Dainik Athah

स्वास्थ्य कार्यक्रमों तेजी के उद्देश्य से जिला टास्क फोर्स समिति की बैठक

7 से 16 सितंबर तक मरीजों को चिन्हित करने के लिए डोर टू डोर चलेगा अभियान: डीएम

इस कार्यक्रम को सफल बनाने के संबंध में डीएम ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

अथाह संवाददाता
गाजियाबाद। डेंगू नियंत्रण एवं उसके बचाव तथा अन्य बीमारियों के लक्षणयुक्त व्यक्तियों को चिन्हित करने के उद्देश्य से जिले में 7 सितंबर से 16 सितंबर तक डोर टू डोर अभियान चलाकर सर्वे किया जाएगा। ताकि चिन्हित मरीजों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिया जा सके। इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम को पूर्ण रूप से जनपद में सफल बनाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में आज जिला टास्क फोर्स की बैठक कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में आयोजित की गई।


बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि दिनांक 7 सितंबर से 16 सितंबर तक डोर टू डोर अभियान चलेगा जो पल्स पोलियो की भांति संचालित होगा। इस महत्वपूर्ण सत्यापन अभियान में 5 बिंदु शामिल होंगे। जिसमें फीवर के केसेस, सांस वाले मरीज, क्षय रोग, 45 वर्ष से ऊपर आयु के छूटे हुए व्यक्ति जिनकी वैक्सीनेशन की कोई भी डोज़ नहीं लगी हो एवं 2 वर्ष से ऊपर वाले ऐसे बच्चे का टीकाकरण नहीं हुआ है कि घर-घर दलों द्वारा व्यक्तियों को चिन्हित कर सूचीबद्ध किया जाएगा। जिलाधिकारी ने इस अभियान के लिए सीएमओ एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को सभी टीमों का गठन करके कार्य को पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने वर्तमान में डेंगू बुखार के नियंत्रण एवं उसके बचाव के संबंध में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए हैं।


वेक्टर जनित बीमारियों को लेकर जिलाधिकारी ने समस्त अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद एवं नगर पंचायत को निर्देशित किया कि एंटी लारवा का स्प्रे निरंतर करवाया जाए। जिला मलेरिया अधिकारी को निर्देशित किया कि वेक्टर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए। उन्होंने इस अवसर पर नगर निगम, नगर पालिका एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष स्वच्छता अभियान संचालित करने के भी निर्देश दिए हैं ताकि जनपद में वेक्टर जनित बीमारियों पर अंकुश लगाया जा सके। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर भवतोष शंखधर, जिला मलेरिया अधिकारी तथा स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी गण, नगर निगम एवं नगर पालिकाओं से संबंधित अधिकारी गण तथा पंचायती राज से जुड़े हुए अधिकारियों के द्वारा भाग लिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *