांवों के प्रधानों से संबंधित गांवों के सभी लाभार्थियों को पहली डोज लगने का सर्टिफिकेट प्राप्त कर लिया गया है। सभी पहली डोज संतृप्त गांवों के प्रधानों को सम्मानित किया जाएगा और साथ ही सभी लाभार्थियों को निर्धारित समय पूरा होने पर दूसरी डोज लगवाकर कोविड सुरक्षित गांव बनाया जाएगा। भोजपुर एमओआईसी डा. नीरज ने बताया पहली डोज लगवाने आ रहे सभी लाभार्थियों को दूसरी डोज के निर्धारित समय के बारे में जानकारी दी जा रही है और उन्हें टीके की जरूरत के साथ यह जानकारी भी दी जा रही है कि टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *