Dainik Athah

उप्र में नंवबर तक युवाओं को मिलेगा फ्री टैबलेट व स्मार्टफोन

देश का पहला राज्य है उत्तर प्रदेश, जो बड़े पैमाने पर टैबलेट और स्मार्टफोन युवाओं को देगा

अथाह ब्यूरो,
लखनऊ।
तकनीकी रूप से युवाओं को दक्ष बनाने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा कदम उठाया है। उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य है, जो बड़े पैमाने पर टैबलेट और स्मार्टफोन युवाओं को वितरित करेगा। इसके लिए नोडल एजेंसी यूपीडेस्को ने टेंडर आमंत्रित किया है इसकी आखिरी तिथि 17 नवंबर है। एक नवंबर को प्री बिड का आयोजन किया जाएगा। नवंबर के अंत तक युवाओं को फ्री टैबलेट और स्मार्टफोन देने की उम्मीद है। 

जेम पोर्टल पर युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट देने के लिए जारी किए गए टेंडर में चयनित कंपनियों को कम से कम 10 फीसदी टैबलेट और स्मार्टफोन की आपूर्ति करनी होगी। न्यूनतम कीमत देने वाली कंपनियों के सापेक्ष तकनीकी रूप से क्वालिफाइड फर्मों को भी उसी कीमत पर उनकी उत्पादन क्षमता के आधार पर पर्चेज आर्डर दिया जाएगा। युवाओं को टैबलेट और स्मार्टफोन देने के लिए विभागों की ओर से लाभार्थियों की सूची तैयार की जा रही है। जिन संस्थानों में छात्र, परीक्षार्थी और अभ्यर्थी आदि पढ़ते हैं या प्रशिक्षण ले रहे हैं, पोर्टल पर लाभार्थियों की सूची फीडिंग की जिम्मेदारी उन संस्थानों की ही होगी।

सीएम योगी ने दिए आशा बहुओं और आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों को ढाई लाख स्मार्टफोन
सीएम योगी ने प्रदेश में एक करोड़ युवाओं को टैबलेट या स्मार्टफोन देने की घोषणा की है। इसके लिए उन्होंने वर्तमान वित्त वर्ष में तीन हजार करोड़ रुपए स्वीकृत किए हैं। सीएम योगी ने हाल ही में राज्य पोषण मिशन के तहत आशा बहुओं को सवा लाख और आंगनबाड़ी कार्यकर्त्रियों को एक लाख 23 हजार स्मार्टफोन दिए हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत 80 हजार स्मार्ट फोन को खरीदने के लिए आदेश जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *