Dainik Athah

गाजियाबाद में 4 नए थाना बनाने की कवायद शुरू

एसएसपी ने सर्किल अफसरों से मांगे प्रस्ताव

शहर में 50 हजार और ग्रामीण क्षेत्र में 70 हजार की आबादी पर थाना बनाने की सरकार की मंशा

क्रॉसिंग रिपब्लिक, नीति खंड, अंकुर विहार व वेब सिटी में नया थाना बनाने पर चल रहा है विचार

पुलिस मुख्यालय में लंबित पड़ा है शालीमार गार्डन थाने का प्रस्ताव

प्रदीप वर्मा
गाजियाबाद।
गाजियाबाद जिले की बढ़ती आबादी को देखते हुए जिले में 4 नए थाने बनाने की कवायद शुरू हो गई है हालांकि अभी शासन स्तर पर शालीमार गार्डन खाने को बनाए जाने का प्रस्ताव लंबित पड़ा हुआ है लेकिन संभावना व्यक्त की जा रही है कि विधानसभा चुनाव से पहले गाजियाबाद में 5 नए थानों को बनाने की हरी झंडी दे दी जाएगी। गाजियाबाद में चार नए थाना बनाने का प्रस्ताव पुलिस मुख्यालय से मांगा गया है। सूत्र यह भी बताते हैं कि नए थानों को हरी झंडी के साथ सर्किल में भी बढ़ोतरी की जाएगी।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पवन कुमार ने सहायक पुलिस अधीक्षक, पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर, लोनी, नगर प्रथम, तृतीय और कविनगर से इस बाबत प्रस्ताव देने के निर्देश दिए हैं। सूत्रों के मुताबिक विजयनगर थाने से चौकी क्रॉसिंग रिपब्लिक और चौकी सेक्टर-9 विजय नगर को काटकर नया थाना क्रॉसिंग रिपब्लिक बनाने की तैयारी चल रही है।

इसी तरह इंदिरापुरम से चौकी नीतिखंड, अभय खंड, शिप्रा सनसिटी, कनावनी चौकियों को काट कर थाना नीतिखंड बनाए जाने का विचार चल रहा है। थाना लोनी ट्रॉनिका सिटी से चौकी डीएलएफ, खन्नानगर, डाबर तालाब और विजय विहार को काटकर नया थाना अंकुर विहार बनाने की कवायद शुरू हो गई है?। इसी तरह थाना मसूरी और कवि नगर से चौकी डासना, दूधिया पीपल और लाल कुआं को अलग कर नया थाना वेब सिटी तैयार करने पर विचार चल रहा है।

सूत्र बताते हैं कि शासन की मंशा है कि शहरी क्षेत्र में 50,000 या उससे अधिक की जनसंख्या पर नया थाना होना चाहिए। इसी तरह ग्रामीण इलाकों में 70 से 90 हजार के मध्य की जनसंख्या पर नया थाना बनाया जाना चाहिए। क्षेत्रफल की बात करें तो 292. 65 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में एक थाना होना चाहिए, ताकि शिकायतकर्ता को अपनी समस्या को लेकर इधर-उधर भटकना न पड़े।

पुलिस मुख्यालय से मांगे गए चारों प्रस्ताव को लेकर संबंधित सर्किल प्रभारियों को प्रस्ताव तैयार करके भेजने के निर्देश दिए गए हैं। आपको बता देगी शालीमार गार्डन को साहिबाबाद से अलग कर लिया था ना बनाने का प्रस्ताव पहले ही पुलिस मुख्यालय भेजा जा चुका है जो अभी हरी झंडी के इंतजार में है। सूत्र यह भी बताते हैं कि नई थानों के सृजन के बाद सर्किलों में भी बढ़ोतरी की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं।

थानों के बाद बढ़ेंगे सर्किल- एसपी देहात

पुलिस अधीक्षक ग्रामीण डॉक्टर ईरज राजा से जब गाजियाबाद में सर्किल बढ़ाए जाने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पुलिस मुख्यालय से अभी थानों के प्रस्ताव मांगे गए हैं। थानों का सृजन होने के बाद सर्किल बढ़ाए जाने पर विचार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *