Dainik Athah

किसानों ने ठप किया दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस-वे का काम


मोदीनगर। दिल्ली- मेरठ एक्सप्रेस वे (डीएमई) से प्रभावित किसानों ने पूर्व की घोषणा के अनुसार बृहस्पतिवार को एक्सप्रेस वे का निर्माण कार्य ठप कर दिया। किसानों ने पुलिस व प्रशासन के किसी भी आश्वासन पर भरोसा करने से इनकार कर दिया। यह मुद्दा अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष मेरठ में उठाया जायेगा।
बता दें कि डीएमई से प्रभावित किसान विभिन्न मांगों को लेकर लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं। इस मामले में यदि कोई वार्ता भी हुई है तो वह बेनतीजा रही। बृहस्पतिवार को बड़ी संख्या में किसान पूर्व की घोषणा के अनुसार मुरादाबाद गांव में एक्सप्रेस वे पर पहुंचे एवं निर्माण कार्य ठप करवा दिया। किसानों ने सभा भी शुरू कर दी किसानों के समर्थन में सपा, रालोद, बसपा, कांग्रेस, आप के कई बड़े नेताओं ने अपने विचार रखे।
इस दौरान पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों के साथ ही बड़ी संख्या में पुलिस के जवान तैनात किए गये थे। लेकिन आज किसान आर- पार की लड़ाई का मूड बना कर आए थे। पहले किसानों के बीच में तहसीलदार मोदीनगर उमाकांत तिवारी, सीओ प्रभात कुमार व थानाध्यक्ष भोजपुर वार्ता करने के लिए पहुंचे लेकिन किसानों ने वार्ता करने से ही इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि जब तक हमारी मांग पूरी नहीं होगी हम किसी से कोई वार्ता नहीं करेंगे। इसके बाद धरना स्थल पर एडीएम वित्त यशवर्धन श्रीवास्तव, एसपी देहात नीरज जादौन पहुंचे एवं किसानों को आश्वासन देने का प्रयास किया। करीब तीन घंटे तक किसानों की पुलिस- प्रशासन के अधिकारियों के बीच वार्ता चलती रही लेकिन किसान इस बात पर अड़ गये कि आज हम या तो जेल जाएंगे या अपनी समस्याओं का समाधान करके यहां से उठेंगे। उन्होंने कहा हाईवे पर किसी भी कीमत पर काम नहीं होने दिया जाएगा।
किसानों ने हाईवे पर काम रोकने के लिए जैसे ही प्रस्थान किया तो वहां पर अधिकारियों ने किसानों को बताया के पूरे हाईवे पर कहीं भी काम नहीं चल रहा है। किसान फिर धरना स्थल पर ही वापस आ गए और धरना जारी रखने और हाईवे पर काम नहीं होने देने की मांग पर अडिग रहे।किसानों ने गिरफ्तारी की मांग की तो एडीएम वित्त ने विश्वास दिलाया कि जल्द से जल्द किसानों की उच्च स्तरीय स्तर पर जिसमें एनएचआई के वरिष्ठ अधिकारी, सांसद, प्रशासन के लोग रहेंगे सभी की त्रिपक्षीय वार्ता कराई जाएगी। सभी किसानों ने मिलकर निर्णय लिया कि जब तक हमारी सभी समस्याओं का समाधान नहीं होगा तब तक किसानों का धरना मुरादाबाद गांव में जारी रहेगा और हाईवे पर कोई भी काम नहीं चलने दिया जाएगा। तहसीलदार मोदीनगर ने किसानों के बीच में घोषणा की कि जब तक किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं होगा हाईवे पर कोई काम नहीं चलेगा। किसान नेता बबली गुर्जर एवं अमरजीत बिड्डी ने कहा कि किसानों का धरना लगातार जारी रहेगा और आने वाली पांच तारीख को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री मेरठ में आ रहे हैं वहां किसान बड़ी संख्या में पहुंचकर अपनी समस्याओं से अवगत कराएंगे।
धरने पर मुख्य रूप से अतुल प्रधान, रणबीर दहिया, आंदोलन के संयोजक बबली गुर्जर, बसपा नेता अनिल गौतम, पूर्व जिला पंचायत सदस्य सतीश राठी, अमरपाल प्रधान, हाजी अल्ताफ, अमरजीत बिड्डी, हरेंद्र नेहरा, सत्येंद्र तोमर, बबली कसाना, जतन भाटी, सुनील शर्मा, आम आदमी पार्टी से हरेंद्र शर्मा, जनहित फाउंडेशन से सत्येंद्र शर्मा, सुनील प्रधान, महेश प्रधान, दलवीर नेताजी, हरीराज बलौदा समेत बड़ी संख्या में किसान मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *