Dainik Athah

डीएम के कड़े निर्देश: विभागीय अधिकारी पात्र लाभार्थियों का चयन करें

– प्रधानमंत्री स्व निधि योजना एवं प्रधानमंत्री आवास योजना की बैठक का आयोजन
– योजना में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी: राकेश कुमार सिंह

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने निर्देश दिये कि प्रधानमंत्री स्व निधि योजना एवं प्रधानमंत्री आवास योजना में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि योजना में पात्र लाभार्थियों का ही चयन किया जाये।
राकेश कुमार सिंह मंगलवार को प्रधानमंत्री स्व निधि योजना एवं प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की महत्वपूर्ण बैठक कलक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में आयोजित की गई। रेहड़ी-पटरी वालों को नए सिरे से काम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा लागू की गई प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की गति धीमी होने को लेकर उन्होंने विभिन्न बैंकों के प्रबंधकों, परियोजना निदेशक डूडा के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश प्रदान किए।


इस अवसर पर जिलाधिकारी ने बैंक अधिकारियों से इस योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए निर्देश देते हुए कहा कि सरकार की यह महत्वपूर्ण योजना है। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस पर सभी प्रबंधकों ने सहयोग का आश्वासन दिया। जिलाधिकारी ने बैंकों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पीएम स्वनिधि योजना में विभाग का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की यह योजना लाकडाउन में ढील देने के बाद सड़क किनारे रेहड़ी-पटरी लगाने वालों को अपनी आजीविका और रोजगार दोबारा शुरू करने के लिए लागू की गई है ताकि कर्ज लेकर दुकानदार अपना जीवन यापन कर सकें। जिले में लोगों को योजना से लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ऐसे में सभी नगर पंचायत व नगर पालिका में इसका आवेदन किया जा रहा है। आवेदन भी युद्धस्तर पर किया जा रहा है। ऐसे में समय से इनके खाते में दस हजार रुपये पहुंचना चाहिए। इसमें सभी बैंकों का सहयोग जरूरी है। जिला अधिकारी ने इस अवसर पर सभी बैंकर्स को निर्देश देते हुए कहा कि इस योजना के तहत सभी बैंक के अधिकारी गण सकारात्मक रुख अपनाते हुए पात्र लाभार्थियों को ऋण उपलब्ध कराने की कार्यवाही सुनिश्चित करेंगे ताकि सरकार की मंशा के अनुरूप पात्र लाभार्थियों को इस महत्वाकांक्षी योजना का भरपूर लाभ मिल सके।


इस अवसर पर डीएम ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना की भी समीक्षा की। उन्होंने संबंधित विभागीय अधिकारियों को स्पष्ट करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के तहत जिन लाभार्थियों का चयन किया गया है उन्हें निर्धारित समय अवधि के भीतर किस्त उपलब्ध कराने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए ताकि सरकार की इस योजना का पात्र लाभार्थियों को सुगम एवं सरलता के साथ लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी स्तर पर शिथिलता एवं लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। अत: विभागीय अधिकारियों के द्वारा सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर पात्र लाभार्थियों को लाभ पहुंचाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *