Dainik Athah

लिंग परीक्षण रोकने के लिए अल्ट्रासाउंड केंद्रों की जांच करें अधिकारी- डीएम

पीसीपीएनडीटी एक्ट को लेकर डीएम ने की समीक्षा

अथाह संवाददाता,
गाजियाबाद।
जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में आज जिला टास्क फोर्स के सदस्यों की अंतर विभागीय बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में हुई। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड से बचाव का सिर्फ एक ही हथियार है वह है टीकाकरण। जिलाधिकारी ने लोगों से अपील किया कि वह सब अपने परिजनों व अपने परिचितों को भी टीकाकरण कराने के लिए जागरूक करें ताकि इस महामारी को खत्म किया जा सके। उन्होंने पीसीपीएनडीटी एक्ट की समीक्षा करते हुए लिंग परीक्षण रोकने के लिए अल्ट्रासाउंड केंद्रों की जांच करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन कराने आए हुए सभी लोग अपने-अपने परिजनों और जान पहचान के लोगों को भी टीकाकरण केंद्र पर लेकर आएं ताकि सभी का टीकाकरण करना सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने कहा कि कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत गांवों में क्लस्टर एप्रोच की सफलता को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मंशा के अनुरूप जनपद में एक नवंबर से क्लस्टर अप्रोच 2.0 की शुरुआत की रही है।

जिसके तहत जनपद वासियों को 31 दिसंबर 2021 तक शत प्रतिशत वैक्सीनेशन की प्रथम एवं द्वितीय डोज लगाया जाना सुनिश्चित कराना है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने पीसीपीएनडीटी एक्ट की समीक्षा करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि जिन अस्पतालों ने अल्ट्रासाउंड मशीन के संचालन के लिए समय से नवीनीकरण नहीं किया गया है उनके खिलाफ पीसीपीएनडीटी अधिनियम के तहत कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाए।

उन्होंने निर्देशित किया कि जिले में संचालित अल्ट्रासाउंड केंद्रों पर प्रसव पूर्व लिंग जांच न हो इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम औचक निरीक्षण करे ताकि कन्या भ्रूण हत्या रोकी जा सके। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, अपर जिलाधिकारी वि0 एवं रा0 योगेंद्र कुमार, अपर जिलाधिकारी नगर विपिन कुमार, नगर मजिस्ट्रेट गंभीर सिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भवतोष शंखधर, डब्ल्यूएचओ से डॉ0 अभिषेक सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *