Dainik Athah

जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक

जिले में 28 अक्टूबर से 4 नवंबर तक लगेगा दीपावली मेला

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। जिले में इस वर्ष दीपावली मेले का आयोजन होने जा रहा है। इसके लिए शासन ने जिला प्रशासन को आवश्यक निर्देश जारी कर दिये है। इसके क्रम में गुरूवार को जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आहूत की।

जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को शासन के निर्देशों से विस्तार में अवगत कराया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बताया कि परम्परागत रूप से दीपावली के अवसर पर बड़ी संख्या में आम जनमानस द्वारा घरेलू उपयोग की विभिन्न वस्तुओं का क्रय किया जाता है। साथ ही त्यौहार के अवसर को उल्लासपूर्वक मनायें जाने के परिप्रेक्ष्य में स्थानीय स्तर पर विभिन्न गतिविधियाँ क्रियान्वित होती है। 

शासन से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार इस वर्ष जनपद की समस्त नगर पालिका परिषदों में जिला प्रशासन द्वारा दीपावली मेले का आयोजन कराया जायेगा। यह मेला जनपद की समस्त नगर पालिका परिषदों में 28 अक्टूबर से प्रारम्भ होगा तथा 4 नवंबर को मेले का समापन होगा। शहरी क्षेत्र में मेले का आयोजन नगर निगम द्वारा कराया जायेगा। जिसके संबंध में जिलाधिकारी द्वारा समस्त नगर पालिका परिषदों के अधिशासी अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये।

जिलाधिकारी ने सभी नगर पालिका परिषदों के अधिशासी अधिकारियों को मेले आयोजन से पूर्व खुला स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि मेले के आयोजन के लिए सभी नगर पालिका परिषद को खुले मैदान व स्थल का चयन करना अति आवश्यक है। चूँकि मेला अन्तर्गत विभिन्न गतिविधियों का संचालन होगा जैसे- पटरी विक्रेताओं के लिए उपयुक्त चिन्हांकन, फूड स्टॉल, बच्चों के मनोरंजन के लिए झूले व सांस्कृतिक गतिविधियों के लिए मंच एवं दर्शकों के लिए पर्याप्त आवश्यक व्यवस्था भी सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।  उन्होंने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेला स्थल पर त्योहार के दृष्टिगत अनवरत विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मेला आयोजन स्थल पर पहुंचने वाले सड़क मार्गो में अगर कोई सड़क क्षतिग्रस्त या गड्ढा युक्त है तो उसको गड्ढा मुक्त कराया जाना सुनिश्चित कराएं। 

जिलाधिकारी द्वारा समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद को निर्देशित किया की मेला स्थल पर स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने निर्देशित किया कि मेला स्थल पर कोविड एवं अन्य प्रकार के संक्रामक बीमारियों से बचाव की समुचित व्यवस्था की जाए। मेले में प्रतिभाग करने वाले लोगों का मास्क पहनना सुनिश्चित कराया जाए। मेला परिसर को समुचित प्रकार से नियमित रूप से सेनेटाइज किया जाए और उक्त स्थल पर हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराई जाए साथ ही मेला परिसर में नियमित साफ-सफाई तथा स्वच्छता, पेयजल, मोबाइल टॉयलेट एवं अन्य आवश्यक जन सुविधाओं का समुचित प्रबंध कराए जाने के निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर एसीएम द्वितीय विनय सिंह, संयुक्त आयुक्त उद्योग बीरेंद्र कुमार, जिला खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी संजय श्रीवास्तव, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ0 सुनील त्यागी, लोक निर्माण विभाग, विद्युत विभाग, समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद सहित संबंधित विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *