Dainik Athah

मतदाता पुननिरीक्षण कार्य में लापरवाही बर्दाश्त नहीं: डीएम

मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर डीएम आरके सिंह ने की बैठक

विधान सभा सामान्य निर्वाचन के लिए जिला प्रशासन ने कसी कमर

जिलाधिकारी ने निर्वाचन की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद।
एक नवंबर से 30 नवंबर तक चलने वाले मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम को लेकर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने बैठक की। चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक दलों के साथ पहली बैठक को सम्बोधित करते हुए जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा कि मतदाता पुननिरीक्षण के कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी और लापरवाही बरतने वाले कर्मचारी व अधिकारी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी।

उन्होंने बताया कि विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत मतदाता सूची में नए मतदाताओं का नाम जोड़ने, पहचान पत्र में सुधार करने, जिनका निधन हो गया है, उनका नाम हटाने का कार्य किया जाएगा। इसके लिए मतदान केंद्र के बीएलओ, मतदान क्षेत्र के एईआरओ, एआरओ अथवा एनएड्रेसएसवीपी पोर्टल पर आनलाइन आवेदन दिया जा सकता है। कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक में उन्होंने बताया कि जो व्यक्ति मतदाता सूची में निबंधित नहीं है, वैसे व्यक्ति प्रपत्र छह में निबंधन के लिए आवेदन दे सकते हैं।

इसके लिए एक रंगीन फोटो, आयु प्रमाण पत्र एवं पता का प्रमाण से संबंधित कागजात संलग्न करना होगा। मृत अथवा स्थानांतरित प्रविष्टि के विलोपन के लिए प्रपत्र सात में आवेदन दिया जा सकता है। मतदाता सूची में अंकित प्रविष्टि की शुद्धि के लिए प्रपत्र आठ में आवेदन दिया जा सकता है।

जिला निर्वाचन अधिकारी राकेश कुमार सिंह ने सभी कार्यालयाध्यक्षों को निर्देशित किया कि वह अपने कार्यालय के सभी कार्मिकों को कोविड संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए दोनों डोज दिलाना सुनिश्चित करें। जनपद के प्रत्येक कार्यालयाध्यक्ष से इस बावत प्रमाण पत्र भी लिया जाएगा कि इनके कार्यालय में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन करा लिया गया है। उन्होंने कहा कि मतदान की सरलता के लिए बीएलए एवं बीएलओ की उपस्थिति में प्रत्येक बूथ पर ईवीएम ले जाकर प्रशिक्षित करते हुए मॉक पोल एवं मतदान के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाए।

 जिला विद्यालय निरीक्षक एवं जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वह शत-प्रतिशत मतदान एवं मतदाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए स्वीप कमेटी को सक्रिय करें। कुछ नया करने वाले अध्यापक व अध्यापिकाओं को स्वीप कमेटी में जोड़ते हुए एक कार्ययोजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर संवादहीनता की स्थिति बर्दाश्त नहीं की जाएगी। दीपावली के ठीक बाद प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू होंगे।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन कराया जाएगा। जिलाधिकारी ने निर्वाचन को बहुत ही महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इसमें कोई भी चूक क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि सभी अपनी-अपनी कार्य को पूर्ण करें और हर कार्य की एक समय सीमा बनाएं और वह कार्य उस समय सीमा में पूर्ण होना चाहिए, ऐसा करेंगे तो चुनाव की तैयारियां मैं कोई चूक नहीं होगी और कार्य भी समय अवधि के भीतर पूर्ण हो जाएंगे। फार्म 6, 7, 8 पर अधिक फोकस किया जाता है लेकिन चुनाव से संबंधित समस्त फार्म महत्वपूर्ण होते हैं अन्य फार्म्स पर भी शत-प्रतिशत ध्यान केन्द्रित किया जाए।

बैठक में सपा का कोई प्रतिनिधि नहीं हुआ शामिल

मतदाता पुननिरीक्षण को लेकर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की पहली बैठक में लगभग सभी पार्टियों के प्रतिनिधि शामिल हुए लेकिन गाजियाबाद का कोई भी समाजवादी पार्टी का प्रतिनिधि बैठक में उपस्थित नहीं हुआ जो बैठक में चर्चा का विषय बना रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *